पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान जारी; सुबह नौ बजे तक बंगाल में 15 फीसदी मतदान

नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक महोत्सव की शुरुआत आज हो गई है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 21 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 102 सीटों पर आज मतदान चल रहा है। कुल संसदीय क्षेत्रों के 19 फीसदी सीटों पर मतदान जारी है। 44 दिनों की लोकतांत्रिक यात्रा एक जून तक चलेगी। चार जून को नतीजे घोषित होंगे। अरुणाचल प्रदेश व सिक्किम में विधानसभा की 92 सीटों के लिए भी वोट डाले जा रहे हैं।
कूचबिहार में मतदान ड्यूटी में तैनात जवान की मौत
बंगाल के कूचबिहार से मतदान ड्यूटी पर तैनात सीएपीएफ कर्मी की मौत की खबर आई है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक मृत जवान की पहचान निलेस कुमार नीलू (42) के रूप में हुई है। जानकारी मिली है कि वे कूचबिहार के बेलतला इलाके के एक स्कूल में मतदान ड्यूटी पर तैनात थे। देर रात उनकी तबीयत अचानक खराब हो गई। उनके साथ तुरंत उन्हें माथाभांगा उप-जिला अस्पताल ले गए, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
धनुष और कमल हासन ने डाला वोट
फिल्म अभिनेता धनुष ने चेन्नई में किया मतदान। फिल्म अभिनेता और राजनेता कमल हासन ने भी चेन्नई में वोट डाला।
बाबा रामदेव ने किया मताधिकार का प्रयोग
बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण ने डाला वोट
माणिक साहा ने किया अपने मताधिकार का प्रयोग
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक साहा ने अगरतला में वोट डाला। वोट डालने के बाद उन्होंने कहा, ‘वोट डालकर मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। सभी को वोट डालना चाहिए…मतदान शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है।’
अरुणाचल सीएम बोले- भाजपा राज्य में इतिहास रचने जा रही है
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा, ‘आज लोकतंत्र का महापर्व है और लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान चल रहा है। मुझे उम्मीद है कि इस साल मतदाताओं की संख्या 2019 में मतदाताओं की संख्या से अधिक हो जाएगी। भाजपा राज्य में इतिहास रचने जा रही है। हम दोनों लोकसभा सीटें भी जीतेंगे। पिछले चुनाव में बीजेपी को 41 सीटें मिली थीं और हमें उम्मीद है कि इस बार बीजेपी को 60 में से 60 सीटें मिलेंगी।’
गडकरी बोले- मैं अच्छे अंतर से चुनाव जीतूंगा
केंद्रीय मंत्री और नागपुर लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार नितिन गडकरी ने कहा, ‘हमें मतदान करना चाहिए, यह हमारा मौलिक अधिकार भी है और कर्तव्य भी है…मैं 101 प्रतिशत आश्वस्त हूं कि मैं अच्छे अंतर से चुनाव जीतूंगा।
राज्यवार सुबह नौ बजे तक मतदान
राज्य कितना मतदान
अंडमान निकोबार 8.64 प्रतिशत
अरुणाचल प्रदेश 6.92 प्रतिशत
असम 11.15 प्रतिशत
बिहार 9.23 प्रतिशत
छत्तीसगढ़ 12.02 प्रतिशत
जम्मू कश्मीर 10.43 प्रतिशत
लक्षद्वीप 5.59 प्रतिशत
मध्य प्रदेश 15.00 प्रतिशत
महाराष्ट्र 6.98 प्रतिशत
मणिपुर 11.91 प्रतिशत
मेघालय 13.71 प्रतिशत
मिजोरम 14.60 प्रतिशत
नगालैंड 12.13 प्रतिशत
पुडुचेरी 11.86 प्रतिशत
राजस्थान 10.67 प्रतिशत
सिक्किम 7.92 प्रतिशत
तमिलनाडु 9.09 प्रतिशत
त्रिपुरा 15.21 प्रतिशत
उत्तर प्रदेश 12.66 प्रतिशत
उत्तराखंड 10.54 प्रतिशत
पश्चिम बंगाल 15.09 प्रतिशत

मणिपुर के मुख्यमंत्री ने डाला वोट
मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने इम्फाल पूर्व के लुवांगसांगबाम ममांग लीकाई में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा, ‘मणिपुर के सभी भाइयों और बहनों से मैं अपील करना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के लिए दोनों सीट एनडीए को दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button