क्या आप जानते हैं इन गर्भनिरोध तरीकों के बारे में

नई दिल्ली। हर साल 11 जुलाई को पूरी दुनिया में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। इसका मकसद दुनिया भर की आबादी से जुड़ी समस्याओं से लोगों को जागरूक करना है। जागरूकता के तहत परिवार नियोजन, लैंगिक समानता, गरीबी, मातृ स्वास्थ्य और मानवाधिकारों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाती है। बढ़ती जनसंख्या भी हमारे देश के लिए कई समस्याओं का कारण बन रही है। इसका कारण जन्म नियंत्रण से जुड़ी जानकारी का अभाव भी माना जा रहा है। दरअसल, हमारे देश में नसबंदी, कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां गर्भनिरोधक का सबसे प्रचलित रूप है। जबकि एनएचएसयूके के अनुसार कई अन्य गर्भनिरोधक तरीके भी हैं जिनके बारे में जन जागरूकता सीमित है। तो आइए आज जानते हैं कि बर्थ कंट्रोल के और कौन-कौन से तरीके हैं जिन्हें आसानी से अपनाया जा सकता है।
कॉन्डोम
यह लेटेक्स या पॉलीयूरेथेन से बने पुरुष गर्भनिरोधक की एक विधि है जो जन्म नियंत्रण के साथ-साथ एचआईवी/एड्स जैसे यौन संचारित रोगों से बचाती है ।
महिला कंडोम
यह गर्भनिरोधक महिलाओं की योनि में लगाया जाता है, जो कंडोम के अंदर शुक्राणु को रखता है और इसे गर्भाशय के अंदर जाने से रोकता है। यह यौन संचारित रोगों से भी बचाता है।
डायाफ्राम
डायाफ्राम दरअसल लेटेक्स या सिलिकॉन से बना एक लचीला रिम्ड कप है जो डॉक्टरों की सलाह पर योनि के अंदर फिट किया जाता है ताकि अंडे को निषेचित होने से रोका जा सके। बता दें कि सेक्स के बाद डायाफ्राम को कम से कम 6 घंटे तक योनि के अंदर रखा जाता है।
वजाइनल रिंग का उपयोग
यह एक छोटी सी प्लास्टिक की अंगूठी होती है जो योनि के अंदर रखी जाती है। योनि की अंगूठी लगातार रक्त में एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टोजन जैसे हार्मोन घोला जा सकता है, जो गर्भावस्था को रोक सकता है।
इंट्रायूटेरिन डिवाइस
यह एक लंबे समय तक चलने वाला गर्भनिरोधक है। यह तांबा और हार्मोनल दोनों का बना होता है और तीन साल से बारह साल तक इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
गर्भनिरोधक गोलियां
वास्तव में दो प्रकार की गर्भनिरोधक गोलियां होती हैं। एक संयुक्त गोली होती है जिसमें एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टोजेन हार्मोन होते हैं जबकि दूसरे में केवल प्रोजेस्टोजेन हार्मोन होते हैं। इन दोनों का रोजाना दिन में एक बार सेवन करना पड़ता है।
आपातकालीन गर्भनिरोधक गोलियां
असुरक्षित यौन संबंध बनाने के 72 घंटे के भीतर इसे लेना होगा। इसमें मौजूद हार्मोन सिंथेटिक होता है, इसलिए यह शरीर के लिए भी नुकसानदेह होता है।
पुरुष नसबंदी
एक छोटा सा ऑपरेशन है जिसमें पुरुषों की नली जो शुक्राणु को लिंग तक ले जाती है, उसे काट दिया जाता है। इस प्रक्रिया के बाद सेक्स पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। यह उपाय स्थायी है।
महिला नसबंदी
यह भी एक स्थायी उपाय है, जिसमें फैलोपियन ट्यूब को ऑपरेशन की मदद से ब्लॉक कर दिया जाता है ताकि अंडे गर्भ तक न पहुंचें और महिला गर्भवती न हो जाए।
गर्भनिरोधक इंजेक्शन
इसे महीने में एक बार या डॉक्टर की सलाह पर तीन महीने में एक बार लगाना होगा। यह गर्भनिरोधक गोलियों की तरह ही काम करता है। इसका प्रभाव 8 से 13 सप्ताह तक रहता है।
गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण
गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण एक छोटी, पतली प्लास्टिक की छड़ है जो एक महिला की बांह की भीतरी त्वचा में डाली जाती है। इसमें हार्मोन एटोनोजेस्ट्रेल होता है जो धीरे-धीरे खून में आ जाता है। यह सबसे कम 4 साल तक के लिए गर्भावस्था के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है।
गर्भनिरोधक पैच
यह एक प्रकार का गर्भनिरोधक पैच है जिसे महिलाएं अपने पेट, पीठ, बाहों और कूल्हों पर लगा सकती हैं। इसमें हार्मोन एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन होते हैं जो अंडाशय से अंडाशय से बाहर नहीं आने देते। एक पैच तीन सप्ताह तक के लिए सुरक्षा प्रदान करता है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button