बर्फीले पहाड़ों का आनंद लेने के लिए इन हिल स्टेशनों पर जाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जून-जुलाई में पडऩे वाली गर्मी से बचने के लिए ज्यादातर लोग घूमने के लिए निकल पड़ते हैं। गर्मियों के मौसम में लोग ऐसी जगह जाना पसंद करते हैं जहां उन्हें ठंडक मिले और गर्मी से राहत मिले। ऐसे में आप भारत के खूबसूरत हिल स्टेशन जैसे लद्दाख लहौल और स्पीति घाटी और माउंट आबू जाने का प्लान बना सकते हैं। गर्मियों का मौसम पहाड़ों पर घूमने के लिए सबसे सही समय होता है। क्योंकि, हर साल जून-जुलाई के महीने में लोग गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेते हैं। अगर आप भी गर्मियों के मौसम में घर बैठकर बोर हो रहे हैं, तो भारत के कुछ प्रसिद्ध टूरिस्ट डेस्टिनेशनों पर अपने परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

शिमला

हिमाचल प्रदेश में शिमला का कुदरती सौंदर्य पर्यटकों का दिल जीत लेता है। यह आपको ठंडक का अनुभव करने का मौका देते हैं। गर्मियों के मौसम में इस जगह पर लोगों का तांता लगा रहता है। हरी-भरी वादियों के बीच आसमान से बरसती स्नोफॉल में बिताए यादगार पलों की बात ही कुछ और होती है।

माउंट आबू, राजस्थान

राजस्थान का माउंट आबू जून महीने में ठंडी हवाओं और आरामदायक मौसम के लिए प्रसिद्ध हैं। यह राजस्थान का एक जाना माना हिल स्टेशन है। माउंट आबू मे उंचाई के कारण गर्मी में भी तापमान अधिक नहीं हो पाता तथा सर्दी में जमाव बिंदु 0 सेल्सियस से भी नीचे पहुंच जाता है। इसके विपरीत मैदानी भागों की समुद्र तल से ऊंचाई कम होने के कारण वहां तापमान में अंतर अधिक पाया जाता है।

लद्दाख, जम्मू और कश्मीर

लद्दाख भारत के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। यहां के ऊंचे और पथरीले पहाड़ों की सुंदरता यात्रियों के दिल में घर कर जाती है। जून के महीने में लद्दाख जाकर आप प्राकृतिक सौंदर्य और बर्फ का अनुभव कर सकते हैं।

लहौल और स्पीति घाटी, हिमाचल प्रदेश

लहौल और स्पीति हिमाचल प्रदेश में एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। यहां जून के महीने में जाना बहुत ही अच्छा माना जाता है। गर्मियों में इस जगह की खूबसूरती और भी ज्यादा निखर जाती है। साथ ही, यहां के पहाड़ और शांति आपको यादगार अनुभव देती है।

मुन्नार, केरल

केरल राज्य का शहर मुन्नार हरियाली और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। यहां के सुंदर नजारे यात्रियों का दिल जीत लेते हैं। जून महीने में घूमने के लिए यह सबसे अच्छी जगहों में से एक है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button