दूसरे चरण में जमकर हुआ मतदान चढ़ा सियासी तापमान

  • कांग्रेस बोली- दक्षिण में बीजेपी साफ, यूपी में हाफ
  • यूपी-बिहार, महाराष्ट्र  में सुस्त रहे मतदाता
  • सभी सियासी दलों ने किए अपनी-अपनी जीत के दावे
  • मोदी-राहुल व खरगे ने की वोट देने की अपील
  • केरल-कर्नाटक में खूब निकले मतदाता
  • त्रिपुरा-छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा वोटिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक चुनावों का दूसरा चरण पूरे उत्साह के साथ आगे बढ़ रहा है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के बाद आज दूसरे चरण के लिए मतदान हो रहा है। दोपहर तक सबसे ज्यादा वोटिंग त्रिपुरा, छत्तीसगढ़ व पश्चिम बंगाल में हो चुका था। जबकि यूपी व बिहार में मतदान इसबार फिर धीमी गति में हो रहा है। दक्षिण के राज्यों में भी जमकर वोट पड़ रहे। इस बीच कुछ जगहों से मतदान का बहिष्कार, बूथ खाली होने व मामूली कहासुनी की खबरें भी सुनाई पड़ी।
पहले दौर के चुनाव में जहां 21 राज्यों की कुल 102 सीटों पर वोटिंग हुई थी। वहीं, अब दूसरे चरण में 13 राज्य की 88 सीटों पर मतदान हो रहा है। इस चरण में मतदाता चुनाव मैदान में उतरे 1202 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे से लेकर राहुल गांधी तक ने सभी लोगों से अनुरोध किया है कि वह बढ़-चढ़कर वोट करें। वहीं जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा के पास स्थित अखनूर में लोगों ने मतदान किया. मतदान केंद्र पर वोटिंग के प्रति लोगों में खासा उत्साह दिखा। इस दौरान बड़ी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती भी की गई।

आपका वोट आपकी आवाज : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, लोकसभा चुनाव में आज दूसरे चरण की सभी सीटों के मतदाताओं से मेरा विनम्र अनुरोध है कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें। जितना अधिक मतदान होगा, उतना ही मजबूत हमारा लोकतंत्र होगा। अपने युवा वोटर्स के साथ ही देश की नारीशक्ति से मेरा यह विशेष आग्रह है कि वोट डालने के लिए वे बढ़-चढ़कर आगे आएं। आपका वोट आपकी आवाज है! वहीं केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा, आज अपने मत का उपयोग कर रहे सभी मतदाताओं से मेरा अनुरोध है कि सशक्त, सुरक्षित और समृद्ध देशनिर्माण हेतु लोकतंत्र के इस महोत्सव में पूरे उत्साह से भाग लेकर रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें। ऐसी सरकार चुनें, जो देश का विकास, सीमा की सुरक्षा, विरासतों का पुनर्निर्माण और राष्ट्रहित में मजबूत फैसला लेने का माद्दा रखती हो।

संविधान का सिपाही बन कर लोकतंत्र की रक्षा के लिए वोट करें : राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, मेरे प्यारे देशवासियों! देश की तकदीर का फैसला करने जा रहे इस ऐतिहासिक चुनाव का आज दूसरा चरण है। आपका वोट तय करेगा कि अगली सरकार ‘चंद अरबपतियोंÓ की होगी या ‘140 करोड़ हिंदुस्तानियोंÓ की। इसलिए हर नागरिक का कर्तव्य है कि वह आज घर से बाहर निकले और ‘संविधान का सिपाहीÓ बन कर लोकतंत्र की रक्षा के लिए वोट करे।

लोकतंत्र को तानाशाही के चंगुल से बचाने का चुनाव : खरगे

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की शुरुआत होने पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि हम, भारत के लोग भारत के संविधान की यह आत्मा वोट के लिए बटन दबाने से पहले आपके दिल और दिमाग में गूंज उठनी चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि यह मत भूलिए कि यह कोई साधारण चुनाव नहीं है। यह लोकतंत्र को तानाशाही के चंगुल से बचाने का चुनाव है। खरगे ने आगे कहा कि मेरे सभी प्यारे देशवासियों, 13 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 89 निर्वाचन क्षेत्रों के लोग ध्यान भटकाने की किसी भी रणनीति और झूठ के बहकावे में न आएं। हमेशा अपने वोट की गिनती करें। क्योंकि यह 140 करोड़ भारतीयों के जीवन को बदल सकता है। पहली बार वोट डालने वाले मेरे प्रिय मतदाता अव्यवस्था को दूर करें। आप असली चेंजमेकर हैं और मैं लोकतंत्र के लिए इस आंदोलन में आप में से प्रत्येक का स्वागत करता हूं। हर कोई, कृपया बाहर आएं और बड़ी संख्या में मतदान करें।

2024 के चुनाव में भाजपा को जनादेश मिलने की कोई गुंजाइश नहीं: जयराम

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, आज दूसरे चरण का चुनाव है। पहले चरण के बाद ही मैंने कहा था कि दक्षिण भारत में भाजपा साफ और उत्तर और मध्य भारत में भाजपा हाफ। आज यह स्पष्ट हो गया, 2024 के चुनाव में भाजपा को जनादेश मिलने की कोई गुंजाइश नहीं है।

नोएडा में पुलिस और मतदाता के बीच झड़प

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज यूपी की आठ सीटों पर मतदान जारी है। अमरोहा, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बुलंदशहर, अलीगढ़ और मथुरा में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक वोट पड़ेंगे। नोएडा के सेक्टर 75 स्थित गोल्फ एवेन्यू में मतदान केंद्र पर फोन ले जाने को लेकर पुलिस और मतदाता के बीच झड़प हो गई। पुलिस ने मतदाता से कहा कि वोट डालना तो मोबाइल फोन जमा करो। उत्तर प्रदेश सरकार में पूर्व मुख्य सचिव रहे राजेन्द्र कुमार तिवारी ने मतदान किया। उन्होंने कहा कि वोट डालने का सौभाग्य मिला है। मेरा देश और देशवासी संपन्न और विकसित हों।

केरल में मिलेगा ऐतिहासिक जनादेश : अनिल एंटनी

केरल के पथानामथिट्टा से बीजेपी उम्मीदवार अनिल एंटनी ने कहा, हम केरल में ऐतिहासिक जनादेश को लेकर आश्वस्त हैं, इसलिए यह केरल में कुछ सांसदों को चुनने का चुनाव नहीं है। यह एक राष्ट्रीय चुनाव है। यह पहला मौका है भारत के इतिहास में जब दो बार के मौजूदा प्रधानमंत्री शून्य सत्ता विरोधी लहर के साथ तीसरे चुनाव में जा रहे हैं, पूरे भारत में मोदी के समर्थन में लहर है।

शशि थरूर ने लाइन में लगकर डाला वोट

तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस उम्मीदवार शशि थरूर वोट डालने पहुंचे. इस दौरान वे लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए।

राहुल द्रविड़ और अनिल कुंबले ने डाला वोट

पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले और राहुल द्रविड ने अपने परिवार के साथ बेंगलुरु में अपने अपने मतदान केंद्रों पर वोट डाला। कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने चामराजनगर के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

दोपहर 1 बजे तक का मतदान प्रतिशत

राज्य                                       मतदान प्रतिशत में

असम                                              46.31
उत्तर प्रदेश                                       35.73
कर्नाटक                                            38.23
केरल                                                39.26
छत्तीसगढ़                                        53.09
जम्मू कश्मीर                                    42.88
त्रिपुरा                                              54.47
पश्चिम बंगाल                                   47.29
बिहार                                               33.80
मणिपुर                                             54.26
एमपी                                                38.96
महाराष्ट्र                                            31.77
राजस्थान                                           40.39

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button