डीके ठाकुर ने कहा- गुंडों को सिखाओ सबक और विस्तार पुलिस ने गोली मारकर पकड़ा 25 हजार का ईनामी बदमाश

डीके ठाकुर ने कहा- गुंडों को सिखाओ सबक और विस्तार पुलिस ने गोली मारकर पकड़ा 25 हजार का ईनामी बदमाश

गुंडों के खिलाफ सख्त एक्ïशन में पुलिस कमिश्नर
चोरी, लूट और महिला अपराधों में शामिल बदमाशों पर पुलिस की नजर
अपराधियों व बदमाशों को सबक सिखाने के लिए चलेगा अभियान
लखनऊ। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर अपराधियों और माफियाओं को बिल्कुल बख्शने के मूड में नहीं है। गुंडों और बदमाशों के खिलाफ तो सख्त एक्ïशन लेने का रुख अपनाया है। डीके ठाकुर ने दो टूक कहा कि चाकूबाजी, चोरी, लूट और महिला अपराधों में शामिल बदमाशों पर कड़ी नजर रखी जाएगी। गुंडों को सबक सिखाया जाएगा। साथ ही ईनामी बदमाशों को भी पकड़कर हवालात में बंद किया जाएगा। पुलिस कमिश्नर ने क्षेत्रीय पुलिस को अपराधियों व बदमाशों के खिलाफ अभियान चलाकर सबक सिखाने के निर्देश दिए हैं। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के आदेश पर गोमतीनगर विस्तार पुलिस ने देर रात सूनसान रहने वाले स्थानों पर गश्ती के साथ ही अभियान चला ही रही थी कि बाइक सवार दो संदिग्ध युवकों को रोकने पर गाड़ी भगा दी, पीछा करने पर फायरिंग शुरू कर दी। वायरलेस से सूचना पर कई थानों की पुलिस ने बदमाशों को पकड़ने के लिए घेराबंदी की। जवाबी कार्रवाई में एक बदमाश को गोली लगी, जबकि दूसरा भाग निकला। घायल बदमाश सीतापुर का रहने वाला है, जिसके खिलाफ गोमती नगर विस्तार थाने में संगीन धाराओं में एफआईआर दर्ज है।
इंस्पेक्टर गोमतीनगर विस्तार अखिलेश चंद्र पांडेय ने बताया कि आरोपी रामसनेही डकैती के मामले में जेल जा चुका है। आरोपित पर नवंबर माह में इनाम घोषित हुआ था। यही नहीं, गोमतीनगर विस्तार थाने में भी आरोपित पर वाहन चोरी की एफआईआर दर्ज है। पुलिस की छह टीमें आरोपित रामसनेही के साथी की तलाश में लगाई गई हैं। बीते नौ दिसंबर को गोमतीनगर पुलिस ने सीतापुर निवासी उमेश लोनिया को छह बाइकों से साथ गिरफ्तार किया था। उमेश ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि उसके गिरोह का सरगना रामसनेही लोनिया है। उसके बाद से पुलिस राम सनेही की गिरफ्तारी के लिए ताबड़तोड़ दबिश दे रही थी। एक माह पहले राम सनेही पर 25 हजार का इनाम घोषित किया गया था।

बाढ़ से सुरक्षा के लिए यूपी को मिलेंगे 550 करोड़

लखनऊ। पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में हर वर्ष बाढ़ से होने वाले नुकसान को बचाने के लिए केंद्र सरकार यूपी को 550 करोड़ रुपए की आर्थिक सहायता देगी। यह आर्थिक सहायता नाबार्ड के माध्यम से दी जाएगी जो नाबार्ड के ग्रामीण अवस्थापना विकास निधि (आरआईडीएफ) के तहत होगी। इससे प्रदेश की सात बाढ़ नियंत्रण परियोजनाओं को भी गति मिलेगी जो सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग की ओर से संचालित की जा रही है। केंद्र की मंजूरी के बाद वित्त विभाग एवं नाबार्ड के अधिकारियों की बुधवार को हुई उच्चस्तरीय बैठक में इसे मंजूरी भी दे दी गई। इसके तहत प्रदेश के पांच जिलों में बाढ़ नियंत्रण के कार्य कराए जाएंगे जिससे इन जिलों के करीब 500 गांवों को बाढ़ से सुरक्षित किया जा सकेगा।

बच्चों की सुुई से लगेगा बड़ों को कोरोना का टीका

लखनऊ। कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां जोरों पर हैं। इस जानलेवा बीमारी से बचाव की वैक्सीन को लेकर बने रहस्य से पर्दा धीरे-धीरे उठ रहा है। प्रस्तावित वैक्सीन का आधा एमएल डोज ही एक व्यक्ति को लगाया जाएगा। इसके लिए बच्चों वाली सीरिंज का प्रयोग होगा। यह वैक्सीन छोटे सुई वाली सीरिंज से लगाई जाएगी। आमतौर पर यह सीरिंज बीसीजी का टीका लगाने में प्रयोग होती है। इसके अलावा छोटी सुई वाली सीरिंज से ही डायबिटीज के मरीज इन्सुलिन का इंजेक्शन लगाते हैं। नोडल अधिकारी डॉ. एनके पांडेय का कहना है कि इस वैक्सीनेशन के तौर-तरीकों की जानकारी भी अब स्वास्थ्य विभाग को मिलने लगी है। इसको लेकर दो दिन जिले के मास्टर ट्रेनरों की ट्रेनिंग हुई है। यह ट्रेनिंग ऑनलाइन हुई। ट्रेनिंग में बताया गया कि एक एमएल में दो लोगों को इंजेक्शन लगेगा। यह इंजेक्शन बाएं हाथ में लगाया जाएगा। इंजेक्शन त्वचा की ऊपरी परत में लगेगा। इसे लगाने का तरीका बेहद सरल है। कोरोना से बचाव की वैक्सीन के दो डोज लोगों को लगेंगे। पहले डोज से दूसरे डोज के बीच में 28 दिन का अंतर रहेगा। इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी भी स्वास्थ्य विभाग कराएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button