डरा रहा कोरोना से मौतों का आंकड़ा : हर घंटे 150 मरीज तोड़ रहे दम

  • दस दिन में 36,110 लोगों की मौत, लगातार दूसरे दिन संक्रमितों की संख्या चार लाख के पार
  • यूपी, दिल्ली में तीन सौ से अधिक मौतों का आंकड़ा
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। हर दिन कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ते जा रहे हैं। कोरोना की तेज रफ्तार का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि लगातार दूसरे दिन कोरोना के नए मरीजों की संख्या ने 4 लाख के आंकड़े को पार कर लिया है। पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4.14 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं जबकि 3,927 मरीजों ने दम तोड़ दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 10 दिन में कोरोना से 36,110 लोगों ने अपनी जान गंवाई है यानी देश में हर घंटे कोरोना से डेढ़ सौ मरीजों का जान जा रही है। देश में 13 राज्य ऐसे हैं जहां पिछले 24 घंटे के अंदर 100 से अधिक मौत रिकॉर्ड की गई है। जनसंख्या की दृष्टि से छोटे राज्य उत्तराखंड में 151 मौतें रिकॉर्ड की गई हैं। महाराष्ट्र में संक्रमण फिर बढ़ रहा है। एक दिन में यहां कोरोना से 853 लोगों की मौत हुई है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली और कर्नाटक में मौत का ये आंकड़ा 300 से अधिक रहा है जबकि छत्तीसगढ़ में कोरोना से होने वाली मौत की संख्या 200 के पार रही है। उत्तराखंड के अलावा तमिलनाडु, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, झारखंड, गुजरात और पश्चिम बंगाल में कोरोना से पिछले 24 घंटे में 100 से अधिक मौत दर्ज की गई हैं।
सिस्टम नहीं, मोदी सरकार फेल : सोनिया
नई दिल्ली। देश में कोरोना संक्रमण पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रणाली विफल नहीं हुई है क्योंकि भारत के पास कई ताकत और संसाधन हैं। मोदी सरकार उन संसाधनों को रचनात्मक रूप से प्रसारित करने में विफल रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस स्थायी समितियों की बैठकों की मांग करती है। बजट 2021 में सभी के लिए नि:शुल्क टीके के लिए 35,000 करोड़ रुपये आवंटित करने के बावजूद मोदी सरकार ने तीसरे चरण में टीकों की खरीद के लिए राज्य सरकारों को भारी दबाव में रखा।

टीकाकरण पर हाईकोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार से मांगा जवाब
नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका में केंद्र और दिल्ली सरकार को 2020-21 सत्र के लिए बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले 10वीं और 12वीं के सभी विद्यार्थियों को कोविड-19 वैक्सीन लगाने का निर्देश देने का अनुरोध किया गया है। चीफ जस्टिस डी.एन. पटेल और जस्टिस जसमीत सिंह की बेंच ने तीन वकीलों द्वारा दायर याचिका पर शिक्षा एवं स्वास्थ्य मंत्रालयों तथा दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर उनसे इस संबंध में अपना पक्ष रखने को कहा है। हाईकोर्ट ने पूछा कि जिन कोविड-19 टीकों का फिलहाल इस्तेमाल किया जा रहा है क्या उन्हें 18 साल से कम उम्र के लोगों को दिया जा सकता है।
जेल में संक्रमण पर सुप्रीम कोर्ट चिंतित कैदियों को रिहा करने पर विचार
नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की सबसे बड़ी तिहाड़ जेल में 190 कैदियों के कोरोना संक्रमित होने और दो कैदियों की कोरोना से मौत होने की खबर के बाद जेलों में कोरोना को लेकर पैदा हुए हालात पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया है। जेलों में कोरोना के संक्रमण मिलने की खबर के बाद अब सुप्रीम कोर्ट कैदियों को जमानत पर रिहा करने पर विचार कर रहा है। कोर्ट ने कहा है कि इस पर आदेश जल्द पारित किया जाएगा। पिछली बार भी कुछ खास कैटेगरी के कैदियों को सुप्रीम कोर्ट ने ज़मानत पर रिहा किया था। सीजेआई एन वी रमन्ना ने कहा कि मौजूदा हालात बहुत खतरनाक हैं। कोरोना की दूसरी लहर पिछली बार से भी ज्यादा परेशान करने वाली है। पिछली बार दाखिल हुई याचिकाओं पर फिर से विचार करने की जरूरत है।
राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में 90 लाख से अधिक डोज: केंद्र
नई दिल्ली। भारत सरकार की ओर से अब तक देश के तमाम राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को 17.35 करोड़ से अधिक वैक्सीन उपलब्ध कराई गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी और बताया कि यह सुविधा सरकार ने मुफ्त में प्रदान की है। 90 लाख से अधिक खुराक अभी भी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के पास है जो लोगों को दी जाएगी। अगले तीन दिनों में इन्हें 10 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक मिलने वाली है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस की 23,70,298 वैक्सीन लगाई गईं, जिसके बाद कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 16,49,73,058 हुआ।
नहीं रहे वरिष्ठ पत्रकार शेष नारायण सिंह, पीएम ने जताया शोक
वरिष्ठ पत्रकार शेष नारायण सिंह का निधन हो गया। वे कोरोना संक्रमित थे। उनके निधन पर देशभर के नेताओं, पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं ने शोक जताया है। वरिष्ठï पत्रकार शेष नारायण सिंह का ग्रेटर नोएडा के जिम्स अस्पताल में इलाज चल रहा था। बीते दिन ही उन्हें प्लाज्मा थैरेपी दी गई थी लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ। वह सुल्तानपुर के रहने वाले थे। पीएम मोदी ने ट्वीट किया, वरिष्ठ पत्रकार शेष नारायण सिंह जी का निधन अत्यंत दुखद है। पत्रकारिता जगत में अपने महत्वपूर्ण योगदान के लिए वे हमेशा जाने जाएंगे। सीएम योगी ने ट्वीट किया वरिष्ठ पत्रकार शेष नारायण सिंह का निधन अत्यंत दु:खद है। प्रभु श्रीराम दिवंगत आत्मा को अपने परम धाम में स्थान व शोकाकुल परिजनों को दु:ख सहने की शक्ति प्रदान करें। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया, वरिष्ठ पत्रकार शेष नारायण सिंह का निधन अत्यंत दुखद है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दे।
भाजपा विधायक दल बहादुर का कोरोना से निधन
रायबरेली। कोरोना संक्रमण से एक और भाजपा विधायक का निधन हो गया। रायबरेली के सलोन से भाजपा विधायक दल बहादुर कोरी बीते दिनों कोरोना की चपेट में आए थे। पंचायत चुनाव के दौरान बेहद सक्रिय रहे दल बहादुर कोरी का आज निधन हो गया। इससे पहले भाजपा के तीन विधायकों का चार दिन के अंतराल पर कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण निधन हो गया था। भारतीय जनता पार्टी से अपनी राजनीतिक पारी शुरू करने वाले दल बहादुर कोरी बसपा के साथ कांग्रेस में भी गए, लेकिन फिर भाजपा में वापसी की। 2019 लोकसभा चुनाव के दौरान उन्होंने अमेठी में स्मृति ईरानी को जीताने में बड़ी भूमिका अदा की थी। 64 साल के दल बहादुर कई दिनों से कोरोना से संक्रमित थे। पिछले 19 अप्रैल को ही लखनऊ के पीजीआई हॉस्पिटल ने उन्हें कोरोना से मुक्त बताते हुए डिस्चार्ज कर दिया था। हालात खराब होने पर उन्हें अपोलो अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां पिछले 7 दिनों से वह वेंटिलेटर पर थे। विधायक के निधन से शोक की लहर दौड़ गई है।
सपा नेता व पूर्व मंत्री पंडित सिंह का निधन
लखनऊ। सपा नेता और पूर्व मंत्री विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह का आज निधन हो गया। वह कोरोना संक्र्रमित थे और अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। उन्हें पहले लखनऊ में भर्ती कराया गया था। कुछ सुधार के बाद यहां लाकर एससीपीएम हास्पिटल में भर्ती कराया गया था। जहां अचानक हालत बेहद गंभीर होने पर फिर लखनऊ शिफ्ट किया गया था और आज उनका निधन हो गया। इससे पहले भी पूर्व मंत्री दो बार कोरोना पॉजटिव आ चुके थे। विनोद कुमार सिंह उर्फ पंडित सिंह पूर्ववर्ती सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। साल 1996 में वह पहली बार गोंडा से 13वीं विधानसभा के सदस्य निर्वाचित हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button