राजस्थान में कौन बनेगा सीएम अभी नहीं हो सका साफ, दिल्ली में हैं वसुंधरा राजे, जेपी नड्डा और अमित शाह से हो सकती है मुलाकात

नई दिल्ली। राजस्थान में बीजेपी के सीएम पद के चयन पर सस्पेंस के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की वरिष्ठ नेता और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे गुरुवार को दिल्ली में पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर सकती हैं। इसके अलावा वह गृह मंत्री अमित शाह से भी मुलाकात कर सकती हैं। वह बुधवार रात नई दिल्ली पहुंचीं। राजे खेमे के सूत्रों ने कहा कि वह पार्टी आलाकमान के अन्य नेताओं से भी मुलाकात करेंगी। उन्हें नेतृत्व द्वारा उन नेताओं के संबंध में अपने निर्णय से अवगत कराया जा सकता है जो राजस्थान में अगले मंत्रिमंडल का हिस्सा होंगे। वह अगली सरकार पर भी अपने विचार रख सकती हैं।
यह घटनाक्रम तब हुआ जब नवनिर्वाचित भाजपा के लगभग 60 विधायकों ने सोमवार और मंगलवार को उनके सिविल लाइंस स्थित आवास पर उनसे मुलाकात की। पार्टी सूत्रों ने कहा कि मुख्यमंत्री का नाम पार्टी का संसदीय बोर्ड तय करेगा और उससे पहले बीजेपी विधायक दल की बैठक बुलाई जाएगी। हालांकि, विधायक दल की बैठक को लेकर पार्टी ने अभी तक कोई घोषणा नहीं की है। दो बार मुख्यमंत्री रहीं राजे मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे हैं।
रविवार को घोषित विधानसभा चुनाव नतीजों में बीजेपी को 115 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस ने 69 सीटें हासिल कीं। राजस्थान में मुख्यमंत्री पद को लेकर भाजपा में टेंशन बढ़ती जा रही है। वसुंधरा राजे जहां अपनी ताकत दिखाने की कोशिश में हैं तो वही मुख्यमंत्री पद की रेस में गजेंद्र सिंह शेखावत, बाबा बालक नाथ, अर्जुन राम मेघवाल, दिया कुमारी जैसे नाम भी शामिल है। इसके अलावा केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव और अश्विनी वैष्णव का भी नाम चर्चा में है।
राजस्थान में वादों को पूरा करना भी भाजपा के लिए बड़ी चुनौती है।यहां 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का वादा है। वहीं 5 साल में ढाई लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने के बाद कही गई है। किसान सम्मन निधि के तहत मिलने वाली रकम को 12000 रुपये करने का वादा किया गया है। महिलाओं को लेकर कानून व्यवस्था दुरुस्त करने और एंटी रोमियो स्क्वायड के गठन करने की बात है। 12वीं की परीक्षा पास करने वाली मेधावी लड़कियों को फ्री स्कूटी देने की भी बात कही गई है। वहीं, गरीब परिवार की लड़कियों के लिए केजी से लेकर पीजी तक की मुफ्त शिक्षा का वादा किया गया है।

 

Related Articles

Back to top button