यूपी के युवा दूसरों को दे रहे नौकरी : सीएम योगी

  • एक करोड़ 61 लाख युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ा गया

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर विधान भवन के समक्ष एक बार फिर रोजगार, नौकरी और युवाओं पर जोर देते हुए कहा कि युवा प्रदेश के विकास की रीढ़ हैं। सरकार प्रदेश के हर घर के युवाओं को नौकरी और रोजगार उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। इसी का परिणाम है कि प्रदेश में जहां वर्ष 2016 में बेरोजगारी दर 18 प्रतिशत थी। वहीं अप्रैल 2022 में घटकर 2.9 प्रतिशत पर सिमट गई है। सरकार युवाओं के उज्जवल भविष्य को लेकर आशान्वित है, उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं और साथ ही स्वरोजगार से भी बड़े पैमाने पर जोड़ा जा रहा है। इसका असर ये हो रहा है कि प्रदेश का युवा आज खुद के रोजगार के साथ साथ दूसरे युवाओं के रोजगार की भी व्यवस्था कर रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने संबोधन में कहा कि विगत 5 वर्षों में प्रदेश के पांच लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां दी गईं जबकि 1 करोड़ 61 लाख युवाओं को निजी क्षेत्र के विभिन्न रोजगार उपलब्ध कराए गए। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनवरी-फरवरी 2023 को सरकार यूपी ग्लोबल इंवेस्टर समिट का आयोजन करने जा रही है, जिसकी तैयारी वृहद स्तर पर चल रही है। समिट में 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा गया है। स्वतंत्रता दिवस पर सीएम योगी ने विधानसभा में झंडा फहराया। उनके साथ केशव प्रसाद मौर्य और ब्रजेश पाठक मौजूद थे।

महाराजा बिजली पासी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में झंडारोहण

लखनऊ। महाराजा बिजली पासी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय आशियाना लखनऊ में 75वां स्वतंत्रता दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया। इस मौके पर महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर सुमन गुप्ता द्वारा झंडारोहण किया गया तथा राष्टï्रध्वज को सलामी दी गई। राष्टï्रगान के पश्चात निदेशक, उच्च शिक्षा के संदेश को डॉ. सनोबर हैदर, प्रवक्ता-इतिहास के द्वारा समस्त छात्र-छात्राओं को पढ़कर सुनाया गया। महाविद्यालय की छात्राओं ने राष्टï्रीय ध्वज के सम्मान में झंडा गीत का स्वस्वर गान किया। अंत में महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो. सुमन गुप्ता ने स्वतंत्रता के 75 वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा चाल्यमान आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का महत्व बताते हुए छात्र/छात्राओं को अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए देश व उसकी स्वतंत्रता को संरक्षित करने का आह्वान किया। इस मौके पर छात्र/ छात्राओं ने भाषण, गीत तथा अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस दौरान महाविद्यालय से किला चौराहे तक प्रभात फेरी निकाली गई। रैली में क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी डॉक्टर एस.के. चौहान व क्षेत्रीय कार्यालय के कर्मचारीगण ने प्रतिभाग कर रैली को सफल बनाया।

सेंट पॉल कॉलेज में मेधावियों का सम्मान

लखनऊ। स्वतंत्रता दिवस पर दिलकुशा स्थित सेंट पॉल कॉलेज में झंडा रोहण कार्यक्रम संपन्न हुआ। इसमें मुख्य अतिथि मेजर जनरल ह्रदेश साहनी, डिप्टी कमांडेंट तथा मुख्य अनुदेशक आर्मी मेडिकल कॉर्प की उपस्थिति रही। वहीं मेधावी छात्रों का सम्मान समारोह सेंट पॉल्स एलुमनाई एसोसिएशन द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम में कॉलेज के प्रधानाचार्य फादर क्लिफोर्ड लोबो ने अपने आभार संदेश में स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और बच्चों को मेहनत और लगन से कार्य करने पर प्रेरित किया।

Related Articles

Back to top button