केरल सहित कुछ राज्यों में बढ़ा कोरोना ग्राफ

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से भले ही देश में कोरोना के मामले कम होने लगे हों, लेकिन केरल समेत कुछ राज्यों में अभी भी स्थिति गंभीर है। केरल में जहां पिछले चार दिनों से कोरोना के 20 हजार मामले सामने आए हैं, वहीं देश में लगातार चार दिनों से करीब 40 हजार नए मामले आ रहे हैं। कोरोना की बढ़ती भयावहता को देखते हुए केंद्र सरकार एक बार फिर हरकत में आ गई है केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण आज केरल समेत 10 राज्यों के हालात की समीक्षा करेंगे। राजेश भूषण केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा, असम, मिजोरम, मेघालय और मणिपुर की स्थिति की समीक्षा करेंगे। चेन्नई में गणितीय विज्ञान संस्थान के अनुसार, केरल और पूर्वोत्तर राज्य उन क्षेत्रों में से हैं जहां आर-वैल्यू (जिस दर पर देश में कोविड-19 संक्रमण फैल रहा है) बढ़ रहा है । केरल का आर-वैल्यू 1.11 के आसपास बना हुआ है।
केंद्र ने पहले ही केरल में छह सदस्यीय बहु-अनुशासनात्मक टीम भेजी है, जो वहां सीओवीएफई-19 महामारी की स्थिति की निगरानी करेगी और राज्य में संक्रमण के फैलाव को नियंत्रित करने के उपाय सुझाएगी । नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) के निदेशक डॉ सुजीत सिंह के नेतृत्व में विशेषज्ञों की टीम शुक्रवार रात तिरुवनंतपुरम पहुंची।
टीम के सदस्य ने कहा कि सकारात्मकता दर में वृद्धि बड़ी चिंता का विषय है। केरल में हर जगह मामले घट रहे हैं और लगातार बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमें इस पर राज्य से चर्चा करनी चाहिए। यह एक व्यापक स्थिति है, चलो देखते है कि कैसे चीजें सुधार होता है । केरल में शुक्रवार को 20,000 से अधिक नए संक्रमणों की सूचना मिली, जो लगातार चौथे दिन एक ही दिन में भारत के कुल कोविड-19 अंक का 50 प्रतिशत है। राज्य की परीक्षण सकारात्मकता दर बढक़र 13.61 प्रतिशत हो गई है ।
पूरे देश की बात करें तो पिछले 24 घंटों में भारत में कोरोना के 41,649 मामले सामने आए हैं, जो कल से कम हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक शुक्रवार को 44,230 नए मामलों की पुष्टि हुई। वसूली दर की बात करें तो अब यह 97 प्रतिशत से अधिक है । पिछले 24 घंटे में 37,291 मरीज इस महामारी को हरा चुके हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना से उबरने वाले लोगों की संख्या 3,07,81,263 हो गई है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शनिवार को सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में इस समय 4,08,920 लोगों का कोरोना वायरस संक्रमण के लिए इलाज चल रहा है, जो कुल मामलों का 1.29 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ। रोगियों की राष्ट्रीय वसूली दर 97.37 प्रतिशत है । इसके अलावा पिछले 24 घंटे में 593 मरीजों की जान जा चुकी है। इसके साथ ही देश में भी 4,23,810 मरीजों की मौत हो चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button