पीलीभीत टाइगर रिजर्व को मिला अंतरराष्टï्रीय अवार्ड

महज 4 साल में बाघों की संख्या 25 से बढ़कर हुई 65
13 देशों की मॉनीटरिंग में भारत को मिला पहला स्थान

4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। अंतरराष्टï्रीय सेव टाइगर मुहिम में उत्तर प्रदेश में पीलीभीत के टाइगर रिजर्व के बाघ मुस्कुरा रहे हैं। 13 देशों के बीच उत्कृष्टï मानते हुए पीलीभीत टाइगर रिजर्व को अंतरराष्टï्रीय टीएक्स-2 अवार्ड के खिताब से नवाजा गया है। यह पुरुस्कार बाघों की वंशवृद्धि मामले में तेजी से बढ़े आंकड़ों के आधार पर दिया गया है। महज 4 साल के भीतर पीलीभीत टाइगर रिजर्व में बाघों की संख्या 25 से बढ़कर 65 हो गई है। दिल्ली से वीसी पर हुए समारोह में प्रदेश के प्रमुख वन संरक्षण को फोरम की ओर से प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया है, जिससे पूरे देश का मान बढ़ा है। टाइगर रिजर्व से जुड़े अधिकारी, कर्मचारी व वन्यजीव प्रेमियों में उत्साह है। उत्तर प्रदेश में तराई के इस जिले के जंगल में बाघ तो काफी पहले से ही रह रहे हैं। यहां के जंगल में वास करने वाले बाघों की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए को विगत चार जून 2014 में पीलीभीत टाइगर रिजर्व घोषित किया गया था। उस दौरान पूरे जंगल में बाघों की कुल संख्या 25 थी। टाइगर रिजर्व बनने के बाद जंगल में बाघों की सुरक्षा एवं संरक्षण के लिए राष्टï्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण की गाइडलाइन पर कार्य किया गया। उसी का परिणाम रहा कि जब वर्ष 2018 में प्राधिकरण ने यहां बाघों की गणना कराई गई तो पता कि 4 साल में ही यहां बाघों की संख्या बढ़कर 65 हो गई है।
वर्चुअल समोराह में मिला नंबर वन का खिताब
दिल्ली से फोरम की ओर से वर्चुअल समारोह का आयोजन किया गया। यूनाइटेड नेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम यानि यूएनडीपी और इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजरवेशन ऑफ नेचर यानि आईयूसीएन की तरफ से आयोजित एक वर्चुअल समोराह में पीलीभीत के टाइगर रिजर्व को नंबर वन बताया गया है। बता दें कि यह संस्था बाघों पर किए जाने वाले काम और उनकी देखरेख के सिलसिले में किए जा रहे प्रयासों को देखती है। इसी क्रम में 13 देशों नेपाल भूटान, भारत, रूस, इंडोनेशिया, थाईलैंड, बांग्लादेश, पाकिस्तान आदि में मॉनीटरिंग के बाद यह तय हुआ है कि भारत में सबसे तेजी से बाघों की संख्या अगर कहीं बढ़ी है तो वह पीलीभीत जिला है।

जनता को गुमराह करने का काम करती है भाजपा : गोप

बाराबंकी के भिटौरा लखन में समाजवादी पार्टी की बैठक

4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। बाराबंकी जिले के विधानसभा क्षेत्र जैदपुर के ग्राम भिटौरा लखन में समाजवादी पार्टी की एक बैठक हुई। इस बैठक में सपा सरकार में रहे कैबिनेट मंत्री अरविंद सिंह गोप ने स्नातक चुनाव, और शिक्षक क्षेत्र के चुनाव के सम्बन्ध में विस्तार से चर्चा की। भिटौरा लखन के प्रधान पवन वर्मा द्वारा आयोजित बैठक की अध्यक्षता पूर्व विधायक राम गोपाल रावत ने की। जबकि बैठक के मुख्य अतिथि पूर्व प्रदेश महासचिव अरविंद सिंह गोप रहे। बैठक को संबोधित करते हुए गोप ने कहा कि विधान परिषद स्नातक क्षेत्र के उम्मीदवार राम सिंह राणा और शिक्षक क्षेत्र से उमा शंकर चौधरी को प्रथम वरीयता का मत देकर भारी मतों से विजयी बनाए। गोप ने कहा कि भाजपा सरकार जनता को गुमराह करने का काम करती है। प्रदेश में हत्या, बलात्कार, दुष्कर्म जैसे बढ़ते अपराधों से आमजन परेशान हैं। वहीं अब लवजिहाद का कानून ले आई, जिससे भाजपा की मानसिकता का अंदाजा लगा सकते है। इस अवसर पर कृष्ण कुमार रावत, हशमत अली गुड्डू, पवन वर्मा, चंद्रेश यादव, राम सेवक यादव, सोनू रावत, विपिन वर्मा, सशी वर्मा, अजय शुक्ला सहित सपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

मास्क न लगाने वालों पर बढ़ी सख्ती, पुलिस ने काटे चालान

दोबारा से बिना मास्क घर से न निकलने की दी हिदायत

4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। सर्दी के मौसम में कोरोना के बढ़ते केसों को देखते हुए पुलिस-प्रशासन द्वारा सख्ती दिखाई जा रही है। कोरोना को फैलने से रोकने के लिए मास्क के उपयोग पर जोर दिया जा रहा है। लोगों से इसके लिए अपील भी की जा रही है। ऐसे में जो मास्क नहीं पहनते, उनके खिलाफ कार्रवाई हो रही है। बुधवार को हजरतगंज पुलिस ने मास्क न लगाने वालों के चालान काटे। साथ ही कुछेक को मास्क भी पहनाए। इस दौरान हजरतगंज से गुजरने वाले वाहन चालक सतर्क दिखे। आम तौर पर इतनी संख्या में वाहन चालक कम ही मास्क का प्रयोग करते हैं, मगर इस चेकिंग का काफी असर दिखा। हालांकि कुछ ने तो दूर से पुलिस दिखाई देने पर मास्क पहना। जिन बाइक सवारों के पास मास्क नहीं था, वे दूर से ही उल्टे पांव लौट गए। चेकिंग के दौरान पुलिस ने मास्क न पहनने वाले लोगों का चालान काटा। उनको बाद में मास्क भी दिया गया और दोबारा से बिना मास्क घर से न निकलने की हिदायत दी। ज्वाइंट कमिश्नर नवीन अरोरा ने बताया कि मास्क को लेकर विशेष चेकिंग अभियान चलाया गया। यह आगे भी जारी रहेगा।

लखनऊ यूनिवर्सिटी : शाम छह बजे जारी होगा डाक टिकट और सिक्का

4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम लखनऊ विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष समारोह में शिरकत करेंगे। वह शाम साढ़े पांच बजे वीसी के जरिए शामिल होंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री विश्वविद्यालय की स्थापना के 100 वर्ष पूरे होने पर एक स्मारक सिक्का जारी करेंगे। इस अवसर पर वह एक विशेष स्मारक डाक टिकट और भारतीय डाक विभाग द्वारा जारी विशेष कवर भी जारी करेंगे। इस अवसर पर रक्षा मंत्री, उत्तर प्रदेश के राज्यपाल और मुख्यमंत्री भी उपस्थित होंगे। लखनऊ विश्वविद्यालय के नाम पर 100 रुपए का सिक्का जारी किया जाएगा। खास बात यह है कि मैसूर विवि और बनारस हिंदू विवि के बाद लखनऊ विवि तीसरा ऐसा विवि होगा जिसके 100 वर्ष पूरे होने पर स्मारक सिक्का जारी किया जाएगा। इस सिक्के को मुंबई में सरकारी टकसाल में ढाला गया है, यह लखनऊ विवि के खजाने में एक संपत्ति होगी। सिक्का ढलाई में चांदी, कांस्य, तांबा और निकल का इस्तेमाल किया गया है। विवि के प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि बीकानेर के जाने-माने मुद्राविद सुधीर लूनावत के अनुसार, यह एक नॉन-सर्कुलेटिंग सिक्का होगा और इसमें वर्ष, 1920-2020 के साथ-साथ अंग्रेजी और हिंदी में उत्कीर्ण लखनऊ विवि शताब्दी समारोह होगा और केंद्र में विवि का लोगो होगा।

महंत नृत्य गोपाल दास की हालत अब भी स्थिर

4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की हालत स्थिर है। सांस लेने में तकलीफ के चलते उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। शनिवार को तबियत बिगड़ने पर उन्हें ऑक्सीजन लगायी गई थी। तब से उनकी हालत स्थिर ही है। हाई डिपेंडेंसी यूनिट में भर्ती महंत का उपचार विशेषज्ञ डॉक्टरों की निगरानी में चल रहा है। महंत नृत्य गोपाल दास को सांस लेने में तकलीफ और सीने में दर्द के चलते शहीद पथ स्थित मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। महन्त के फेफेड़ों में खून के थक्के जम गए थे, जिन्हें इंटरवेंशनल तकनीक से निकाले जाने के बाद उनकी तबियत में सुधार हुआ। हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर ने बताया कि सोमवार को महन्त का ऑक्सीजन का स्तर कम होने पर ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखा गया है। वे कहते है कि अभी उनकी हालत ठीक नहीं है। इलाज जारी है। फिलहाल महंत नृत्य गोपाल दास जल्द ही ठीक हो जाएंगे।

आगरा एक्सप्रेस-वे पर बनेंगी 10 पुलिस चौकी

4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर यातायात सुरक्षा के मद्देनजर 10 चौकियों की स्थापना का फैसला किया है। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर यातायात की सुरक्षा के लिए डीजीपी की अध्यक्षता में 3 जून 2017 को पुलिस विभाग एवं यूपीडा के अधिकारियों के संयुक्त मौका मुआयने के बाद 21 स्थलों को पुलिस चौकी बनाने का फैसला हुआ था। इसमें से प्रथम चरण में 15 स्थलों पर पुलिस चौकियों के निर्माण का निर्णय यूपीडा द्वारा लिया गया। यातायात सुरक्षा के दृष्टिगत आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर औद्योगिक विकास विभाग द्वारा नामित कार्यदायी संस्था यूपीडा द्वारा पुलिस चौकियां बनाई जा रही हैं। इनको पूर्ण कराने के बाद इन पुलिस चौकियों के लिए पदों का सृजन किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button