गर्मियों में करें यहां की सैर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अप्रैल के महीने की शुरुआत होने वाली है। ये ऐसा समय होता है, जब गर्मी भी अपना असर दिखाने लगती है। ऐसा माना जाता है कि यदि आप कहीं घूमने जाना चाहते हैं, तो अप्रैल का महीना इसके लिए सबसे परफेक्ट होता है। अप्रैल के महीने में न तो ज्यादा सर्दी पड़ती है, और न ही ज्यादा गर्मी। ऐसे में ये महीना घूमने के लिए सबसे सही रहता है। इस महीने में भारत के कई महीने काफी गर्म हो जाते हैं, लेकिन कई जगहें ऐसी भी हैं, जो इस महीने में भी न तो ज्यादा गर्म होती हैं और न ही ज्यादा ठंडी। ऐसे में अगर आप अप्रैल के महीने में कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इन जगहों पर आप अपने परिवार, दोस्तों के साथ जा सकते हैं। अगर चाहें तो आप इन जगहों पर सोलो ट्रिप पर भी जा सकते हैं।

चेरापूंजी और गंगटोक

मेघालय में स्थित चेरापूंजी बेहद ही खूबसूरत स्थान है। अप्रैल में चेरापूंजी का तापमान 13एष्ट से 23एष्ट के बीच रहता है। यहां हर दिन सैंकड़ों पर्यटक घूमने आते हैं। ऐसे में आप भी अप्रैल के महीने में यहां घूमने का प्लान कर सकते हैं। सिक्किम की राजधानी गंगटोक की खूबसूरती की चर्चा दूर-दूर तक होती है। अप्रैल के महीने में गंगटोक का तापमान 16.6एष्ट से 21.1एष्ट तक रहता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो यहां जाने का प्लान बना सकते हैं।

ऊटी

तमिलनाडु के इस पहाड़ी शहर का तापमान अप्रैल में 22 डिग्री से अधिकतम 27 डिग्री तक रहता है। ऐसे में आप आराम से यहां बिना सर्दी या गर्मी से परेशान हुए घूम सकते हैं। यहां के नजारे काफी प्राकृतिक होते हैं।

डलहौजी

हिमाचल प्रदेश में स्थित डलहौजी इतना खूबसूरत स्थान है कि अगर आप यहां गए तो कुछ दिन तक तो आपका वापस आने का मन नहीं करेगा। अप्रैल में डलहौजी में तापमान 14.0एष्ट से 3.5एष्ट के बीच रहता है। इस हिसाब से वहां आपको ठंडक का एहसास होगा।

अल्मोड़ा

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में मौसम हमेशा काफी खुशनुमा रहता है। अगर आप कुछ दिन शांति से बिताना चाहते हैं, तो अल्मोड़ा जाकर अपने दोस्तों या परिवार के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं। ये जगह वाकई काफी खूबसूरत है। अल्मोड़ा जिला अपने प्राचीन धार्मिक स्थलों व स्थापत्य के लिए प्रसिद्ध है। यहां स्थित मंदिर हिमालय की देव-संस्कृति का परिचायक हैं। धर्म व आस्था का पवित्र संगम आपको अल्मोड़ा जिले के हर कोने में नजर आऐगा। देश-विदेश से हर वर्ष लाखों श्रद्धालुगण अल्मोड़ा की धार्मिक यात्रा पर आते हैं एंव सात्विक ऊर्जा के साथ अपने गंतव्य को लौट जाते हैं। अब हम अल्मोड़ा के प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों के विषय में जानेगें।

पहाड़ों की रानी मसूरी

पहाड़ों की रानी मसूरी जाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। अप्रैल में मसूरी में तापमान 14एष्ट से 29एष्ट के बीच रहता है। यहां घूमने के लिए काफी जगहें हैं। ऐसे में आप आराम से कुछ दिन यहां गुजार सकते हैं। प्रकृति की गोद में बसा दलाई हिल्स मसूरी का एक कम प्रसिद्ध स्थान है। यह प्रसिद्ध लाल बहादुर शास्त्री अकादमी से कुछ मीटर आगे है। आप हैप्पी वैली में स्थित शेडुप चोरफेलिंग मंदिर (बुद्ध मंदिर) से 400 मीटर की ट्रैकिंग करके यहां पहुंच सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप अपने किराए के स्कूटर से भी गाड़ी चला सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button