दिल्ली की सडक़ों पर चलना हुआ खतरनाक, कहीं पानी तो कहीं करंट के झटके

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में यमुना नदी के रौद्र रूप ने दिल्लीवासियों की तौबा करा दी है। जलस्तर बढऩे से पानी सडक़ों पर आ गया है, जिससे अधिकांश रास्ते बंद हो गए हैं। सडक़े पानी से लबालब नजर आ रही हैं तो निचले इलाकों में पानी घुस गया है। यमुना का पानी खतरे के निशान से करीब 3 मीटर ऊपर बह रहा है। आईटीओ, लाल किला और यमुना बैंक जैसे इलाकों में चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। बाढ़ के चलते लाल किला पहुंचने वाले पर्यटकों पर रोक लगा दी गई है। वहीं, स्कूलों को भी 16 जुलाई तक बंद रखने का आदेश दिया गया है।
दिल्ली के ओल्ड रेलवे ब्रिज (ओआरबी) पर यमुना नदी का जलस्तर खतरे के निशान को पार कर गया है। सुबह 9 बजे के आसपास 208।40 मीटर दर्ज किया गया। यमुना नदी का जलस्तर बढऩे से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में पानी सडक़ों तक आ गया है जिसकी वजह से लोगों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, लोक निर्माण विभाग मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली वालों के लिए अच्छी खबर ये है कि पानी का लेवल बढ़ नहीं रहा है। अभी धीमी गति से पानी घटना शुरू हो गया है। पानी का लेवल नीचे जाने में अभी 1 दिन लगेगा। सारे नाले भर गए हैं, जिसके बैक फ्लो के कारण कई इलाकों में पानी भर रहा है। अभी पंपिंग संभव नहीं है। हम दिल्ली वालों से अपील करेंगे कि जिसको घर से निकलने की जरूरत नहीं है वे घर में ही रहें।
कुछ इलाकों में करंट दौडऩे की खबरें भी मिली
वहीं, दिल्ली के कुछ इलाकों में करंट दौडऩे की खबरें भी मिली हैं। दिल्ली में विकास मार्ग पर हेडक्वार्टर के पास पैदल राहगीरों को बिजली के खंभे छूने पर करंट लगा है। हालांकि, इस दौरान किसी तरह की अप्रिय घटना नहीं हुई। अधिकारियों ने तुंरत घटना का संज्ञान लेते हुए जांच शुरू की है। डर है कि करंट कहीं पानी में न उतर आए। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस के स्पेशल सीपी एसएस यादव ने बताया कि कश्मीरी गेट पर बाढ़ का पानी आया था। अभी पानी कम होने के संकेत मिले हैं। रिंग रोड पर अभी भी पानी भरा हुआ है। लाल किले के पीछे और राजघाट पर अभी जलस्तर बढ़ा हुआ है। वापस पानी यमुना में जाने में समय लगेगा। राजघाट तक पानी आने के कारण गीता कॉलोनी के फ्लाईओवर को हमने बंद कर दिया था। उसके कारण पूर्वी और उत्तरी दिल्ली के बीच आवागमन प्रभावित हुआ।

Related Articles

Back to top button