आरक्षण की मांग पर हिंसा, जालना-बीड से लातूर तक बंद, मराठा संगठनों ने मुंबई में बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

नई दिल्ली। महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण की डिमांड एक बार फिर जोर पकड़ रही है। जालना में पिछले कुछ दिनों से आरक्षण की मांग पर लोग भूख हड़ताल पर थे। स्थानीय नेता मनोज जारंग भी इसका हिस्सा थे। शुक्रवार को यहां प्रदर्शनकारी कथित रूप से उग्र हो गए और उन्हें काबू करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। आरक्षण की मांग कर रहे लोगों ने यहां सडक़ों पर तांडव मचाया, तोडफ़ोड़-आगजनी की। कल की हिंसा के बाद आज बीड, लातूर, धाराशिव और परभणी में बंद का ऐलान किया गया है।
मराठा संगठनों ने मुंबई और नासिक में इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है। कोल्हापूर में भी आज मराठा संगठनों के नेता इकठ्ठा होने वाले हैं। दावा है कि पुलिस मानोज जारंग को अपने साथ ले जाने आई थी, जिन्हें उनके समर्थकों ने रोकने की कोशिश की। इस बीच पुलिस और प्रदर्शनकारियों में धक्का-मुक्की भी हुई। देखते-देखते हिंसा भडक़ गई। जालना जिले में प्रदर्शनकारियों ने कई बसों में आग लगाई। बस पूरी तरह से जलकर खाक हो गई।
कर्टनाक स्टेट ट्रांसपोर्ट की एक बस को भी प्रदर्शनकारियों ने खाक कर दिया। धुले-सोलापुर हाईवे पर महाराष्ट्र ट्रांसपोर्ट की एक बस को प्रदर्शनकारियों ने रोका। बस में 43 यात्री सवार थे। बस बीड जा रही थी जब प्रदर्शनकारियों ने जबरन रोक तोडफ़ोड़ की। टीवी9 से बातचीत में बस के ड्राइवर ने कहा कि उग्र लोगों को समझाने की कोशिश की। हाथ-पैर जोड़े लेकिन फिर भी नहीं बख्शा। यात्री डर गए थे। वे सीटों के नीचे छिपने की कोशिश कर रहे थे लेकिन बस को खाली करा दिया और फिर बस में आगजनी की।

जालना हिंसा पर लेटेस्ट अपडेट्स

धुले सोलापुर राजमार्ग पर सभी बस सेवाएं रद्द कर दी गई हैं।
एसटी कमेटी ने सभी बस-ट्रेनें रद्द करने का फैसला लिया है।
एसटी निगम की बसों में आगजनी की घटना के बाद सोलापुर हाईवे पर वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है। प्रदर्शनकारी हाईवे पर भी तांडव मचा रहे हैं।
औरंगाबाद से बीड, सोलापुर, उस्मानाबाद, लातूर जिलों तक ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं।
बस सेवा प्रभावित होने से आम लोगों की परेशानी बढ़ गई है। बड़ी संख्या में यात्री सिडको बस स्टेशन फंस गए।

 

Related Articles

Back to top button