मुफ्त शिक्षा और इलाज रेवड़ी नहीं, देश को नंबर एक बनाने के लिए जरूरी: केजरीवाल

सिर्फ शिक्षा से एक पीढ़ी में भारत बन जाएगा अमीर देश

सिंगापुर और जापान से पीछे हो चुका है भारत
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अपने संबोधन में कहा कि निशुल्क शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं रेवड़ी नहीं हैं और अगर लोगों को ये सुविधाएं दी जाएं तो भारत दुनिया का नंबर एक देश बन सकता है।
उन्होंने कहा कि लोगों को अच्छा इलाज देना फ्री की रेवड़ी नहीं है। लोगों को इलाज के लिए जेवर और जमीन बेचने पड़ते हैं। हमें प्रण लेना होगा कि 130 करोड़ में से कोई बीमार हो तो सब मिलकर उसका इलाज कराएंगे। सभी अमीर देशों में लोगों का इलाज फ्री है, हमें इंश्योरेंस की जरूरत नहीं, अस्पताल की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘शिक्षा को फ्री बी मत कहिये। मां-बाप अपने बच्चे को फ्री बी नहीं देते। ये हमारे बच्चे हैं, पैसे की कमी है तो एक वक्त की रोटी कम खा लेंगे लेकिन बच्चों को फ्री और अच्छी शिक्षा देंगे। 39 देश फ्री शिक्षा देते हैं। सिर्फ शिक्षा से एक पीढ़ी में भारत अमीर देश हो जाएगा।
उन्होंने कहा, ‘आने वाला कल भारत का है और देश के 130 करोड़ लोगों को एक साथ आने तथा भारत को दुनिया का नंबर एक देश बनाने का संकल्प करने की जरूरत है। हमने एक साथ आकर ब्रिटिश शासन को देश से निकाला था। आज, अगर हम साथ आएं तो भारत को दुनिया का नंबर एक देश बना सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि हमें चुनौतियों और भविष्य के बारे में सोचने की जरूरत है। कई लोग पूछ रहे हैं कि 75 वर्षों में कई देश हमसे आगे कैसे निकल गए। भारत के 15 साल बाद आजाद होने वाला सिंगापुर और दूसरे विश्व युद्ध में तबाह हुआ जापान हमसे आगे निकल गया। हम किसी से कम नहीं हैं। भारतीय दुनिया में सबसे बुद्धिमान, मेहनती लोग हैं लेकिन फिर भी हम पिछड़ गए हैं।

Related Articles

Back to top button