कांवड़ यात्रा पर सुप्रीम कोर्ट सख्त, कहा- फैसले पर दोबारा विचार करे यूपी सरकार वरना हम देंगे आदेश

  • शीर्ष अदालत ने कोरोना का हवाला देते हुए चेताया, सोमवार तक निर्णय बताने के दिए निर्देश
  • स्वत: संज्ञान लेकर सुनवाई कर रहा है कोर्ट, सांकेतिक कांवड़ यात्रा पर भी सहमत नहीं दिखी अदालत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क. नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कांवड़ यात्रा को अनुमति देने के यूपी सरकार के फैसले पर सख्त रुख अपनाया है। कोर्ट ने सरकार से अपने फैसले पर एक बार फिर विचार करने को कहा है। कोर्ट ने कहा कि प्रदेश सरकार सोमवार तक अपने फैसले से अदालत को अवगत कराए नहीं तो कोर्ट आदेश जारी कर देगा। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले का स्वत: संज्ञान लिया है। जस्टिस आरएफ नरीमन और जस्टिस बीआर गवई की पीठ ने सुनवाई के दौरान कहा कि महामारी देश के सभी नागरिकों को प्रभावित करती है। शारीरिक यात्रा की अनुमति नहीं दी जा सकती। प्रथम दृष्टया हमारा विचार है कि यह प्रत्येक नागरिक से संबंधित मामला है और धार्मिक सहित अन्य सभी भावनाएं नागरिकों के जीवन के अधिकार के अधीन हैं। वहीं यूपी सरकार की ओर से कोर्ट में पेश वकील सीएस वैद्यनाथन ने कहा कि हम प्रतीकात्मक यात्रा चाहते हैं। वैद्यनाथन ने बताया कि यदि कोई यात्रा करना चाहता है तो उसे अनुमति लेनी होगी। इसमें नेगेटिव आरटीपीसीआर टेस्ट, पूरी तरह वैक्सीनेटेड और सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्य नियमों का पालन करना होगा। इसके अलावा कंटेनर के जरिए श्रद्धालुओं को गंगाजल मुहैया कराने का निर्णय लिया है। हालांकि सुप्रीम कोर्ट इससे सहमत नहीं दिखा। पीठ ने कहा कि या तो हम आदेश पारित कर सकते हैं या आपको पुनर्विचार करना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार सोमवार को अपने फैसले से कोर्ट को अवगत करा दे अन्यथा अदालत आदेश पारित कर देगी। गौरतलब है कि उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा को रद कर दिया है लेकिन उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरी एहतियात बरतते हुए इस यात्रा की अनुमति दे दी है। योगी के इस आदेश पर हैरानी जताते हुए सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार और केंद्र को नोटिस जारी किया था।

कोरोना प्रोटोकॉल का होगा सख्ती से पालन: स्वास्थ्य मंत्री

उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा है कि आगामी 25 जुलाई को राज्य में शुरू हो रही कांवड़ यात्रा में कोविड-19 प्रोटोकॉल के साथ-साथ इस मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए जाने वाले दिशा-निर्देशों का भी सख्ती से पालन किया जाएगा। हर साल निकाली जाने वाली कांवड़ यात्रा के लिए इस वक्त जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करके तैयारियां की जा रही हैं।

हलफनामे में बोला केंद्र राज्य न दें अनुमति

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने कांवड़ यात्रा के मुद्दे पर सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल कर कहा है कि राज्य कांवड़ियों को हरिद्वार से गंगा जल लाने की अनुमति न दें। हालांकि धार्मिक भावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकारों को अलग-अलग जगहों पर टैंकरों के जरिए गंगा जल उपलब्ध कराया जाना चाहिए।

चुनाव की रणनीति बनाने में जुटी भाजपा, नड्डा ने विपक्ष पर साधा निशाना

  • कुछ साल पहले तक तुष्टिïकरण की राजनीति से ग्रसित था यूपी, विकास था ठप
  • भाजपा सरकार में यूपी बना देश के सबसे अग्रणी प्रदेशों में एक
  • जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ लोगों तक पहुंचाना सुनिश्चित करें कार्यकर्ता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क. लखनऊ। अगले साल होने वाले विधान सभा चुनाव के लिए भाजपा का मंथन जारी है। आज भाजपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने यूपी भाजपा की कार्यसमिति की बैठक को संबोधित करते हुए विपक्ष पर निशाना साधा और जीत का मंत्र बताया। जेपी नड्डा ने कहा कि सपा और बसपा को जनता ने नकार दिया है। आज से कुछ साल पहले यूपी तुष्टीकरण की राजनीति से ग्रसित था और जातीय आधार पर सत्ता का दुरुपयोग होता था। यहां विकास नहीं था लेकिन पिछले चार साल से देश के सबसे अग्रणी प्रदेशों में से एक है। उन्होंने कहा कि जहां हमारे देश ने कोरोना की वैक्सीन बनाई, वहीं हमारे देश के कुछ नेता वैक्सीन के विरोध में बयान देते थे। उत्तर प्रदेश के नेता ने तो इसे भाजपा की वैक्सीन बता दिया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के एक-एक व्यक्ति तक वैक्सीन पहुंचाकर भाजपा की वैक्सीन कहने वालों को मुंहतोड़ जवाब देंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को भाजपा का हर कार्यकर्ता अपना कार्यक्रम बनाए। इस योजना के तहत हर जरूरतमंद व्यक्ति को मुफ्त राशन सही तरीके से प्राप्त हो, इस बात की भाजपा कार्यकर्ताओं को चिंता करनी पड़ेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ ने यूपी की तस्वीर और तकदीर बदल दी है।

मिशन यूपी की तैयारी को पहुंचीं प्रियंका गांधी

लखनऊ (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)। विधान सभा चुनाव के पहले प्रदेश की सियासत गर्म हो गयी है। कांग्रेस महासचिव व यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी मिशन यूपी की तैयारी करने लखनऊ दौरे पर आज पहुंची। कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान प्रियंका पार्टी नेताओं संग चुनाव तैयारियों पर चर्चा करेंगी और संगठन के कील-कांटे दुरुस्त करेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button