नतीजों के बाद कहीं जश्न तो कहीं छाया सन्नाटा

भाजपा में जश्न मना, नगाड़ों पर ठुमके कार्यकर्ता, बाकी दलों में खामोशी का माहौल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बिहार विधानसभा चुनाव व यूपी उपचुनाव के नतीजों ने सबको चौका दिया है तो वहीं दूसरी ओर राजधानी लखनऊ के पार्टियों के दफ्तरों में सन्नाटा पसरा हुआ है। हालांकि दो दलों के कार्यालय में जश्न का माहौल जरूर है। चुनाव में बेहतर नतीजे आने के बाद यूपी के भाजपा मुख्यालय व जनता दल यूनाइटेड कार्यालय में जश्न का माहौल है। ढोल-नगाड़ों पर ठुमके भी लगे। कई कार्यकर्ताओं ने एक-दूसरे को जीत की शुभकामनाएं दी। आपस में लड्ïडू बांट खाकर मोदी व योगी सरकार के नारे लगाए तो वहीं कांग्रेस के पार्टी दफ्तर में सन्नाटा छाया रहा। उपचुनाव में सपा को एक सीट आती देख कार्यालय जीत के जश्न में डूबा रहा तो वहीं बसपा कार्यालय में भी उत्साह दिखा। मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ व दिल्ली के नतीजों ने उत्तर प्रदेश के राजनीतिक दलों को भी खुशी व मायूसी दी है। इसका प्रभाव सूबे में राजनीतिक दलों के कार्यालयों पर भी दिखा। भाजपा में जहां जश्न मना, आतिशबाजी हुई तथा लोगों ने एक-दूसरे को मिठाई खिलाई, वहीं बाकी दलों में खामोशी का माहौल रहा।

उपचुनाव में चला सीएम योगी का जादू, यूपी से बिहार तक छाए

बिहार में योगी ने ताबड़तोड़ 19 रैलियां की, इन 19 में से 13 सीटों पर एनडीए के प्रत्याशी चल रहे हैं आगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का स्टारडम एक बार फिर बिहार विधानसभा और यूपी उपचुनाव में साफ-साफ दिखा। यूपी में उपचुनाव की जिम्मेदारी पूरी तरीके से योगी आदित्यनाथ के कंधे पर थी। विपक्षी दल उपचुनाव को योगी सरकार के कामकाज के आकलन के तौर पर प्रचारित कर रहे थे। मगर जिस तरह से परिणाम सामने आए है, उससे साफ है कि योगी सरकार जनता के आकलन पर खरी उतरी है। अभी तक के नतीजों के अनुसार उप्र की 7 में से 6 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी और एक पर निर्दलीय प्रत्याशी आगे है। उपचुनाव के परिणाम योगी सरकार के कामकाज पर जनता की मुहर है साथ ही एक बार फिर उसने विपक्ष के सारे आरोपों को खारिज करते हुए उसे नकार दिया। इन नतीजों में भविष्य का भी संकेत है। दरअसल बिहार विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद सवार्धिक डिमांड मुख्यमंत्री की थी। यूपी में उपचुनाव होने के कारण सीएम योगी वहां ज्यादा समय नहीं दे पाए फिर भी उन्होंने एनडीए के पक्ष में ताबड़तोड़ 19 रैलियां की। इन 19 में से 13 सीटों पर एनडीए के प्रत्याशी आगे चल रहे हैं। उत्तर प्रदेश उपचुनाव में योगी आदित्यनाथ का स्ट्राइक रेट 90 फीसदी है तो बिहार उपचुनाव में 70 फीसदी।
बता दें कि दोपहर 12 बजे तक 243 सीटों पर आए रुझानों के अनुसार एनडीए जदयू+ 127 सीटों पर आगे है वहीं राजद+ 105 पर आगे है। साथ ही लोक जनशक्ति पार्टी 2 और अन्य 10 सीटों पर आगे हैं। इतना ही नहीं, समाचार लिखे जाने तक बिहार में बीजेपी सिंगल लार्जेस्ट पार्टी बनकर उभर चुकी है। जबकि यूपी उपचुनाव परिणाम उत्तर प्रदेश की सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में मतगणना शुरू हो गई है। कई राउंड की गिनती के बाद बीजेपी छह सीटों पर आगे चल रही है जबकि एक सीट पर निर्दलीय धनंजय सिंह को सपा ने 12 राउंड की गिनती के बाद 13वें राउंड में पछाड़ दिया है। आकलन लगाया जा रहा है कि एक सीट सपा के खाते में जा सकती है।

यूपी पंचायत चुनाव 2020 : एक बूथ पर 800 मतदाता ही डाल सकेंगे वोट

लखनऊ। पंचायत चुनाव में इस बार एक बूथ पर 1200 मतदाता मतदान नहीं कर सकेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश के अनुसार ज्यादातर मतदान केंद्रों पर छह बूथ ही बनेंगे। 10 से ज्यादा बूथ आबादी के हिसाब से होंगे। चुनाव आयोग की माने तो इस बार एक बूथ पर केवल 800 मतदाता ही मतदान कर पाएंगे। मतदाता पुनरीक्षण के बाद मतदेय स्थलों की संख्या बढ़ने की संभावना है। मौजूदा समय में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। घर-घर बीएलओ जाकर मतदाताओं का सत्यापन करने के लिए लगे हैं। गणना कार्ड पर नाम काटने, संशोधन एवं हटाने का कार्य चल रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button