क्या आपने ने भी सुना है इस चाय नाम, अगर नहीं तो हम आपको बता रहे हैं इसके बारे में सबकुछ

लखनऊ। हमारे देश में शायद ही कोई ऐसा घर हो जहां चाय न बनती हो। देश में चाय को पसंद करने वालों की तदाद करोड़ों में है। एक तरह से चाय को भारत में राष्टï्रीय पेय के रूप में मान्यता प्राप्त है। भारत दुनिया के उन देशों में से एक है जहां चाय की सबसे ज्यादा खपत होती है। भारत में चाय सिर्फ एक ही प्रकार से नहीं बल्कि कई तरह से बनाई जाती है। जैसे ग्रीन टी, ब्लैक टी, आइस टी, हर्बल टी आदि। लेकिन एक और नई तरह की चाय इन दिनों चर्चा में है। जिसे ब्लू टी कहते हैं। जी हां, दूसरी चाय की तरह इसके भी कई फायदे हैं। हालांकि इस चाय के बारे में अभी भी बहुत कम लोग जानते हैं। तो आइए आज जानते हैं ब्लू टी क्या है और इसके फायदे –

ब्लू टी को ब्लू टी और बटरफ्लाई टी के नाम से भी जाना जाता है। इसे बनाने में तितली के फूल का इस्तेमाल किया जाता है। ब्लू टी बनाने के लिए एक कप पानी लें। इसे थोडा़ सा गुनगुना कर 4-5 बटरफ्लाई फूल डाल कर कुछ देर तक अच्छी तरह उबाल लें. इस चाय में थोड़ा सा शहद मिलाएं और गर्मागर्म चाय परोसें।
क्या हैं ब्लू टी के फायदे
1. इम्युनिटी बूस्टर यानी रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ाने में सहायक- ब्लू टी इम्युनिटी बूस्टर का भी काम करती है। इसे पीने से एनर्जी मिलती है। साथ ही थकान भी महसूस नहीं होती। इसमें मौजूद सुगंध दिमाग को तरोताजा रखती है।
2. वेटलॉस में मदद करती है- इसमें मौजूद तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं और फैट को बर्न करने में मददगार होते हैं। जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है। ग्रीन टी की तरह ब्लू टी भी वजन कम करने में मदद करती है।
3. तनाव को रखे दूर- कई बार कुछ चीजें दिमाग में बुरी तरह बैठ जाती हैं, जिससे आपका मूड भी खराब हो जाता है और व्यक्ति धीरे-धीरे डिप्रेशन में जाने लगता है। ब्लू टी की महक और सेवन डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है। इसकी महक के साथ मूड भी बदल जाता है।
4. माइग्रेन के दर्द से दिलाए राहत- लगातार माइग्रेन का दर्द दिमाग में कोई काम नहीं करता है। इसलिए दर्द को कम करने के लिए आप ब्लू टी का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्व माइग्रेन के दर्द से राहत दिलाएगा। इतना ही नहीं सामान्य सिरदर्द के दौरान भी आप नीले रंग का सेवन कर सकते हैं।
5. स्किन के लिए है फायदेमंद – जी हां, अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां हैं तो आपको ब्लू टी का सेवन करना चाहिए। इसके नियमित सेवन से चेहरे पर बढ़ती झुर्रियां फाइन लाइन्स को कम करने और सही करने में मदद करेंगी।
6. बालों को बनाएं मजबूत- ब्लू टी के सेवन से बालों की समस्या में आराम मिलता है। बाल मजबूत होते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट, मिनरल्स और मिनरल्स अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे बालों को जरूरी पोषण मिलता है।
7. आंखों की हेल्थ का रखे ख्याल – छोटी उम्र से ही बच्चे चश्मा लगाते हैं। जानकारों के मुताबिक आप उन्हें यह छोटी सी रकम दे सकते हैं. कुछ दिन देने के बाद यह भी देख लें कि कहीं बच्चों को कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है। इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिलती है। आंखों की थकान और सूजन भी कम होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button