क्या देवरिया में चुनाव की तैयारी के कारण सालों पुराने मामले में हो गयी रामू द्विवेदी की गिरफ्तारी

  • पूर्व एमएलसी रामू कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के खिलाफ पत्थरदेवा से चुनाव लड़ने की कर रहे थे तैयारी

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। शराब व्यापारी संजय केडिया पर जानलेवा हमले के पुराने मामले गोरखपुर में दर्ज एक केस के मामले में पुलिस ने बहुजन समाज पार्टी से विधान परिषद सदस्य रहे संजीव द्विवेदी उर्फ रामू द्विवेदी को बहुखंडी आवास के पास से गिरफ्तार किया। लखनऊ में उसे देवरिया पुलिस ने धेनुमती अपार्टमेंट, बालू अड्डे के पास से पकड़ा है। चर्चा है कि पुलिस की गिरफ्त में आए भुजौली कॉलोनी निवासी रामू दिवेदी कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही के खिलाफ पत्थर देवा से चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे थे। मगर इसके पहले ही उनको पुराने रंगदारी मामले में गिरफ्तार कर लिया गया। रामू को देवरिया के रामपुर कारखाना थाने में रखा गया है। धमकी देने के इस मामले में पुलिस फिर से जांच कर रही है। रामू द्विवेदी के खिलाफ गोरखपुर सदर कोतवाली में संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज हुआ था। इस मामले की विवेचना कुशीनगर पुलिस को ट्रांसफर कर दी गई। पुलिस ने प्राणघातक हमला होने का अपराध नहीं पाए जाने पर कोर्ट में चार्जशीट दाखिल कर दी थी। इस दौरान युवा समाजसेवी व्यापारी निकुंज अग्रवाल की पिटाई कर धमकी देने के मामले में भी सुलह हो गई थी। देवरिया की पुलिस इन दोनों मामलों की फाइल फिर से खंगाली रही थी। रामू के साथी कुणाल मल्ल, बजरंगी तिवारी और मनीष मिश्र को देवरिया पुलिस ने विभिन्न स्थानों से पकड़ा है। एडीजी जोन अखिल कुमार ने एसपी को पत्र भेज कर रामू पर दर्ज मुकदमे, जुड़े लोग और संपत्तियों के बारे में जानकारी मांगी है, जबकि दूसरी तरफ डीसीआरबी से भी रिपोर्ट तैयार कराई जा रही है। बता दें कि यूपी के टॉप 33 माफियाओं की सूची में देवरिया जिला निवासी संजीव उर्फ रामू का नाम भी शामिल है। चौरीचौरा थाने के हिस्ट्रीशीटर रामू पर लखनऊ में 1996 से 98 के बीच हत्या के तीन मुकदमे दर्ज हैं। इसके अलावा गोरखपुर, देवरिया में उन पर रंगदारी, हत्या की कोशिश जैसी कई गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर जुलाई से फर्राटा भरेंगे वाहन : महाना

  • एसीएस गृह अवनीश अवस्थी ने भी किया निरीक्षण

4पीएम न्यूज नेटवर्क. आजमगढ़। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के निर्माण कार्य की प्रगति की समीक्षा करने के लिए अधिकारियों के साथ आजमगढ़ पहुंचे। इस दौरान मंत्री ने जिले में निर्माणाधीन पैकेज-6 का निरीक्षण किया और अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। मंत्री सतीश महाना ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का कार्य ओवरआल 90 प्रतिशत पूरा हो चुका है और जून तक पूरा कैरेजवे चालू हो जाएगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण के करने के लिए औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश अवस्थी, अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविंद कुमार के साथ किशुनदासपुर स्थित यूपीडा के आफिस में पहुंचे। यहां उन्होंने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक के बाद मंत्री ने एक्सप्रेस-वे का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद मंत्री सतीश महाना ने बताया कि एक्सप्रेस-वे का कार्य समय से पहले पूरा हो जाएगा। एक्सप्रेस-वे का 90 प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। एक्सप्रेस-वे में जून तक पूरा कैरेजवे चालू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि कोविड के कारण जो कुछ काम नहीं हुए थे, उनको भी 10 जुलाई तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि एक्सप्रेस-वे पूर्वाचल के लोगों के लिए लाइफलाइन साबित होगा।

नोएडा में करोड़ों का सोना और कैश बरामद

4पीएम न्यूज नेटवर्क. नोएडा। यूपी के नोएडा में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पुलिस ने यहां 6 चोरों को धर दबोचा है। इन चोरों के पास से चोरी का जो माल बरामद हुआ है उसे देखकर पुलिस भी हैरान रह गई। चोरों से करोड़ों का सोना और लाखों रुपये कैश बरामद किया गया है। नोएडा पुलिस ने ये गिरोह सेक्टर 39 में पकड़ा है। दरअसल, पुलिस को सूचना मिली थी कि दो चोरों ने चोरी का माल अपने घर में छिपा रखा है। दोनों से पूछताछ में पता चला कि ये तो बहुत बड़ा गिरोह है। पुलिस ने बताया कि चोरों के पास से कुल बरामदगी की कीमत लगभग 8 करोड़ 25 लाख रुपये है। पुलिस ने चोरों के पास से 13.09 किलो सोने के बिस्किट व ज्वैलरी, जमीनी दस्तावेज, 57 लाख रुपये, स्कॉर्पियो कार बरामद की है। अधिकारियों ने चोरों के गिरोह का भंडाफोड़ करने वाली पुलिस की टीम को सम्मानित करने का ऐलान किया है। पुलिस की टीम को 1 लाख रुपये देने की घोषणा की गई है।

यूपी में अलग दांव खेल रहा भाजपा नेतृत्व

  • दिल्ली की ये मुलाकातें और ट्विटर पर फोटो न डालने के मायने यह हैं कि सरकार में अस्थिरता तो है

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। दिल्ली की ये मुलाकातें और ट्विटर पर फोटो न डालने के मायने यह तो हैं कि सरकार में अस्थिरता तो है। सारे समीकरण और घटनाएं यह बताती हैं कि यूपी में भाजपा में राजनीति कुछ अलग दांव खेल रही है। इस सबके बीच एक बात और सामने आई है कि मोदी और योगी दोनों ही नेता अभिमानी हैं। अनेक स्तरों पर कोई भी कमतर नहीं है लेकिन यदि ऐसे ही तनातनी जारी रही तो आने वाले चुनावों में बीजेपी को बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। ये बात निकलकर आई कई बड़े अखबारों के संपादक रहे शंभूनाथ शुक्ल, राज्यसभा टीवी में राजनीतिक संपादक रहे अरविंद सिंह, देश की सबसे बड़ी मीडिया बेबसाइट भड़ास के संपादक यशवंत सिंह, इंडिया टुडे में अपनी कई दमदार स्टोरी को लेकर चर्चा में रही वरिष्ठ पत्रकार ममता त्रिपाठी के साथ 4पीएम के संपादक संजय शर्मा के साथ एक लंबी परिचर्चा में।

परिचर्चा में शंभूनाथ शुक्ल ने कहा भाजपा व संघ दोनों ही हिंदुत्व के दम पर वोट खींचने पर ज्यादा नजर रखते हैं। इस टकराव के बीच योगी कहीं कमतर नहीं दिखे क्योंकि उनका अपरहैण्ड हिंदुत्व पर आ जाता है। मोदी-शाह की जोड़ी को ये पता है कि यूपी विधानसभा जीतना भी उनके लिए चुनौती है और हारना तो उससे बड़ी चुनौती। इसके अलावा मोदीजी, योगीजी की फोटो ट्वीट न करके उनकी हैसियत भी दिखाना चाहते हैं। यह बात पीएम का अभिमान दिखाता है और यही अहंकार इन्हें ले डूबेगा। शंभूनाथ ने कहा बेचारगी यह है कि यूपी सरकार के द्वारा किए गए समिट और कॉन्क्लेव का भी कोई फायदा नहीं मिला। ऐसे में योगी को भी पता है कि मेरे पास ऐसा कोई बैकअप नहीं है जो मुझे मोदी की बराबरी पर खड़ा कर सके। तुलनात्मक रूप से देखे तो योगी राजनीति में उतने निपुण नहीं है जितने की स्वयं पीएम मोदी है। योगी के पास एक अफसर तंत्र है जिसके सहारे वे सरकार चला रहे हैं। पीएम मोदी अपने आप में एक बड़ा चेहरा है क्योंकि दिल्ली की मुलाकात में योगी की हालत वैसी थी जैसी एक ऊंट की पहाड़ के नीचे आने से हो जाती है।

वरिष्ठï पत्रकार यशवंत सिंह ने कहा जिस तरह के हालात हैं, उनमें कई बातें हैं। जैसे कि यदि भाजपा यूपी में फिर आती है तो योगी सीएम नहीं बनेंगे। साथ ही मोदी को अपने सामने चुनौती के रूप में खड़ा होने वाला पसंद नहीं। अमित शाह, पीएम मोदी के राजनीतिक शार्प-शूटर हैं और उन्हें पता है कि कब किसे ठिकाने लगाना है। दिल्ली नेतृत्व ने इस मुलाकात में योगी को किनारे लगाकर संदेश दे दिया कि जिस तरह आपने मोदी के प्रिय एके शर्मा को दरकिनार किया वैसा ही आपके साथ किया जाएगा। मोदी जी ने योगी की फोटो ट्वीट न करके यह साफ संदेश दे दिया है कि योगी जी अब आप हमारी पसंद नहीं रहे।

परिचर्चा में वरिष्ठï पत्रकार ममता त्रिपाठी ने कहा पिछले कई दिनों में कई ऐसे घटनाक्रमों ने बताया है कि मोदी-योगी के बीच टकराव है। जब से योगी को यूपी पर थोपा गया तबसे ही प्रदेश के हालात बदतर है। अपराध, महंगाई और कोरोना कु-प्रबंधन ने यूपी सरकर की बड़ी भद्द पिटाई है क्योंकि मोदी को भी पता है कि मेरे ही चेहरे पर पिछला चुनाव जीता गया था और यूपी सरकार ने पिछले चार साल में ऐसा कोई काम नहीं किया जिसे लेकर ये जनता के पास जा सके और वोट खींच सके। ऐसे में मोदी नहीं चाहते कि उन्हें 2024 का चुनाव खतरे में दिखे। मोदी चाहते कि सब साथ रहे, नहीं तो भाजपा को बड़ा नुकसान झेलना पड़ेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button