दो बजे तक के रूझानों से भाजपा गदगद , विपक्ष मायूस

एनडीए की बढ़त, भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी
महागठबंधन बहुमत से पीछे मतगणना जारी
नीतीश के दो मंत्री चल रहे पीछे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुआई वाली एनडीए विधान सभा चुनाव में बढ़त बनाए हुए है। दो बजे तक के रुझानों में एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है। वहीं भाजपा प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिख रही है। एनडीए 127 और आरजेडी का महागठबंधन 105 सीटों पर आगे चल रहा है। इन रुझानों को देखकर जहां एक ओर भाजपा गदगद है वहीं विपक्ष मायूस दिख रहा है। बिहार विधान सभा की 243 सीटों पर हुए चुनाव की मतगणना जारी है। अब तक रुझानों में एनडीए बहुमत से आगे दिख रही है जबकि तेजस्वी यादव का आरजेडी महागठबंधन पिछड़ता दिख रहा है। प्रदेश में सरकार बनाने के लिए किसी भी गठबंधन को 122 सीटें जीतनी होगी। वहीं चुनाव आयोग ने कहा है कि देर रात तक मतगणना जारी रहेगी। इस चुनाव में नीतीश कुमार की पार्टी जदयू अच्छा प्रदर्शन करती नहीं दिख रही है जबकि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरती दिख रही है। नीतीश सरकार के मंत्री जय कुमार सिंह और संतोष कुमार निराला अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रहे हैं। गया जिले के वजीरगंज विधानसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी वीरेंद्र सिंह आगे चल रहे हैं। भाजपा प्रत्याशी ने पहले ही चरण से अपने निकटतम प्रतिद्वंदी पर बढ़त हासिल कर ली थी। भागलपुर जिले के सुल्तानगंज, पीरपैंती और कहलगांव विधान सभा क्षेत्र के पांच राउंड वोटों की गिनती पूरी हो गई है। इन पांच राउंड में सुल्तानगंज और पीरपैंती से जदयू और भाजपा के उम्मीदवार लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। वोटों की गिनती लगातार एनडीए की तरफ बढ़ने से महागठबंधन दल में बेचैनी बढ़ गई है। कांग्रेस नेता और बॉलीवुड सांसद शत्रुघ्न सिन्हा की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। उनके बेटे कांग्रेस उम्मीदवार लव सिन्हा लगातार पीछे चल रहे हैं। पटना के बांकीपुर सीट से भाजपा के प्रत्याशी नितीन नवीन लगातार उन पर बढ़त बनाए हुए हैं। बिहार विधान सभा की 243 सीटों पर मतगणना जारी है। फाइनल नतीजे आने में वक्त लगेगा।
कांग्रेस ने उठाया ईवीएम का मुद्दा
नई दिल्ली। बिहार विधानसभा चुनाव की 243 सीटों पर मतगणना जारी है। शुरुआती रुझानों से भाजपा-जदयू का एनडीए गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है। ऐसे में विपक्षी दलों ने एक बार फिर से ईवीएम हैक का मुद्दा उठाना शुरू कर दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता उदित राज ने ईवीएम को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर पूछा है कि ईवीएम हैक क्यों नहीं हो सकती? उदित राज ने ईवीएम पर सवाल उठाते हुए ट्वीट किया, जब मंगल ग्रह और चांद की ओर जाते उपग्रह की दिशा को धरती से नियंत्रित किया जा सकता है तो ईवीएम हैक क्यों नहीं की जा सकती? अमेरिका में अगर ईवीएम से चुनाव होता तो क्या ट्रंप हार सकते थे?
मध्य प्रदेश में भाजपा आगे
भोपाल। मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। शुरुआती रूझानों में भाजपा 17 और कांग्रेस 9 सीटों पर आगे चल रही है। सीएम शिवराज को अपनी सरकार बनाए रखने के लिए 9 सीटों पर जीत दर्ज करनी होगी। मध्य प्रदेश में इससे पहले इतनी सीटों पर उपचुनाव नहीं हुए हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित कांग्रेस के तत्कालीन 22 विधायकों ने कांग्रेस को झटका देते हुए भाजपा का दामन थाम लिया था, जिसके कारण कमलनाथ सरकार गिरी और उपचुनाव की नौबत आई। इन 28 विधानसभा सीटों में से 27 सीटों पर कांग्रेस का कब्जा था। डबरा सीट से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी इमरती देवी ने शुरुआती रुझानों को देखने के बाद अपने जीत का दावा किया है।
गुजरात : सभी आठ सीटों पर भाजपा की बढ़त
अहमदाबाद। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी व भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल की जोड़ी गुजरात के उपचुनाव में भाजपा को जबरदस्त जीत दिलाने की ओर बढ़ रही है। गुजरात में सभी आठ सीटों पर भाजपा प्रत्याशी जीत के करीब हैं। इनमें से 4 उम्मीदवार कांग्रेस से इस्तीफा देकर भाजपा में शामिल हुए थे। वह जीतकर फिर से विधानसभा के सदस्य बन सकते हैं। भाजपा की सफलता से कार्यकर्ताओं में खुशी का माहौल है, जीत के जश्न की तैयारी हो चुकी है।
फाइनल नतीजा आने में लगेगा वक्त: चुनाव आयोग
उपचुनाव आयुक्त चंद्रभूषण कुमार ने बताया कि देर रात तक मतगणना जारी रहेगी। 55 केंद्रों पर मतगणना जारी है। बिहार में अभी तक करीब एक करोड़ वोटों की गिनती हुई है। बिहार के फाइनल नतीजे आने में वक्त लग सकता है। मतगणना धीमी नहीं चल रही है। ज्यादा ईवीएम हैं इसलिए वक्त लग रहा है। पोस्टल बैलेट की संख्या में भी इजाफा हुआ है।
चुनावी जंग में ससुर-दामाद व मामा पर नजर
पटना। बिहार विधानसभा चुनाव की जारी मतगणना में ससुर, दामाद व मामा पर लोगों की नजर हैं। हम बात कर रहे हैं राष्ट्रीय जनता दल सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के पुत्र तेज प्रताप यादव, उनके सुसर चंद्रिका राय और मामा साधु यादव की। समस्तीपुर की हसनपुर विधानसभा सीट पर आरजेडी के उम्मीदवार तेज प्रताप यादव जनता दल यूनाइटेड के राजकुमार राय से पिछड़ने के बाद आगे चल रहे हैं। सारण की परसा सीट पर जेडीयू के प्रत्याशी चंद्रिका राय पीछे चल रहे हैं। गोपालगंज में बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर किस्मत आजमा रहे तेज प्रताप यादव के मामा साधु यादव भी पीछे चल रहे हैं। चंद्रिका राय आरजेडी के छोटेलाल राय से पीछे चल रहे हैं। छोटेलाल राय को लालू प्रसाद यादव का करीबी माना जाता है। चंद्रिका राय की बेटी ऐश्वर्या राय के साथ तेज प्रताप की शादी हुई है। हालांकि, तेज प्रताप ने तलाक का मुकदमा दायर कर रखा है। अब देखना यह है कि एक ही परिवार के दुश्मन बने तीन प्रत्याशियों में कौन जीतता और कौन हारता है।

यूपी में भाजपा छह तो सपा एक सीट पर आगे

प्रदेश की सात सीटों पर हुए थे उपचुनाव मतगणना जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा की सात सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना जारी है। भाजपा छह और सपा एक सीट पर आगे चल रही है। देवरिया सदर, टूंडला, उन्नाव के बांगरमऊ, बुलंदशहर, घाटमपुर व नौगावां सादात सीट पर भाजपा आगे चल रही है। वहीं जौनपुर की मल्हनी विधानसभा सीट पर उलटफेर देखने को मिला है। यहां आगे चल रहे निर्दलीय प्रत्याशी अब पीछे हो गए हैं। सपा प्रत्याशी ने बढ़त बना ली है। टूंडला उपचुनाव की मतगणना में भाजपा के प्रेमपाल सिंह धनगर आगे चल रहे हैं। जौनपुर की मल्हनी विधानसभा सीट पर 13वें राउंड में उलटफेर हुआ है। आगे चल रहे निर्दलीय उम्मीदवार धनंजय सिंह को सपा उम्मीदवार लकी यादव ने पछाड़ दिया है। बुलंदशहर में भाजपा प्रत्याशी उषा सिरोही को आगे चल रही हैं। अमरोहा की नौगावां सादात विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के बाद मतगणना जारी है। अब सपा के जावेद आब्दी भाजपा प्रत्याशी से पीछे हो गए हैं। भाजपा प्रत्याशी 1692 मतों आगे हो गए हैं। भाजपा की संगीता चौहान आगे चल रही हैं। उन्नाव की बांगरमऊ विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी श्रीकांत कटियार आगे चल रहे हैं। कानपुर की घाटमपुर विधानसभा सीट पर भाजपा के उपेंद्रनाथ पासवान आगे चल रहे हैं। बुलंदशहर में भाजपा प्रत्याशी की बढ़त बरकरार है। देवरिया की सदर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की दसवें राउंड की मतगणना में भी भाजपा ने बढ़त बना रखी है। भाजपा प्रत्याशी सत्यप्रकाश मणि सपा प्रत्याशी ब्रह्मा शंकर त्रिपाठी से आगे चल रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button