चुनावी नतीजों से पहले ही इंडिया गठबंधन ने बता दिया कौन होगा अगला पीएम राहुल को लेकर खड़गे ने दे दिया बड़ा संकेत!

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव के सभी चरणों के मतदान पूरे हो चुके हैं, अब हर किसी को चुनावी नतीजों का इंतजार है। इस बार के लोकसभा चुनाव में पक्ष-विपक्ष दोनों खूब जमकर प्रचार किये हैं यहां तक कि एक दूसरे पर जुबानी हमले भी बोले हैं, 2024 का लोकसभा चुनाव इंडिया बनाम NDA गठबंधन के बीच है। अब जहां भाजपा पीएम मोदी के तीसरी बार सत्ता में आने की बात कर रही है वहीं दूसरी तरफ इंडिया गठबंधन के नेता भी बड़ी जीत के दावे कर रहे हैं। अगर भाजपा ये चुनाव जीतती है तो सरकार वैसे ही चल सकती है लेकिन अगर वहीं सरकार बदलती है और गठबंधन को ज्यादा सीटें मिलती हैं तो सरकार इंडिया गठबंधन की बनेगी। जिसे लेरक एक सवाल खूब उठ रहा है जो की है गठबंधन में प्रधानमंत्री चेहरे को लेकर।

सवाल उठ रहा है कि अगर इंडिया गठबंधन की सरकार बनती है तो इंडिया गठबंधन की तरफ से प्रधानमंत्री कौन बनेगा। जिसे लेकर अभी तक अटकलें लगाई जा रही रही। कोई कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कोई शरद पवार, कोई राहुल गांधी तो कोई अन्य नेताओं का नाम ले रहा था लेकिन अब जितने भी नेताओं के बयान सामने आ रहे हैं इन सब में एक ही नाम कॉमन है जो की है कांग्रेस नेता राहुल गांधी का। पीएम चेहरे को लेकर लगभग हर नेता की पसंद राहुल गांधी बनते जा रहे हैं। ऐसा हम इस लिए कह रहे हैं क्योंकि अब खुद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह बात कही है। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का कहना है कि पीएम पद के लिए राहुल गांधी उनकी पहली पसंद हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि देश की जनता चार जून को वैकल्पिक सरकार का जनादेश देगी और ‘इंडिया’ गठबंधन पूर्ण बहुमत हासिल करते हुए देश को एक समावेशी और राष्ट्रवादी सरकार देगा। उन्होंने यह भी कहा कि जीत के बाद ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों से बातचीत के आधार पर प्रधानमंत्री का फैसला होगा।

खड़गे ने कहा कि राहुल गांधी ने चुनाव से पहले दो ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का नेतृत्व किया था। साथ ही चुनाव के दौरान बड़े स्तन पर प्रचार किया था। उन्होंने अक्सर अपने सहयोगियों के साथ मंच साझा किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सीधे हमले किए। ऐसे में वो शीर्ष पद के लिए लोकप्रिय विकल्प हैं। कांग्रेस प्रमुख ने कहा, ‘प्रधानमंत्री पद के लिए राहुल गांधी मेरी पसंद हैं… वह युवाओं तथा पूरे देश का प्रतिनिधित्व करते हैं।” हालांकि, पिछले महीने उन्होंने जोर देकर कहा था, “इंडिया ब्लॉक ने निर्णय लिया है कि हम एक साथ लड़ रहे हैं। जीतने के बाद गठबंधन संयुक्त रूप से निर्णय लेगा कि प्रधानमंत्री कौन होगा।” रहल गांधी पीएम पद के लिए केवल खड़गे ने कहा हो बल्कि अब खड़गे के बयान को लेकर अब शिवसेना (UBT) नेता और सांसद संजय राउत की प्रतिक्रया समाने आई है. संजय राउत ने कहा कि पूरे देश ने राहुल गांधी को स्वीकार किया है. मल्लिकार्जुन खरगे के बयान का समर्थन करते हुए कहा कि “इंडिया गठबंधन जीत रहा है. पीएम हमारे गठबंधन का होगा. जैसे खरगे ने कहा है कि उनकी पसंद राहुल गांधी हैं. मैं कहूंगा कि पूरे देश की पसंद राहुल गांधी हैं. हम सब राहुल गांधी के साथ हैं. राहुल ने जिस तरह से पूरे देश में मेहनत की है, जिस तरह से उन्होंने बीजेपी की धज्जियां उड़ाई है. पूरे देश ने राहुल को स्वीकार किया है.”

वहीं इसी को लेकर कई और नेताओं की प्रतिक्रिया सामने आ चुकी है। अभी कुछ दिनों पहले कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने भी इसपर अपनी राय दी थी। क्या राहुल गांधी आई. एन.डी.आई. गठबंधन के प्रधानमंत्री उम्मीदवार बनेंगे? इस सवाल का जवाब देते हुए जयराम रमेश ने कहा, “यह व्यक्तियों के बीच ब्यूटी कॉन्टेस्ट नहीं है। हम एक पार्टी-आधारित लोकतंत्र हैं। सवाल यह है कि जनादेश किस पार्टी या गठबंधन को मिलेगा। पार्टियों को बहुमत मिलता है। पार्टी अपना नेता चुनती है और वह नेता प्रधानमंत्री बनता है।” कांग्रेस नेता ने कहा,”हम शॉर्टकट में विश्वास नहीं करते। यह मोदी की कार्यशैली हो सकती है। हम अहंकारी नहीं हैं। 2 दिन भी नहीं, कुछ ही घंटों में पीएम के नाम का ऐलान हो जाएगा। सबसे बड़ी पार्टी का उम्मीदवार ही पीएम होगा। यह वैसे ही होगा जैसे 2004 में हुआ था।

इस बार के चुनाव को लेकर इंडिया गठबंधन की तरफ से कई बड़े दावे भी किये जा रहे हैं ,ऐसे में राहुल ने भी बड़ा दावा किया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने कहा कि 4 जून के बाद नरेन्द्र मोदी प्रधानमंत्री नहीं बनने जा रहे हैं. उन्होंने वाराणसी में चुनावी मुकाबले को गरीबों और अरबपतियों की बीच की लड़ाई बताया. वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार हैं और इस सीट पर पीएम मोदी के सामने कांग्रेस ने अपनी यूपी इकाई के प्रमुख अजय राय को उतारा है. कांग्रेस नेता ने कहा कि मैं गारंटी के साथ कह रहा हूं कि दोनों के बीच जबरदस्त लड़ाई है और इस लड़ाई को अजय राय भारी बहुमत से जीत भी सकते हैं. क्योंकि यह लड़ाई बनारस के ऑटो रिक्शा चलाने वालों, बनारसी साड़ी बनाने वाल बुनकरों, किसानों, मजदूरों और अरबपतियों के बीच है.

इससे पहले, राहुल गांधी ने गोरखपुर (बांसगांव) की रैली में कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘INDIA’ सत्ता में आया तो आरक्षण की लिमिट को 50 फीसदी से आगे बढ़ाया जाएगा. उन्होंने विपक्षी गठबंधन के सहयोगी दल सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ संयुक्त रैली में भाजपा पर संविधान बदलने और आरक्षण खत्म करने की तैयारी का आरोप लगाते हुए कहा कि आज भाजपा के लोग कहते हैं कि हम आंबेडकर जी के काम को और उनके सपने को फाड़ कर फेंक देंगे.

गौरतलब है कि जिस तरह का सियासी माहौल बन चुका है इससे एक बात तो तय है कि इस बार सत्ता परिवर्तन की ज्यादा उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में अगर सत्ता बदलती है और इंडिया गठबंधन को बहुमत मिलता है तो राहुल गांधी देश के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं। खैर अभी तक इस बात तो लेकर किसी ने पुष्टि नहीं की है। हालांकि अब बहुत ज्यादा दिन इसमें बचे भी नहीं हैं 4 जून के बाद तस्वीरें साफ हो जाएंगी कि केंद्र में किसकी सरकार बनेगी और अगला प्रधानमंत्री कौन बनेगा। लेकिन अभी की अगर बात करें तो दोनों गठबंधन में अटकलों का बाजार गर्म हैं और उम्मीदें लगाए हुए बैठे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button