आयकर प्रणाली में सुधार, ईमानदार करदाताओं को मिले तीन अधिकार

  • पीएम मोदी ने पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्मान प्लेटफॉर्म का किया शुभारंभ
  • फेसलेस असेसमेंट, टैक्सपेयर्स चार्टर और फेसलेस अपील की मिलेगी सुविधा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईमानदारी से कर चुकाने वाले करदाताओं के लिए पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्मान नामक एक नए प्लेटफॉर्म का आज शुभारंभ किया। इस नए कर प्लेटफॉर्म के तहत करदाता को फेसलेस असेसमेंट, टैक्सपेयर्स चार्टर, फेसलेस अपील की सुविधा मिलेगी। साथ ही अब कर देने में आसानी होगी।
इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि देश में चल रहे संरचनात्मक सुधार का सिलसिला आज नए पड़ाव पर पहुंचा है। पारदर्शी कराधान- ईमानदार का सम्मान के टैक्स सिस्टम की नई व्यवस्था का लोकार्पण किया गया है। फेसलेस एसेसमेंट और टैक्सपेयर्स चार्टर आज से लागू कर दिया गया है। वहीं फेसलेस अपील की सुविधा 25 सितंबर यानी दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिन से पूरे देश में नागरिकों के लिए उपलब्ध हो जाएगी।
उन्होंने कहा कि देश का ईमानदार करदाता राष्ट्रनिर्माण में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। जब देश के ईमानदार करदाता का जीवन आसान बनता है, वह आगे बढ़ता है तो देश का भी विकास होता है, देश भी आगे बढ़ता है। आज से लागू नई व्यवस्थाएं, नई सुविधाएं, मिनिमम गवर्मेंट, मैक्सिमम गवर्नेंस के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करती हैं। ये देशवासियों के जीवन से सरकार को, सरकार के दखल को कम करने की दिशा में भी एक बड़ा कदम है। भारत के टैक्स सिस्टम में मौलिक और संरचनात्मक सुधार की आवश्यकता इसलिए थी क्योंकि हमारा आज का ये सिस्टम गुलामी के कालखंड में बना और धीरे-धीरे विकसित हुआ। अब टैक्स प्रणाली को निर्बाध, निर्जीव, फेसलेस करने पर जोर दिया गया है। बीते 6-7 साल में इनकम टैक्स रिटर्न भरने वालों की संख्या में करीब ढाई करोड़ की वृद्धि हुई है लेकिन ये भी सही है कि 130 करोड़ के देश में ये अभी भी बहुत कम है।

मोदी ने मनमोहन पर साधा निशाना

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक दौर था जब हमारे यहां सुधार की बहुत बातें होती थीं। कभी मजबूरी में कुछ फैसले लिए जाते थे, कभी दबाव में कुछ फैसले हो जाते थे, तो उन्हें सुधार कह दिया जाता था। इस कारण इच्छित परिणाम नहीं मिलते थे। अब ये सोच और अप्रोच, दोनों बदल गई है। हमारे लिए सुधार का मतलब है, रिफॉर्म नीति आधारित हो, टुकड़ों में नहीं हो। एक सुधार, दूसरे सुधार का आधार बने। नए सुधार का मार्ग बनाए और ऐसा भी नहीं है कि एक बार रिफॉर्म करके रुक गए। ये निरंतर, सतत चलने वाली प्रक्रिया है।

टैक्सपेयर्स चार्टर
ये चार्टर एक तरह का लिस्ट होगा, जिसमें टैक्सपेयर्स के अधिकार और कर्तव्य के अलावा टैक्स अधिकारियों के लिए भी कुछ निर्देश होंगे। इसके जरिए करदाताओं और इनकम टैक्स विभाग के बीच विश्वास बढ़ाने की कोशिश की जाएगी।

फेसलेस असेसमेंट
इसके पहले स्क्रूटनी वाले मामलों में असेसमेंट प्रक्रिया के दौरान करदाता को कई बार टैक्स अधिकारियों का चक्कर लगाना पड़ता था। यह एक तरह से भ्रष्टाचार की वजह बनता था और खासकर ज्यादा रकम वाले मामलों में ऐसे आरोप लगते थे। लेन-देन के जरिए मामले निपटाने की कोशिश हो सकती थी लेकिन फेसलेस असेसमेंट से यह रास्ता बंद हो जाएगा।

फेसलेस अपील
इसके तहत टैक्सपेयर्स की अगर कोई शिकायत है तो उसे इसके लिए रैंडम तरीके से चुने गए अफसर के पास अपील का अधिकार होगा। यह अफसर कौन है, इसके बारे में किसी को जानकारी नहीं होगी। आयकरदाता को इसके लिए किसी भी दफ्तर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास कोरोना संक्रमित

  • मेदांता किया जा रहा शिफ्ट, सीएम योगी ने जाना हाल
  • कृष्ण जन्माष्टïमी में शिरकत करने पहुंचे थे मथुरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मथुरा। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट और श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की आज सुबह अचानक तबीयत बिगड़ गई है। वह कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा आए हुए हैं। कोरोना के एंटीजन टेस्ट में उनमें संक्रमण के लक्षण पाए गए हैं। उन्हें गुरुग्राम के मेदांता हॉस्पिटल में शिफ्ट किया जा रहा है। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका हाल जाना।
महंत नृत्य गोपाल दास बुधवार रात श्रीकृष्ण जन्मस्थान में आयोजित कृष्ण जन्मोत्सव में शामिल हुए थे। यहां उन्होंने कान्हा का अभिषेक किया था। सुबह उनकी तबीयत बिगडऩे की सूचना पर डीएम सर्वज्ञराम मिश्रा और सीएमओ डॉ. संजीव यादव स्वास्थ्य टीम के साथ पहुंचे। सीएमओ ने बताया कि बुखार और खांसी की शिकायत मिली थी। सुबह सांस लेने में भी दिक्कत थी। उन्हें बेहतर उपचार के लिए मेदांता अस्पताल शिफ्ट किया जा रहा है। वहीं सीएम योगी आदित्यनाथ ने फोन पर उनका हाल जाना। उन्होंने मेदांता अस्पताल के डॉक्टर नरेश त्रेहन से भी फोन पर बात की और उनसे तत्काल महंत नृत्य गोपाल दास को समुचित चिकित्सकीय सुविधा उपलब्ध कराने का आग्रह किया है।

भूमि पूजन में पीएम के साथ हुए थे शामिल
महंत नृत्य गोपाल दास पांच अगस्त को अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण के लिए आयोजित भूमि पूजन समारोह में मौजूद थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, संघ प्रमुख मोहन भागवत, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई गणमान्य अतिथि समारोह में शामिल हुए थे।

एक दिन में मिले रिकॉर्ड करीब 67 हजार नए मरीज
नई दिल्ली। देश में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढक़र 23 लाख 96 हजार 638 हो गया है। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 66 हजार 999 नए मरीज बढ़े हंै। एक दिन में मरीजों के मिलने की यह संख्या सबसे अधिक है। इसके पहले 8 अगस्त को 65 हजार 156 नए मरीज मिले थे। देश में अभी कोरोना के 6 लाख 53 हजार 622 एक्टिव केस हैं। कोरोना से अब तक 47 हजार 33 मरीजों की जान जा चुकी है। वहीं, राहत की बात ये है कि अब तक 16 लाख 95 हजार 982 लोग रिकवर हो चुके हैं।

भाजपा प्रत्याशी जयप्रकाश निषाद ने किया नामांकन

  • सीएम योगी समेत कई मंत्री रहे मौजूद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में राज्य सभा उपचुनाव के लिए भाजपा के उम्मीदवार जयप्रकाश निषाद ने आज विधान भवन में नामांकन पत्र दाखिल किया। यूपी से राज्य सभा सीट पर उपचुनाव के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 13 अगस्त यानी आज ही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के करीबी माने जाने वाले जयप्रकाश निषाद की निर्विरोध जीत तय है। नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, सुरेश खन्ना, सूर्य प्रताप शाही, स्वामी प्रसाद मौर्य, जेपीएस राठौर और विजय बहादुर पाठक समेत कई मंत्री व नेता मौजूद रहे।
वरिष्ठ सपा नेता बेनी प्रसाद वर्मा के निधन से रिक्त हुई राज्यसभा सीट पर भाजपा ने अतिपिछड़े वर्ग का प्रत्याशी जयप्रकाश निषाद उतारकर एक तीर से कई निशाने साधे हैं। अति पिछड़ों में पकड़ मजबूत करने के साथ पूर्वांचल में पार्टी को ताकत देने की रणनीति को आगे बढ़ाया है। निषाद समुदाय को प्रतिनिधित्व देने की एक वजह बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव को भी माना जा रहा है। 24 अगस्त को राज्य सभा का उपचुनाव होना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button