क्यों होते हैं हर चार साल में ओलंपिक?प्राचीन यूनानियों की मान्यता

दुनियाभर में प्रसिद्ध और लोकप्रिय ओलंपिक खेलों की शुरुआत करीब 3000 साल पहले प्राचीन ग्रीस से मानी जाती है.....

4PM न्यूज़ नेटवर्क : दुनियाभर के लोगों को ओलंपिक खेल का इंतजार रहता है. क्योंकि ओलंपिक का आयोजन हर साल नहीं बल्कि 4 साल के अंतराल में किया जाता है. वहीं इस वर्ष ओलंपिक का आयोजन होने जा रहा है, जिसे लेकर लोग काफी उत्साहित हैं.

दुनियाभर में प्रसिद्ध और लोकप्रिय ओलंपिक खेलों की शुरुआत करीब 3000 साल पहले प्राचीन ग्रीस से मानी जाती है. इतिहासकारों की माने तो पहले ओलंपिक खेल यूनानी देवता जीउस (Zeus) के सम्मान में आयोजित किए जाते थे.

इसके बाद ग्रीस के ओलंपिया में देवता जीउस के सम्मान में आयोजित होने वाला यह खेल बहुत महत्वपूर्ण बन गया और इसे चार साल में आयोजित किया जाने लगा. इस चार साल की अवधि को प्राचीन यूनानियों से ‘ओलंपियाड’ का नाम दिया.

776 ईसा पूर्व ओलंपिया में ही ओलंपिक खेल आयोजित किए जाते थे. बता दें कि ओलंपिया प्राचीन काल में ओलंपिक खेलों का स्थल था.
ओलंपिया का प्राचीन स्थल 776 ईसी पूर्व से 393 ईस्वी तक हर साल चाल के अंतराल में खेलों की मेजबानी करता था. हालांकि 393 ई. के बाद ये खेल बंद हो गए

ओलंपिक खेलों का आयोजन चार साल में होता है. लेकिन युद्ध और महामारी के कारण व्यवधान उत्पन्न हुए थे. कोरोना महामारी के कारण खेल का आयोजन 4 के बजाय 5 वर्ष में किया गया. वहीं युद्ध के कारण 3 ओलंपिक को रद्द भी करना पड़ा था. लेकिन स्थायी रूप से ओलंपिक खेलों की परंपरा को बदलने की कोई योजना नहीं है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button