कोरोना संक्रमण को लेकर अग्रिम रणनीति पर रहें तैयार: सीएम

जिलों में तैनात जिम्मेदार अफसर व अधिकारी लगातार करें निगरानी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को लेकर हाईअलर्ट पर हैं। संक्रमण पर काबू पाने के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने दो टूक कह दिया है कि कोरोना को लेकर सभी जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्सा अधिकारी दिन में दो बार बैठक कर संक्रमित मरीजों के सुचारु व बेहतर इलाज की व्यवस्था तय करें।
इन बैठकों में हर समस्या का तत्काल समाधान होना चाहिए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-11 के साथ अनलॉक, कोरोना संक्रमण तथा कानून-व्यवस्था की समीक्षा की। सीएम योगी ने निर्देश दिया कि अधिकारी कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण पर अग्रिम रणनीति पर तैयार रहें। इसके तहत पर कोविड तथा नॉन कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या तथा टेस्टिंग बढ़ाने पर फोकस रहेगा। उन्होंने पूरे प्रदेश में शनिवार व रविवार को सैनिटाइजेशन कार्य को प्रभावी ढंग से कराए जाने के निर्देश भी दिए हैं।

सुबह की बैठक अस्पताल में और शाम की बैठक कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में करें

मुख्यमंत्री ने कहा कि लखनऊ, प्रयागराज, कानपुर नगर, गोरखपुर आदि जनपदों में सक्रमितों की संख्या को देखते हुए विशेष ध्यान देने की जरूरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी कोविड अस्पतालों में तैनात चिकित्सक एवं स्टाफ नर्स वॉर्ड में जाकर मरीजों का उपचार करें। सीएम ने कोविड प्रभावित लोगों को बेहतर इलाज की सुविधा दिलाने के लिए सभी जनपदों के जिलाधिकारी और चीफ मेडिकल ऑफिसर को दिन में दो बार बैठक करने के आदेश दिए हैं। सीएम ने कहा कि कोविड प्रभावित लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सभी जनपदों के जिलाधिकारी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी दिन में दो बार बैठक करें। सुबह की बैठक अस्पताल में हो, जबकि शाम की बैठक इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में की जाए। बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए सरकार ने फैसला लिया है कि सभी अधिकारी अपने क्षेत्र में आए कोविड मरीजों की जानकारी सीएमओ के साथ साझा करें।

सार्वजनिक स्थलों पर आयोजन पर बैन

कोविड-19 को देखते हुए सार्वजनिक स्थलों पर कोई भी धार्मिक या सांस्कृतिक आयोजन न किया जाए। प्रोटोकॉल का पालन हर हाल में सुनिश्चित कराया जाए। किसी भी स्थान पर पांच से अधिक लोग एकत्रित न हों। कहीं भीड़ न इक_ा होने पाए। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत संचालित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में मुख्यमंत्री ने कहा कि इन्हेंं त्वरित और प्रभावी ढंग से संचालित कराया जाए।

बाढ़ पीडि़तों को राशन किट का वितरण कराया जाए

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य प्रभावी ढंग से चलाए जाएं। बाढ़ पीडि़त को राशन किट का वितरण कराया जाए। वहीं स्वच्छता समितियों को बहाल करने के निर्देश भी दिए। सभी ग्राम पंचायतों में पंचायत भवन और सामुदायिक शौचालय बनाए जाने हैं। इसके लिए सांसद व विधायकों के साथ प्रभावी कार्ययोजना बनाई जाए। पंचायत भवन में मिनी सचिवालय और सार्वजनिक कार्यक्रमों के स्थान की व्यवस्था की जानी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button