केंद्र ने कर्मचारियों व पेंशनर्स के लिए घोषणाएं

नई दिल्ली। केंद्रीय कर्मचारियों को राहत देने के लिए भारत सरकार ने कई घोषणाएं की हैं। जिसका लाभ 52 लाख कर्मचारियों और 60 लाख पेंशनरों को मिलेगा। इन घोषणाओं में महंगाई भत्ता, महंगाई राहत जैसी कई सुविधाएं शामिल हैं। आइए जानते हैं सरकार की उन 5 बड़ी घोषणाओं के बारे में, जिनका सीधा असर 1.12 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों पर पड़ेगा।
केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री ने राज्यसभा में घोषणा की थी कि सातवें वित्त आयोग के अनुसार जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों को महंगाई भत्ता और महंगाई राहत मिलनी शुरू हो जाएगी। हालांकि इस बारे में सरकार की ओर से अभी तक कोई नई घोषणा नहीं की गई है। केंद्रीय कर्मचारियों की मांग उठाने वाली जेसीएम की राष्ट्रीय परिषद ने दावा किया है कि कैबिनेट मंत्री ने उन्हें आश्वासन दिया है कि सितंबर से डीए और डीआर की बहाली कर दी जाएगी।
केंद्रीय कर्मचारियों को राहत देने के लिए सरकार द्वारा हाउस बिल्डिंग एडवांस के बारे में बड़ी बात कही गई है। हाल ही में सरकार ने हाउस बिल्डिंग एडवांस को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। जुलाई 2020 में केंद्र सरकार ने एचबीए की ब्याज दर घटाकर 79 फीसद कर दी थी। ये दरें 31 मार्च 2022 तक लागू रहेंगी।
केन्द्र सरकार द्वारा सेवानिवृत्त व्यक्तियों को राहत दी गई है। सेवानिवृत्त कर्मचारी अब 180 दिनों तक अपने यात्रा भत्ते का ब्योरा जमा कर सकेंगे। पहले यह समय सीमा 60 दिन थी। यह नया नियम 15 जून से लागू हो गया है।
मोदी सरकार ने पेंशनर कर्मचारियों को बड़ी राहत देते हुए उन्हें अपनी पेंशन पर्ची के लिए बैंकों में जाने से मुक्त कर दिया है। केंद्र सरकार के निजी विभाग ने पेंशन जारी करने वाले बैंकों से कहा है कि वे पेंशनर्स की पेंशन स्लिप एसएमएस और ईमेल के जरिए अपने मोबाइल नंबरों पर भेजें। इसके साथ ही उन्हें वाट्सएप के जरिए पेंशन स्लिप भी मिलेगी। केंद्र सरकार ने कहा कि बैंक इसके लिए पेंशनर्स के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों का इस्तेमाल करें। केंद्र सरकार के इस फैसले से 62 लाख केंद्रीय पेंशनरों को राहत मिलेगी। नया नियम 1 जुलाई से लागू हो गया है।
सरकार ने पारिवारिक पेंशन के नियमों को पहले की तुलना में काफी सरल बना दिया है। केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण द्वारा बनाए गए नियमों में बदलाव की घोषणा की। नए नियमों के मुताबिक अब डेथ सर्टिफिकेट मिलते ही पेंशन की सुविधा शुरू हो जाएगी। बाद की औपचारिकताएं यथासमय पूरी होती रहेंगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button