जल निगम की कार्यदायी संस्था को महंगी पड़ी लापरवाही, शासन ने किया ब्लैक लिस्ट

धन उपलब्ध कराने के बाद भी सीएंडडीएस ने समय पर नहीं कराया काम
जल निगम रखेगा शासन के सामने अपना पक्ष

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। जल निगम की कार्यदायी संस्था को सरकारी परियोजनाओं में लापरवाही महंगी पड़ गई है। शासन ने कार्यदायी संस्था सीएंडडीएस को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। साथ ही उसे आवंटित सभी परियोजनाओं को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है। शासन के अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने इसके आदेश जारी किये हैं। वहीं, निगम के प्रबंध निदेशक विकास गोठलवाल ने कहा कि जल निगम इस मामले में शासन के सामने अपना पक्ष रखेगा।
शासनादेश में कहा गया है कि सीएंडडीएस द्वारा प्रधानमंत्री जन विकास कार्यक्रम (पूर्ववर्ती नाम एमएसडीपी) के निर्माण कार्यों के कई मामलों में घोर लापरवाही बरती गई और तथ्यों को तोड़-मरोड़ कर प्रस्तुत किया गया है। वित्तीय अनियमितताएं भी की गई हैं। कई ऐसी परियोजनाएं है जिनमें कार्यदायी संस्था नामित होने व उभय पक्षों से अनुबंध होने के बाद प्रथम किश्त की राशि भी निर्गत कर दी गई जबकि इसके तीन साल बाद भी निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया। आदेश में यह भी कहा गया है कि 11वीं एवं 12वीं पंचवर्षीय योजनाओं में 696 ऐसी परियोजनाएं हैं, जिनकी दोनों किश्तों की राशि 25825.71 लाख निर्गत किए जाने पर भी कार्यदायी संस्था ने कार्य पूर्ण नहीं कराया। परियोजनाओं के निर्माण के लिए समय से राशि स्वीकृत होने के बावजूद सीएंडडीएस द्वारा लागत वृद्धि के प्रस्ताव दिए गए इसलिए समय बढऩे व लागत वृद्धि के कारणों के संबंध में राज्य हज समिति के सलाहकार से जांच कराई गई। वहीं अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज मनोज कुमार सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री जन विकास परियोजना के निर्माण के लिए निर्धारित समयावधि के भीतर राशि उपलब्ध कराने के बाद भी सीएंडडीएस द्वारा किसी प्रकार की कार्यवाही नहीं की गई। शासकीय राशि के दुरुपयोग की आशंका है। प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए विभागीय कार्यों से सीएंडडीएस को तत्काल प्रभाव से ब्लैक लिस्ट किया गया।

अब लखनऊ से पटना और इंदौर के लिए सीधी फ्लाइट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से पटना व इंदौर के लिए इंडिगो एयरलाइन की सीधी उड़ान शुरू की जा रही है। इंदौर के लिए 25 और पटना के लिए 26 अगस्त से फ्लाइट शुरू कर दी जाएगी। इंडिगो एयरलाइन अपनी सुविधाओं का विस्तार कर रहा है।
25 अगस्त को इंडिगो की फ्लाइट संख्या 6 ई 7321 इंदौर से दोपहर 2:40 बजे रवाना होकर शाम 4:45 बजे चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट पहुंच जाएगी। वापसी में फ्लाइट संख्या 6 ई 7299 लखनऊ एयरपोर्ट से शाम 5:10 बजे रवाना होकर शाम 7:15 बजे इंदौर पहुंच जाएगी। इसी क्रम में 26 अगस्त से लखनऊ से पटना के बीच फ्लाइट शुरू कर दी जाएगी। फ्लाइट संख्या 6 ई 6231 लखनऊ एयरपोर्ट से रात 8:30 बजे रवाना होकर रात 9:45 बजे पटना पहुंचेगी। फ्लाइट संख्या 6 ई 6232 एयरपोर्ट से रात 10:25 बजे रवाना होकर रात 11:40 बजे एयरपोर्ट पहुंच जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button