त्यौहार पर बाहर से आने वाले हर यात्रियों की कोरोना जांच, छिपाने पर होगी कार्रवाई

  • एयरपोर्ट से लेकर बस स्टॉप तक के यात्रियों का होगा कोरोना टेस्ट, 65 टीमें लगाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। शहर में त्यौहार पर संक्रमण फैलने की आशंका है। ऐसे में बाहर से आए यात्रियों पर खास नजर होगी। एयरपोर्ट से लेकर बस स्टॉप तक हेल्थ टीम की नजर रहेगी। साथ ही संदिग्धों का कोरोना टेस्ट भी होगा। आज सुबह कोरोना के 15 मरीज पाए गए। यह मरीज इंदिरानगर, गोमतीनगर, चौक, रायबरेली रोड, आलमबाग के हैं। वहीं अन्य मरीजों की जांच केजीएमयू, पीजीआई व लोहिया की लैब में चल रही है।
एसीएमओ डॉ. एमके सिंह के मुताबिक, शहर के सात छोटे-बड़े रेलवे स्टेशन, चार बस स्टॉप व एयर पोर्ट पर हेल्थ टीम तैनात कर दी गई है। यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग, एंटीजेन रैपिड टेस्ट के लिए 65 टीमें लगाई गई हैं। आज चारबाग बड़ी-छोटी लाइन, मानस नगर, बादशाह नगर, गोमतीनगर, ऐशबाग, आलम नगर, सिटी रेलवे स्टेशन से हेल्थ टीम तैनात कर दिया गया है। वहीं कैसरबाग, कमता, आलमबाग बस स्टॉप पर यात्रियों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा। सिंह के मुताबिक अगर बाहर से आने वाले किसी भी यात्री ने सैंपलिंग टीम से छिपकर जाने की कोशिश की तो उसके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।
घर-घर पूछा जाएगा, कोई आया तो नहीं
डॉ. एमके सिंह के मुताबिक दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, बिहार, मुंबई समेत अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों पर खास नजर होगी। उनके मोबाइल नंबर व ब्योरा भी नोट किया जाएगा। ऐसे में फॉलोअप आसान होगा। वहीं घर-घर जांच कर रही टीम भी सदस्यों से बाहर से आने वाले लोगों के बारे में जानकारी लेगी। इसमें लक्षण वाले व्यक्तियों की तत्काल जांच की जाएगी। धनतेरस, दीवाली, भैयादूज को लेकर मिठाई व बर्तन दुकानें पर भीड़ है। ऐसे में दुकानदार व कामगारों का कोरोना टेस्ट होगा। इससे ग्राहकों में संकमण फैलने से बचाव होगा।

इंदिरानगर और गोमतीनगर में संक्रमण ने फिर पकड़ी स्पीड, 24 घंटे में मिले 100 से ज्यादा मरीज

  • चौक-चिनहट एरिया में सबसे कम मरीज
  • 24 घंटे में चार की मौत, 300 संक्रमित मिले, 235 लोग स्वस्थ भी हुए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोना फिर डराने लगा है। राजधानी में वायरस की स्पीड तेज हो गई है। बीते 24 घंटे में 315 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई। 24 घंटे में मौत का ग्राफ शून्य से चार पर पहुंच गया। इससे स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। सर्विलान्स एवं कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के आधार पर टीमों ने 9,443 लोगों के नमूने लिए हैं। कोरोना को लेकर लापरवाही भारी पड़ रही है।
बाजार और मॉल में कोविड प्रोटोकॉल की अनदेखी संक्रमण के प्रसार की वजह बनता जा रहा है। लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। सीएमओ प्रवक्ता योगेश रघुवंशी के मुताबिक 235 मरीजों ने वायरस को हराया है। अब तक 49,336 लोग होम आइसोलेशन में रखे गए हैं। इनमें 47,459 ने वायरस को मात दी है। होम आइसोलेशन में 1877 सक्रिय मरीज हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन के 1608 मरीजों से फोन के माध्यम से उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली गई। हेलो डॉक्टर सेवा में 127 मरीजों ने सलाह ली। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार इंदिरानगर, गोमतीनगर व रायबरेली रोड में बीते 24 घंटे में 100 से ज्यादा लोग संक्रमित पाए गए हैं जबकि सबसे कम मरीज चौक व चिनहट एरिया में मिले हैं।

नवंबर में ऐसे बढ़ रहे मरीज

तिथि मरीज
04 नवंबर 277
05 नवंबर 221
07 नवंबर 240
09 नवंबर 207
11 नवंबर 294
12 नवंबर 315

दिल्ली के बाद यूपी में भी फैलने लगा कोरोना का संक्रमण

प्रदेश में करीब एक माह बाद एक दिन में पॉजिटिव केसों की तुलना में संक्रमण को मात देने वालों की संख्या कम हुई है। पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 2278 नए मामले आए हैं। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अलोक कुमार ने बताया कि प्रदेश में बीते 24 घंटे में कुल 1,52,651 सैम्पल की जांच की गई। प्रदेश में अब तक कुल 1,66,84,729 सैम्पल की जांच की जा चुकी है। प्रदेश में 22,949 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। अब तक 4,75,175 कोविड-19 से ठीक होकर पूर्ण उपचारित हो चुके है। कोविड-19 रिकवरी रेट 94.01 प्रतिशत हो गया है।

एलडीए ने लॉटरी में निकली जमीन दूसरे के नाम रजिस्ट्री कर दी

  • रिटायर सांख्यिकी अधिकारी का हड़प लिया पैसा, प्रमुख सचिव आवास को पत्र लिख शिकायत की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एलडीए के बाबू के नए-नए कारनामे सामने आ रहे हैं। एलडीए के बाबुओं ने अब सेवानिवृत्त सांख्यिकी अधिकारी के लॉटरी में निकली जमीन दूसरे के नाम रजिस्ट्री कर दी है। यही नहीं, एलडीए के बाबू ने सांख्यिकी अधिकारी द्वारा जमा किए गए पैसे को भी हड़प लिया है। मामले को लेकर सांख्यिकी अधिकारी ने एफ आई आर दर्ज कराने के लिए सचिव आवास को पत्र लिखा है।
दरअसल जयराम सिंह सेवानिवृत सांख्यिकी अधिकारी है। वह इंदिरा नगर के तकरोही के राधिकापुरी कॉलोनी में रहते हैं। आवास सचिव को लिखे पत्र में उन्होंने बताया कि गोमती नगर के विजयंत खंड में भूखंड संख्या 2/ 76 उन्हें लॉटरी के दौरान आवंटित हुई थी। इसके लिए उन्होंने धनराशि भी जमा की थी। एलडीए के बाबुओं ने उनके द्वारा जमा की गई धनराशि का दुरुपयोग करते हुए उसे विश्वनाथ के नाम से शेड्यूल ट्रांसफर में दिखा दिया और पूरी राशि हड़प ली। वही लॉटरी में निकले भूखंड को कागजों में हेरफेर कर साइदा रिजवी के नाम रजिस्ट्री कर दी है। जब उन्हें इसकी जानकारी हुई तो वह एलडीए दफ्तर पहुंचे। इस पर एलडीए के अधिकारियों ने मूल पत्रावली मिलने की बात कहकर टरका दिया। जयराम सिंह ने बताया कि वह लगातार एलडीए के दफ्तर के चक्कर लगा रहे हैं लेकिन उनकी कोई सुनवाई नहीं हो रही है।

प्रदेश में बिना कटौती के 24 घंटे बिजली

  • यूपी पावर कारपोरेशन के चेयरमैन का आदेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी पावर कारपोरेशन के चेयरमैन अरविंद कुमार ने बताया है कि दीपपर्व को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के शहरी और ग्रामीण इलाकों में दीपावली तक 24 घंटे निर्बाध बिजली देने का आदेश जारी किया गया है। यह आदेश आज से प्रभावी है। उन्होंने बताया है कि राज्य में बिजली की कोई कमी नहीं है। जितनी मांग होगी उतनी बिजली की सप्लाई की जाएगी।
इस समय राज्य में प्रतिदिन 15 हजार मेगावाट की बिजली की मांग है, जबकि उपलब्धता इससे बहुत अधिक है। विभागीय अभियंताओं को निर्देश दिया गया है कि तकनीकी फाल्ट की सूचना मिलते ही तत्काल उसे ठीक किया जाए। दीपावली पर बिजली सप्लाई बाधित होने पर 1912 पर शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18001800440 पर भी संपर्क कर सकते हैं। मुख्य अभियंता (ट्रांसगोमती) प्रदीप कक्कड़ ने बताया कि सभी अधिशासी अभियंताओं, एसडीओ और अवर अभियंताओं को उपकेंद्र पर तैनात रहने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा फाल्ट को जल्द दुरुस्त करने के लिए उपकेंद्रों पर अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई हैं।

केजीएमयू भर्ती घोटाले मामले में अफसरों को क्लीन चिट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। केजीएमयू में समूह ग की भर्ती में गड़बडिय़ों के मामले का पटाक्षेप हो गया। कार्यपरिषद ने जांच कमेटी की सिफारिशों पर मुहर लगाते हुए भर्ती प्रक्रिया में शामिल अफसरों को क्लीन चिट दे दी है। केजीएमयू कुलपति डॉ. बिपिन पुरी की अध्यक्षता में कार्यपरिषद की बैठक हुई।
वर्ष 2004-05 मे केजीएमयू में समूह ग के 94 पदों पर भर्ती की गई। ड्राइवर, क्लर्क समेत विभिन्न पदों पर नियुक्ति की गई थी। भर्ती में गड़बड़ी के आरोप लगे। शासन ने तत्कालीन कमिश्नर को जांच सौंपी। रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई के आदेश दिए गए थे। इसके बाद अब केजीएमयू ने मामले की आंतरिक जांच कराई। कमेटी ने रिपोर्ट में चयन समिति के सदस्यों को निर्दोष पाया। कमेटी की रिपोर्ट पर कार्यपरिषद ने भी मुहर लगा दी गई। कुलपति डॉ. बिपिन पुरी ने बताया कि आंतरिक कमेटी की रिपोर्ट में गड़बड़ी नहीं मिली। कार्यपरिषद ने कमेटी की रिपोर्ट को सही और तर्कसंगत मानते हुए स्वीकार किया है। साथ ही इस मामले को बंद कर दिया गया है।

एलयू: ओएमआर शीट का मूल्यांकन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय की पीजी प्रवेश की प्रक्रिया फिलहाल रोक दी गई है। विवि प्रशासन ने प्रवेश परीक्षा की ओएमआर शीट की दोबारा जांच कराने का फैसला लिया। प्रवेश परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप और उस पर बनी जांच समिति की सिफारिश पर यह फैसला लिया है। एलयू प्रशासन अब नए सिरे से पीजी के ओएमआर शीट्स का मूल्यांकन कर, नई मेरिट तैयार करेगा। इसके बाद नए सिरे से एडमिशन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। एलयू के कुलपति ने पांच सदस्यीय कमेटी का गठन किया हैं। एलयू प्रवक्क डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button