क्यों होते हैं जुड़वा बच्चे?

कैसे पैदा होते हैं जुड़वा बच्चे, जान लीजिए जवाब....

4PM न्यूज़ नेटवर्क : जुड़वा बच्चे होने के लिए कई तरह के कारण जिम्मेदार होते हैं. जैसे परिवार की आनुवांशिक स्थिति, फर्टिलिटी ट्रीटमेंट आदि के कारण भी एक महिला जुड़वा बच्चे को जन्म दे सकती है. इसके अलावा जब भ्रूण बनाने के लिए फर्टिलाइज एग तक स्पर्म पहुंचता है तो यदि गर्भाशय में दो अंडे मौजूद हों तो महिला के जुड़वा बच्चे के जन्म देने की उम्मीद बढ़ जाती है.

जुड़वा बच्चे दो तरह के होते हैं एक दोनों एक दूसरे से अलग दिखने वाले, जिन्हें मैनोजाइगॉटिक कहते हैं और दूसरे जो एक दूसरे जैसे दिखते है यानी डायजाइगॉटिक. ऐसे बच्चों की आनुवांशिक संरचना बिल्कुल एक जैसी होती है और दूरा दूसरे जैसे दिखने वाले जुड़वां बच्चे एक ही एग से स्पर्म द्वारा फर्टिलाइज होते हैं.

गर्भवती महिलाएं गर्भ में पल रहे शिशु की धड़कन जरूर सुनती हैं. हर स्त्री के लिए ये पल बहुत खास होता है. यदि आपको गर्भ में दो अलग-अलग दिल की धड़कन सुनाई देती है तो इससे गर्भ में पल रहे दो जुड़वा बच्चों का पता लग सकता है.

किसी भी महिला के गर्भवती होने पर उसे सिकनेस की समस्या होना आम होता है, लेकिन यदि जब महिला जुड़वां बच्चों को जन्म देने वाली होती है तो उसे इस तरह की समस्या ज्यादा होती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button