नहीं थम रही मणिपुर में हिंसा, फिर से आगजनी और फायरिंग, भीड़ ने की सुरक्षा बलों से हथियार छीनने की कोशिश

इंफाल। 150-200 लोगों की भीड़ ने इंफाल के कांगला किले के पास दो वाहनों में आग लगा दी और पुलिस से हथियार छीनने की भी कोशिश की। इसके बाद हालात पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों को भीड़ पर गोली चलानी पड़ी। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। हालांकि, इसमें किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है।
सुरक्षाकर्मियों की दो टुकडिय़ां और सेना तथा असम राइफल्स की एक-एक टुकड़ी ने हिंसा को समाप्त करने के लिए शुक्रवार रात को सोंगडो गांव के सामान्य क्षेत्र में चली गईं। सूत्रों ने कहा कि अतिरिक्त सीमा सुरक्षा बल के जवानों को शामिल करने से बिष्णुपुर बाजार क्षेत्र में हस्तक्षेप हुआ।
सूत्रों ने बताया कि 150-200 लोगों की भीड़ ने शुक्रवार रात कांगला किले के पास महाबली रोड पर दो वाहनों में आग लगा दी। भीड़ ने पुलिस से हथियार छीनने की भी कोशिश की, जिससे उन्हें भीड़ पर गोली चलाने के लिए मजबूर होना पड़ा। सूत्रों ने बताया कि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। बाद में सेना की टुकडिय़ों को बुलाया गया और देर रात तक भीड़ को तितर-बितर कर दिया गया।
इस बीच, 100-200 लोगों की एक और भीड़ महल परिसर में रात के दौरान संभावित हिंसा के लिए एकत्र हुई। सूत्रों ने बताया कि सेना और रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों ने देर रात 12.30 बजे तक भीड़ को तितर-बितर कर दिया। सूत्रों के मुताबिक, आधी रात तक इंफाल पूर्वी जिले के यिंगांगपोकपी के पास रुक-रुक कर गोलीबारी की खबरें आ रही थीं। फिलहाल, स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है।
गुरुवार और शुक्रवार की आधी रात को बिष्णुपुर जिले के कांगवई इलाके में दो समुदायों के बीच जातीय झड़प में मणिपुर पुलिस के एक कमांडो और एक किशोर सहित चार लोगों की मौत हो गई। उन्होंने बताया कि जिन इलाकों में दोनों समुदायों के लोग आसपास रहते हैं, वहां तनाव बढऩे से रोकने के लिए सुरक्षा बलों द्वारा बनाए गए बफर जोन के बावजूद रात के दौरान गोलीबारी हुई।
3 मई को जातीय हिंसा भडक़ने के बाद से 120 से अधिक लोगों की जान चली गई है और 3,000 से अधिक घायल हुए हैं। जब मैतेई समुदाय की अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च आयोजित किया गया था। लगभग 40,000 केंद्रीय सुरक्षाकर्मी मणिपुर पुलिस के अलावा, हिंसा को नियंत्रित करने और राज्य में सामान्य स्थिति वापस लाने के लिए तैनात किया गया है।

Related Articles

Back to top button