अब यूपी में सडक़ पर किसान हाईवे जाम, दिल्ली बॉर्डर पर झड़प

  • कृषि कानूनों के खिलाफ अन्नदाता कर रहे आंदोलन बैरियर तोड़े
  • यमुना एक्सप्रेस वे पर धरना शुरू, गाजियाबाद में मेट्रो सेवा बंद
  • दिल्ली में प्रवेश से रोकने को पुलिस ने वाटर कैनन व आंसू गैस का किया इस्तेमाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब-हरियाणा के बाद अब यूपी के भी किसान सडक़ों पर उतर गए हैं। मेरठ, मुजफ्फरनगर, बागपत में किसान सडक़ों पर उतर गए हैं और हाइवे को जाम कर दिया है। प्रदर्शन को देखते हुए गाजियाबाद मेट्रो सेवा को बंद कर दिया गया है। भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। वहीं दिल्ली कूच के लिए अड़े किसानों और पुलिस के बीच दिल्ली बॉर्डर पर झड़प हुई। किसानों ने बैरियर तोड़ दिए जबकि पुलिस ने किसानों को रोकने के लिए वाटर कैनन और आंसू गैस का इस्तेमाल किया।
उत्तर प्रदेश में भारतीय किसान यूनियन की अगुवाई में बड़ी संख्या में किसान सडक़ों पर उतरे। उन्होंने दिल्ली-देहरादून हाइवे पर जाम लगा दिया। मथुरा में यमुना एक्सप्रेस वे पर भी किसानों के आंदोलन के चलते लंबा जाम लग गया है। किसान सडक़ घेरकर यमुना एक्सप्रेस वे पर बैठे हैं। किसानों के आंदोलन के मद्देनजर गाजियाबाद में मेट्रो सेवा बंद कर दी गई। जिसके चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा हैं। लोग मेट्रो स्टेशन पहुंच रहे हैं लेकिन मेट्रो सेवाओं के बन्द होने के चलते वे अन्य साधनों का इस्तेमाल करने पर मजबूर हैं। वहीं दिल्ली बॉर्डर पर हरियाणा और पंजाब के किसान सडक़ों पर हैं। सिंधु बॉर्डर पर पुलिस और किसानों के बीच भिड़ंत हुई। पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे और वाटर कैनन का इस्तेमाल किया। दिल्ली मेट्रो ने एहतियात के तौर पर छह मेट्रो स्टेशनों से निकासी और प्रवेश की सुविधा बंद कर दी है। किसान दिल्ली जाने पर अड़े हैं।

पीएम को लिखी चिट्ठी

योगेंद्र यादव ने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा के दिल्ली चलो आंदोलन के तहत राजधानी कूच कर रहे किसानों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखा है। इस खत में किसानों ने तीन मांगें की हैं। इसके तहत किसानों को बेरोकटोक दिल्ली जाने दिया जाए। सभी बैरिकेड हटाए जाएं, सडक़ें खाली की जाएं और हमें शांतिपूर्ण तरीके से दिल्ली जानें दें। रामलीला मैदान या अन्य कोई स्थान खाली कराकर किसानों को दिया जाए ताकि वहां पर वह प्रदर्शन कर सकें। सरकार सभी किसान प्रतिनिधियों से तत्काल बात करें।

प्रियंका ने पीएम पर साधा निशाना

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा,
किसानों की आवाज दबाने के लिए पानी बरसाया जा रहा है। सडक़ें खोदकर रोका जा रहा है लेकिन सरकार उनको ये दिखाने और बताने के लिए तैयार नहीं है कि एमएसपी का कानूनी हक होने की बात कहां लिखी है। एक देश, एक चुनाव की चिंता करने वाले प्रधानमंत्री को एक देश, एक व्यवहार भी लागू करना चाहिए।

कृषि मंत्री ने किसानों से की वार्ता की अपील

कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने ट्वीट कर किसानों से अपील की है। उन्होंने कहा कि नए कानून बनाना समय की आवश्यकता थी। आने वाले कल में ये नए कृषि कानून, किसानों के जीवन स्तर में क्रांतिकारी बदलाव लाने वाले हैं। नए कृषि कानूनों के प्रति भ्रम को दूर करने के लिए मैं सभी किसान भाइयों एवं बहनों को चर्चा के लिए आमंत्रित करता हूं।

विकास का मुख्य आधार है ऊर्जा, प्रदेश में सोलर एनर्जी की अपार संभावनाएं: सीएम योगी

  • निजी भागीदारी बढ़ाने पर भी सरकार दे रही जोर, बनाई गई है नीति
  • सीएम ने रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो इन्वेस्ट-2020 को किया संबोधित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रिन्यूएबल एनर्जी इन्वेस्टर्स मीट एंड एक्सपो इन्वेस्ट-2020 को संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ऊर्जा की खपत और उत्पादन विकास का मुख्य आधार है। सोलर एनर्जी से उत्तर प्रदेश बड़े पैमाने पर ऊर्जा का उत्पादन कर रहा है। सोलर एनर्जी और बायो फ्यूल की यूपी में असीमित सम्भावनाएं हैं।
उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रिसिटी ड्यूटी में 10 वर्ष के लिए 100 फीसदी की छूट दी गई है। पर्यावरण क्लीयरेंस के लिए थर्ड पार्टी को पावर सेल अनुमन्य किया गया है, जिसमें इंट्रा-स्टेट ट्रांसमिशन चार्जेज पर 50 तथा इंटर-स्टेट पर 100 फीसदी तक छूट दिए जाने का प्रावधान भी है। उत्तर प्रदेश में सोलर एनर्जी के क्षेत्र में निजी भागीदारी बढ़ाने के लिए 2017 में नीति बनाई गई थी। इसके तहत थर्ड पार्टी विक्रय के लिए ओपन एक्सेस सुविधा उपलब्ध है।

एक्सप्रेस वे को लीज पर देने की तैयारी कर रही च्सेल्समैनज् सरकार: अखिलेश

  • सपा सरकार आने पर होगी इस महाघोटाले की जांच

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने अब एक्सप्रेस वे को लेकर उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि सरकार एक्सप्रेस वे को लीज पर देने की तैयारी कर रही है। सपा सरकार आने पर इसकी जांच करायी जाएगी।
सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया कि उप्र सरकार ‘एक्सप्रेस-वे’ को अमीर दोस्तों को सौंपने की तैयारी में है। लीज पर देकर लोन लेने के घोटाले से सरकार जिन लोगों को फायदा पहुंचाने की कोशिश कर रही है, वो मनमाना टोल वसूलकर जनता का शोषण ही करेंगे। सपा की सरकार आने पर इस महाघोटाले की जांच होगी। ये सरकार है या सेल्समैन।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button