2024 में किसकी सरकार? NDA या I.N.D.I.A. एग्जिट पोल में किसे मिलेगी बढ़त 

देश में लोकसभा चुनाव 2024 के सभी चरण अब समाप्त हो चुका है। सभी राजनीतिक पार्टियों की धड़कने बढ़ने लगी हैं।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: देश में लोकसभा चुनाव 2024 के सभी चरण अब समाप्त हो चुका है। सभी राजनीतिक पार्टियों की धड़कने बढ़ने लगी हैं। ऐसे में लोगों ने तरह-तरह के कयास लगाने शुरू कर दिए हैं। जहां BJP ने लगातार तीसरी बार सत्ता में आने के लिए 400 सीटों का लक्ष्य रखा है तो वहीं विपक्षी ‘INDIA’ गठबंधन NDA को सत्ता से बेदखल करने के लिए चुनाव में पूरी ताकत झोंक दी है।

इसके साथ ही योगेंद्र यादव का दावा है कि बीजेपी को 272 सीट भी नहीं मिलेगी। बीजेपी को 240 से 260 सीटें मिल सकती हैं। अगर बीजेपी की सीटें 300 से कम आती हैं तो जनता को ये पता चल जाएगा कि भाजपा की लहर नहीं है। वहीं अगर बीजेपी की 299 सीटें भी आती हैं तो यह उनकी नैतिक हार है। ऐसे में ये साफ माना जा रहा है कि चुनाव तो हार गए, लेकिन अब जोड़-तोड़ कर सरकार बना लेंगे।

2024 में किसकी सरकार?

राजनीतिक विश्लेषक प्रशांत किशोर ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर अनुमान जताया है कि 2019 के चुनाव के मुकाबले इस बार बीजेपी को बढ़त मिलेगी। पिछली बार बीजेपी को 303 सीटें मिली थीं और इस बार इससे 15 से 20 सीटें ज्यादा मिलने वाली हैं।  हालांकि उन्होंने ये भी कहा था कि बीजेपी 370 सीटों के आंकड़े पर नहीं पहुंच रही है, लेकिन बीजेपी 270 से नीचे भी नहीं जा रही है। साथ ही अब 4 जून को नतीजों का इंतजार सभी को है। एग्जिट पोल के नतीजों से काफी हद तक साफ हो जाएगा कि 2024 में किसकी सरकार आने वाली है।

आपको बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ विपक्षी दलों के इंडिया गठबंधन के नेताओं की बैठक आज 1 जून को हुई है। इसके बाद खरगे ने कहा कि आज की बैठक में कम से कम ढाई घंटे तक कई विषयों पर चर्चा की गई है। उन्होंने कहा- गठबंधन का निर्णय ये है कि आज हम एग्जिट पोल पर चर्चा करेंगे। हम सच्चाई बताने की कोशिश करेंगे। खरगे ने बताया कि इंडिया गठबंधन कम से कम 295+ सीट जीत रहा है। यह जनता का सर्वे है। फिलहाल किसका होगा बेड़ा पार ये तो आने वाला वक़्त ही बताएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button