क्या आप जानते हैं गुप्त नवरात्रि के बारे में

नई दिल्ली। गुप्त नवरात्रि 11 जुलाई से शुरू हो रहे है। इस बार गुप्त नवरात्र का प्रारंभ और समापन दोनों ही बहुत शुभ नक्षत्र में हो रहा हैं। गुप्त नवरात्र 11 जुलाई को रवि पुष्य योग के साथ शुरू होंगे और आबूझा मुहूर्त भदली नवमी पर समाप्त होंगे। शक्ति साधना का सबसे महत्वपूर्ण पर्व नवरात्र को सनातन धर्म का सबसे पवित्र और ऊर्जावान त्योहार माना जाता है। साल में चार नवरात्र होते हैं। इनमें से दो को गुप्ता और दो को कॉमन कहा जाता है। आषाढ़ शुक्ल प्रतिपदा और वर्षा ऋतु के बीच गुप्त नवरात्र शुरू होता है। कहा जाता है कि यह नवरात्र गुप्त प्रथाओं के लिए परम श्रेष्ठ है। इस समय किया गया साधना कुंडली के सभी दोषों को दूर करती है और चारों पुरुषार्थों को धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष प्रदान करती है। बताया जाता है कि इसका सबसे महत्वपूर्ण समय मध्यरात्रि से सूर्योदय तक अधिक प्रभावी होता है।
निगम शास्त्र में सूर्य को संपूर्ण जगत की सृष्टि का आधार माना गया है। सूर्य रश्मितो जेवो भी जयते का अर्थ है – आत्मा की उत्पत्ति सूर्य की किरणों से हुई है, इसलिए सूर्य संसार का जनक है। आषाढ़ के शुक्ल पक्ष की नवरात्रि के दौरान सूर्य अनाहत चक्र में रहता है, जिसके कारण इसका रंग अरुण है। यह अरुणवर्णा शक्ति का प्रतीक है। बारह राशियों का प्रतीक कहा जाता है। सूर्य की संक्रांति के अनुसार नवरात्र पर्व को ऐसा माना जाता है, गुप्त नवरात्र आषाढ़ संक्रांति और मकर संक्रांति के बीच पड़ जाते हैं। ये सायन संक्रांति के नवरात्र हैं जिसमें मकर संक्रांति उत्तरायण की होती है और कर्क संक्रांति दक्षिणायन की होती है। अन्य दो गुप्त नवरात्र के अलावा सामान्य नवरात्र चैत्र शुक्ल प्रतिपदा और आश्विन शुक्ल प्रतिपदा से शुरू होते हैं। इसी तरह यह गुप्त नवरात्र आषाढ़ शुक्ल प्रतिपदा और वर्षा ऋतु के बीच शुरू होता है।
बारिश के मौसम के बीच में पडऩे वाली इस नवरात्र को गुप्त साधनाओं के लिए सर्वश्रेष्ठ कहा जाता है। सूर्य की आषाढ़ संक्रांति के मध्य में सभी देवता आषाढ़ शुक्ल प्रतिपदा से नौवें दिन तक शक्ति की पूजा करते हैं, दसवें दिन गुजरने के बाद सभी देवता एकादशी पर सो जाते हैं। इस आषाढ़ शुक्ल एकादशी को देवशयनी एकादशी के नाम से जाना जाता है। चार माह की नींद के बाद कार्तिक शुक्ल एकादशी पर देवता फिर से जाग जाते हैं, जिसे हरिप्रबोधिनी एकादशी कहा जाता है।
इन चार महीनों में देवी-देवताओं के शयन के फलस्वरूप अग्नि और इंद्रप्रांत की शक्ति कम हो जाती है और राक्षसी शक्तियां प्रबल होती हैं। इन राक्षसी शक्तियों का प्रभाव कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी तक रहता है जिसे नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है। यह गरीबी की देवी नैऋती का अंतिम काल है। इसके दुष्परिणामों से बचने के लिए गुप्त नवरात्र में शक्ति की उपासना का अत्यंत महत्व है।
इस गुप्त नवरात्र में दुखों का मूल कारण रुद्र, वरुण और नैऋती की पूजा करने से परमात्मा और भौतिक त्रिबिध तापों से मुक्ति मिलती है। तांत्रिक जगत में इस नवरात्र का अधिक महत्व है क्योंकि देवी-देवताओं के शयन काल में राक्षसी शक्तियों का अभ्यास करने वालों के लिए अपनी मंजिल तक पहुंचना आसान होता है। आम लोग मंत्र जप और पूजा पाठ कर अपनी शक्तियों को बढ़ाकर इन चारों देवी-देवताओं के क्रोध से बच जाते हैं। गुप्त नवरात्र के बीच में आदि शक्ति का महामंत्र का प्रतिदिन जप करने से सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button