यूपी सरकार हर श्रमिक को दो किस्तों में देगी 2000 रुपए भत्ता

 जनवरी में मिलेगी पहली किस्त

लखनऊ। प्रदेश सरकार असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत मजदूरों को 1000-1000 रुपये की दो किस्तों में भरण पोषण भत्ता देगी। श्रम विभाग ने इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है। भत्ते की यह राशि असंगठित क्षेत्र के उन सभी मजदूरों को मिलेगी जो 31 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में पंजीकृत होंगे। दो माह के लिए मजदूरों को भत्ते की पहली किस्त के तौर पर एक हजार रुपए जनवरी में देने की तैयारी की जा रही है। यह राशि उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के माध्यम से दी जाएगी। योगी सरकार ने विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के दौरान पेश किए गए चालू वित्तीय वर्ष के दूसरे अनुपूरक बजट में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 2000 रुपये भरण-पोषण भत्ता देने के लिए 4000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।

उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में अब तक लगभग 2.5 करोड़ मजदूर पंजीकृत हो चुके हैं। मजदूरों के बैंक खातों में यह रकम सीधे भेजी जाएगी। शासनादेश के जरिए बोर्ड के सचिव को लाभान्वित होने वाले मजदूरों को आधार से लिंक करने का निर्देश दिया गया है। जिन असंगठित कामगारों को बोर्ड की ओर से किसान सम्मान निधि या अन्य किसी माध्यम से भरण-पोषण भत्ता दिया जा रहा है, उन्हें कोई धनराशि नहीं दी जाएगी। राज्य सरकार की कोशिश है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए भरण-पोषण भत्ता वितरण के लिए आवश्यक कार्यवाही जल्दी पूरी करने के लिए कहा गया है।

यूपी चुनाव में अहम भूमिका निभाएंगे शिक्षक

लखनऊ। मुरादाबाद में समाजवादी पार्टी के चक्कर की मिलक स्थित कार्यालय पर समाजवादी शिक्षक सभा की बैठक में बूथवार शिक्षकों की भूमिका एवं संवाद से समाधान की ओर कार्यक्रम को सफल बनाए जाने के लिए मंथन हुआ। इसमें विधानसभा चुनाव को लेकर कई बिंदुओं पर चर्चा की गई। सपा शिक्षक सभा के जिलाध्यक्ष मोहसिन खान ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव में शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। बूथवार शिक्षक सभा का प्रत्येक कार्यकर्ता पार्टी के लिए पूरी निष्ठा के साथ सहयोग करेगा। प्रदेश का प्रत्येक शिक्षक वर्तमान सरकार से बेहद नाराज है।

बैठक में समाजवादी शिक्षक सभा के समस्त पदाधिकारियों से आह्वान किया कि वे पूरे तन मन धन से आगामी चुनाव की तैयारी में जुट जाएं। बैठक में कार्यकारिणी का विस्तार करते हुए नए सदस्यों को मनोनीत करते हुए दिनेश सिंह यादव, आफताब हुसैन और नईम मलिक को जिला उपाध्यक्ष की तथा रंजीत कुमार, विकी सागर, हरविंदर सिंह, जावेद आलम, शमशाद हुसैन को जिला सचिव एवं सलीम अहमद को कुंदरकी ब्लॉक अध्यक्ष की जिम्मेदारी दी गई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button