पंजाब में अकाली दल-बसपा ने मिलाया हाथ, साथ लड़ेंगे चुनाव

  • शिरोमणि अकाली दल प्रमुख सुखबीर सिंह बादल व बसपा नेता सतीश मिश्रा ने किया ऐलान
  • बसपा के हिस्से में 20 सीटें और शिअद 97 सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी

4पीएम न्यूज नेटवर्क. चंडीगढ़। पंजाब में अगले साल होने वाले विधान सभा चुनाव को लेकर अकाली दल और बसपा के बीच आज गठबंधन हो गया। शिअद प्रधान सुखबीर सिंह बादल और बसपा नेता सतीश मिश्रा ने मिलकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया। कृषि कानूनों को लेकर भाजपा से गठबंधन टूटने के बाद शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) 25 साल बाद साथ आए हैं। सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि पंजाब विधान सभा चुनाव में कुल 117 सीटों में ये 20 पर बसपा चुनाव लड़ेगी और शिअद 97 सीटों पर चुनाव मैदान में उतरेगी। बसपा नेता और सांसद सतीश मिश्रा ने कहा कि यह पंजाब की सियासत में यह ऐतिहासिक दिन है, जब बसपा और शिअद का गठबंधन हुआ है। अब पंजाब की यह सबसे बड़ी सियासी ताकत हो गई है। 1986 में दोनों पार्टियों ने साथ मिलकर लोकसभा चुनाव लड़ा था। सुखबीर बादल ने कहा कि 25 साल पहले उनके पिता प्रकाश सिंह बादल ने बाबू कांशीराम के साथ मिलकर जो गठबंधन बनाया था और उसने राज्य की 13 में से 11 संसदीय सीटें जीत लीं थीं, उसको अब वह आगे लेकर जाएंगे। दलितों और किसानों की मुश्किलों को हल करने के लिए उन्होंने कितनी ही योजनाएं चलाईं लेकिन मौजूदा कैप्टन सरकार उन्हें आगे नहीं बढ़ा पाई। गौरतलब है कि इससे पहले 1996 के लोकसभा चुनाव में शिरोमणि अकाली दल ने बहुजन समाज पार्टी के साथ गठजोड़ किया था जिसमें बसपा को तीन सीटों होशियारपुर, फिल्लौर और फिरोजपुर में सफलता मिली थी, लेकिन 1997 के विधान सभा चुनाव तक आते आते यह गठबंधन टूट गया है और अकाली दल ने भारतीय जनता पार्टी के साथ नया गठजोड़ बना लिया था।

इन सीटों पर चुनाव लड़ेगी बसपा

राज्य की 117 सीटों में से जिन बीस सीटों पर बहुजन समाज पार्टी लड़ेगी, सुखबीर बादल ने आज उसका भी ऐलान कर दिया। इनमें करतारपुर, जालंधर पश्चिमी, जालंधर उत्तरी, फगवाड़ा, होशियारपुर, टांडा, दसूहा, श्री चमकौर साहिब, बस्सी पठाणा, महिल कलां, नवांशहर, लुधियाना नार्थ, पठानकोट, सुजानपुर, भोआ, श्री आनंदपुर साहिब, मोहाली, अमृतसर नार्थ, अमृतसर सेंट्रल और पायल विधान सभा क्षेत्र शामिल हैं।

किसानों की मांगों का किया समर्थन

बसपा नेता सतीश मिश्रा ने कहा कि अकाली दल और बसपा की सोच एक जैसी है। तीनों कृषि कानूनों को लेकर जो स्टैंड अकाली दल ने लिया है वही बसपा का है। बसपा प्रमुख मायावती और उन्होंने राज्य सभा में इसका खुलकर विरोध किया है। यही नहीं, हरसिमरत बादल ने किसानों के समर्थन में अपना मंत्री पद भी छोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में भी हम किसानों से कह चुके हैं कि हमारी सरकार आने पर इन कानूनों को लागू नहीं होने दिया जाएगा।

सीएम के दिल्ली दरबार से लौटते ही सियासी हलचल तेज, मथुरा में जुटे भाजपा के दिग्गज

  • प्रदेश सरकार और संगठन में घमासान के बीच पदाधिकारियों ने किया मंथन
  • पंचायत चुनाव में ब्रज क्षेत्र में भाजपा के निराशाजनक प्रदर्शन पर भी चर्चा
  • विधायकों का रिपोर्ट कार्ड भी किया गया पेश, विधान सभा चुनाव की तैयारी में जुटी भाजपा

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। विधान सभा चुनाव से पहले सरकार और संगठन में बदलावों की चर्चा के बीच दिल्ली दौरे से सीएम योगी आदित्यनाथ के लौटते ही प्रदेश में सियासी हलचल तेज हो गयी है। सत्ता में वापसी को लेकर भाजपा के दिग्गजों ने मोर्चा संभाल लिया है। चुनावी रणनीति तैयार करने के लिए वृंदावन में संघ के केशव धाम सभागार में भाजपा के पदाधिकारियों की बैठक हुई। इसमें विभिन्न मुद्दों पर गहन विचार-विमर्श किया गया। माना जा रहा है कि बैठक के जरिए भाजपा में सबकुछ ठीक होने का संदेश कार्यकर्ताओं तक पहुंचाया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश सरकार और संगठन को लेकर घमासान मचा हुआ है। इस दौरान कई दिनों तक दिल्ली से लखनऊ तक बैठकें हुईं। खुद सीएम योगी आदित्यनाथ को दिल्ली बुलाया गया था। दो दिनों के अपने दौरे में सीएम ने पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर प्रदेश लौट आए हैं। हालांकि इनबैठकों और मुलाकातों के बावजूद अभी भी तस्वीर साफ नहीं हुई है। ऐसे में केशव धाम सभागार में बैठक को अहम माना जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक बैठक में प्रदेश एवं क्षेत्रीय कार्यकारिणी के 65 पदाधिकारी शामिल हुए। ब्रज क्षेत्र के विधायकों का रिपोर्ट कार्ड भी पेश किया गया।

बैठक में ये रहे मौजूद

बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं सह प्रभारी उप्र संजीव चौरसिया, प्रदेश संगठन महामंत्री सुनील बंसल, प्रदेश सहसंगठन मंत्री कर्मवीर सिंह, क्षेत्रीय अध्यक्ष रजनीकांत माहेश्वरी और ब्रज क्षेत्र के प्रभारी अश्विनी त्यागी मौजूद रहे। इसके अलावा मथुरा जनपद से जिलाध्यक्ष मधु शर्मा और महानगर अध्यक्ष विनोद अग्रवाल भी मौजूद रहे।

संगठनात्मक विषय पर चर्चा के लिए ब्रज क्षेत्र की यह बैठक आयोजित की जा रही है। बैठक में संगठन को मजबूत करने और कुछ योजनाओं पर चर्चा हुई।

विनोद अग्रवाल, महानगर अध्यक्ष भाजपा, मथुरा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button