मुस्लिमों को साधने के लिए अखिलेश यादव ने की ‘दावत-ए-आम’

  • सपा के कद्दावर नेता आजम खां के साथ खाए मलिहाबाद के आम
  • आम के बहाने आजम को मनाने की कवायद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए अब सभी दलों ने अपनी-अपनी सियासी बिसात बिछानी शुरू कर दी है। इसी क्रम में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव भी अपनी रणनीति पर काम करने में लग गए हैं। इसी क्रम में अब वो अपने पुराने वोट बैंक मुस्लिमों को साधने में जुट गए हैं।
अखिलेश जिस तरह से लाव-लश्कर के साथ दो दिन पहले पार्टी के कद्दावर नेता आजम खां के साथ मलिहाबाद में आम की दावत में पहुंचे थे, उसे लेकर सियासी गलियारों में उनकी ‘मैंगो डिप्लोमेसी’ की खूब चर्चा है। आजम खां के साथ अखिलेश की मैंगो पार्टी ‘दावते आम’ थी या ‘दावते सियासत’ यह चर्चा का विषय है। आम के बहाने अरसे बाद आजम खां की सिक्रयता सपा को सुकून देने वाली है। इस समय सभी दलों में मुस्लिम सियासत को लेकर अधिक सक्रियता देखने को मिल रही है। सपा, बसपा व कांग्रेस के साथ ही भाजपा तक मुस्लिम वर्ग को साधने में जुटी है। वही, सियासी गलियारों में मुस्लिम समुदाय के कांग्रेस की तरफ झुकाव बढऩे की अटकलें शुरू हो गई है। इस तरह की अटकलों से सपा खेमे में बेचैनी दिख रही है। खास तौर से पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव को अपने बेस वोट बैंक को सहेजने को लेकर चिंता सताने लगी है। मुस्लिम सियासत का बड़ा चेहरा होने के नाते आम चुनावों में सपा को आजम की सक्रियता का लाभ मिल सकता है। माना जा रहा है कि इसके तहत ही अखिलेश किसी न किसी बहाने यह संदेश देना चाहते हैं कि मुस्लिम समुदाय आज भी सपा के साथ वैसे ही मजबूती से खड़ा है। इसी कड़ी में उन्होंने पार्टी में सबसे प्रभावशाली माने जाने वाले मुस्लिम चेहरे आजम खां के साथ आम खाने पहुंचे थे। आम खाने के बहाने अखिलेश ने आजम के नाराज होने की चर्चाओं को भी विराम देने की कोशिश की है।

एसटीएफ का नाम ‘स्पेशल टमाटर फोर्स’ कर देना चाहिए

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव बीजेपी सरकार पर निशाना साधने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं। इसी क्रम में अखिलेश यादव ने यूपी पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स एसटीएफ का नाम बदल कर सरकार पर निशाना साधा है। सपा मुखिया ने अपने ट्वीट के जरिये कहा कि अब एसटीएफ का नाम बदलकर ‘स्पेशल टमाटर फोर्स’ कर देना चाहिए। अखिलेश यही नहीं रुके उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा सस्ते दामो पर टमाटर बेचने की खबर पोस्ट करते हुए निशाना साधा। उन्होंने लिखा कि पहले तो जमाखोरों और काला बाजारियों की जेबें भरवाकर जनता को लूट लिया। अब चले हैं सस्ते टमाटर बेचने। अखिलेश ने लिखा कि भाजपा की दिखावटी दुकान अब और नहीं चलेगी। इसके साथ ही ट्वीट में यूपी में लोकसभा चुनाव में अस्सी हराओ भाजपा हटाओ का हैशटैग भी चलाया है।

प्रदेश में जलभराव पर सपा प्रमुख ने कसा तंज

उत्तर प्रदेश में बारिश और बाढ़ से उपजे हालात पर तंज कसते हुए अखिलेश यादव ने ट्विटर पर जलजमाव का वीडियो शेयर कर तैराकी के लिए राज्य सरकार की अस्थायी व्यवस्था पर चुटकी ली। सपा प्रमुख ने कहा कि उत्तर प्रदेश के स्वीमिंग पूलों में पानी की कमी की वजह से भावी तैराक तैराकी सीखने से वंचित रह गए थे। सपा मुखिया के मुताबिक राज्य सरकार ने ‘स्मार्ट एआई दिमाग’ लगाकर सडक़ पर भावी तैराकों के लिए अस्थायी व्यवस्था की है। उन्होंने चुटकी लेते हुए आगे कहा कि देखते हैं कौन सा विदेशी अखबर या शख्स राज्य सरकार के दिमाग की सराहना करता है। गौरतलब है कि प्रदेश में पिछले एक सप्ताह से भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर जलभराव की समस्या सामने आ रही है।

Related Articles

Back to top button