रेलवे स्टेशन का हिंदी नाम सुनकर आप हैरान हो जाएंगे

रेलवे स्टेशन का हिंदी नाम बोलते-बोलते लड़खड़ा जाएगी आपकी जुबान

4PM न्यूज़ : भारत में ट्रेन एक शहर से दूसरे शहर या फिर एक राज्य से दूसरे राज्य जाने का मुख्य जरिया है, आपने भी कई बार ट्रेन में सफर किया होगा.इसके लिए आप स्टेशन पर तो जरुर गए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं.

हमारी बोलचाल की भाषा में बहुत से ऐसे शब्द हैं जिन्हें हम हिंदी के शब्दों में इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उसका असल हिंदी शब्द हमें नहीं पता होता. यानी अंग्रेजी कुछ इस तरह हमारी भाषा में घुलमिल गई है कि हमें कुछ हिंदी शब्द तो बिल्कुल याद ही नहीं हैं.

इसी तरह का एक शब्द है रेलवे स्टेशन. जो हम बोलते हैं, सुनते हैं, पढ़ते भी हैं, लेकिन उसे हिंदी में कहते क्या हैं ये हम कहीं नहीं पढ़ते या सुनते.ऐसे में कई लोगों ने तो ये मान लिया है कि रेलवे स्टेशन ही असल हिंदी शब्द है,

लेकिन बता दें यदि आप भी ऐसा सोचते हैं तो आप गलत हैं.रेलवे स्टेशन को हिंदी में ‘लौह पथ गामिनी विराम बिंदु’ या ‘लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल’ कहा जाता है. ये नाम इतना लंबा है कि लोग इसे अंग्रेजी में रेलवे स्टेशन बुलाना पसंद करते हैं. वहीं देसी भाषा में इसे रेलगाड़ी पड़ाव स्थल भी कहा जाता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button