औरंगजेब को लेकर कोल्हापुर में बवाल, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

कोल्हापुर। महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आज (7 जून, बुधवार) हिंदुत्ववादी संगठनों की ओर से आयोजित किए गए विरोध मार्च के वक्त पुलिस की ओर से हालात को कंट्रोल करने के लिए लाठी चार्ज करना पड़ा। यह मार्च कुछ युवकों की ओर से सोशल मीडिया स्टेटस में औरंगजेब को रखे जाने के विरोध में आयोजित किया गया। कुछ प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में लिया है। दो समुदायों में तनाव बढऩे की आशंकाओं को देखते हुए प्रशासन की ओर से 19 जून तक जमावबंदी लागू की गई है। हिंदुत्ववादी संगठनों ने भी आज कोल्हापुर बंद का आह्वान किया है।
हिंदुत्ववादी संगठनों ने हिंदुओं से छत्रपति शिवाजी चौक में जमा होने का आह्वान किया था। आज सुबह नौ बजे से ही विरोध मार्च में शामिल होने के लिए लोगों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। धीरे-धीरे भीड़ बढ़ती गई और तनावपूर्ण स्थिति पैदा होने लगी। इसके बाद स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया। महाराष्ट्र के गृहविभाग ने पुलिस को आदेश दिया है कि वह जल्दी से जल्दी हालात को नियंत्रण में लाए।
1 बजे अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि कोई कानून व्यवस्था हाथ में न ले। शांति बनाए रखें। हालात नियंत्रण में लाए जा रहे हैं। हम लगातार पुलिस के संपर्क में हैं। इस पूरे मुद्दे पर गृहमंत्री देवेंद्र फडणवीस दोपहर 2 बजे पत्रकारों को संबोधित करने वाले हैं। इससे पहले उन्होंने संदेश जारी करते हुए कहा कि अनुचित व्यवहार न हो यह सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। शांति बनाए रखें। इस बीच कोई अनुचित घटना न हो, यह ध्यान में रखते हुए कोल्हापुर में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई है। पुलिस ने अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील की है।
आज के कोल्हापुर प्रोटेस्ट से पहले रविवार को छत्रपति संभाजीनगर (औरंगाबाद) में कुछ मुस्लिम युवकों ने जुलूस के दौरान औरंगजेब के पोस्टर लेकर डांस किया था। इसके बाद कोल्हापुर में कुछ युवकों ने अपने सोशल मीडिया स्टेटस में औरंगजेब की तस्वीर लगाई। हिंदुत्ववादी संगठनों ने इसकी शिकायत लक्ष्मीपुरी पुलिस स्टेशन में जाकर की और आपत्तिजनक पोस्ट करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग करते हुए आज कोल्हापुर बंद का आह्वान किया।

Related Articles

Back to top button