यूपी में मदरसों में होगा योग कार्यक्रम, 900 जगहों पर आयोजन की तैयारी

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योग दिवस की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। इसके लिए मदरसों, मजारों और दरगाहों में भी योग कार्यक्रम के लिए अभियान चलाया जा रहा है। इस बार पूरे प्रदेश में 900 जगहों पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर आदेश जारी कर दिए गए हैं।
उत्तर प्रदेश में भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा 21 जून को योग दिवस पर मदरसों, मजारों और दरगाहों से संपर्क कर योग कार्यक्रम का आयोजन करेगा। इसके लिए अल्पसंख्यक मोर्चा अभियान चलाएगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश में 400 कार्यक्रम प्रमुखों के साथ 900 जगहों पर योग के कार्यक्रम होंगे।
उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर पर योग दिवस मनाने की तैयारी की जा रही है। योग दिवस पर होने वाले इस आयोजन में इस बार मदरसे, मजार और दरगाहें शामिल होंगी। मुस्लिम मोर्चा इस कार्यक्रम में मदरसों, सूफी विचारधारा के लोगों को शामिल करेगा। मदरसों और दरगाहों पर योग का आयोजन किया जाएगा।
बता दें कि इससे पहले पिछले साल भी मदरसों में योग दिवस को लेकर ऐसे ही आदेश जारी किए गए थे। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भव्य तरीके से कई जगहों पर आयोजन किया गया था। इस दिन को खास बनाने के लिए तैयारियां की जा रही हैं। पिछली बार राज्य के सभी मदरसों में योग दिवस मनाया गया था। मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार ने इस सिलसिले में आदेश जारी किया था। इसमें कहा गया था कि अनुदानित, गैर अनुदानित, मान्यता प्राप्त मदरसों में योग दिवस भव्य रूप में मनाया जाएगा।
बीते साल की तरह इस बार भी यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा लक्ष्य तय कर रखा है। पूरे यूपी में बड़ी संख्या में लोगों को योग दिवस से जोडऩे का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। पूरे देश में भी योग दिवस के मौके पर अलग-अलग स्थानों से लोगों को योग का संदेश दिया जाएगा। देश के अलग-अलग ऐतिहासिक व सांस्कृतिक स्थलों पर योग का आयोजन होगा।

Related Articles

Back to top button