राहुल गांधी ने साधा प्रधानमंत्री पर निशान, कहा देश बेच रहे हैं पीएम

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी देश की संपत्ति अपने दोस्तों को बेच रहे हैं। सडक़, रेलवे, बिजली क्षेत्र, पेट्रोलियम पाइपलाइन, दूरसंचार, गोदाम, खनन, हवाई अड्डा, बंदरगाह, स्टेडियम, यह सब किसे दिया जा रहा है? यह सब बनाने में 70 साल लगे। यह 3-4 लोगों को दिया जा रहा है, आपका भविष्य बेचा जा रहा है। 3-4 लोगों को गिफ्ट के तौर पर दिया जा रहा है।
राहुल गांधी ने कहा कि हम निजीकरण के खिलाफ नहीं हैं, हमारा निजीकरण तार्किक था। घाटे में चल रही कंपनी का निजीकरण करते थे रेलवे जैसे महत्वपूर्ण विभाग का नहीं। अब एकाधिकार बनाने के लिए निजीकरण किया जा रहा है। एकाधिकार को रोजगार मिलना बंद हो जाएगा। पीएम नरेंद्र मोदी और बीजेपी का नारा 70 साल में कुछ नहीं हुआ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को 70 साल में बनी पूंजी को बेचने का फैसला किया।
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि इसका मतलब है कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सब कुछ बेच दिया है। रोजगार छीना, कोरोना में मदद नहीं की, किसानों के लिए कानून बनाया। मोदी अपने दो-तीन उद्योगपति मित्रों के साथ देश के युवाओं पर हमले कर रहे हैं।
आपको बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को नई दिल्ली में राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन योजना का शुभारंभ किया। नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन के जरिए इंफ्रास्ट्रक्चर एसेट्स की लिस्ट तैयार की जाएगी, जिसे अगले 4 साल में सरकार को बेचा जाना है। उन्होंने कहा कि इसके माध्यम से सरकार की अगले चार साल में विनिवेश की जाने वाली बुनियादी ढांचा संपत्तियों की सूची तैयार की जाएगी। वित्त मंत्रालय का लक्ष्य इसके जरिए 6 लाख करोड़ रुपये जुटाने का है. राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन योजना के शुभारंभ के अवसर पर जानकारी देते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार केवल कम उपयोग की गई संपत्ति को बेचेगी। हालांकि उन्होंने कहा कि संपत्ति का मालिकाना हक सरकार के पास रहेगा।
वित्त मंत्री ने आगे कहा कि निजी भागीदारी लाकर हम इसे (परिसंपत्तियों) का बेहतर मुद्रीकरण करने जा रहे हैं और मुद्रीकरण से आपको जो भी संसाधन मिले हैं, आप बुनियादी ढांचे के निर्माण में अधिक निवेश करने में सक्षम हैं। इसके अलावा, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन ब्राउनफील्ड संपत्तियों के बारे में बात करती है जहां पहले से ही निवेश किया जा रहा है, जहां संपत्ति या तो पूरी तरह से मुद्रीकृत या कम उपयोग नहीं की गई है। इस दौरान की एक घटना का जिक्र करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि जिनके मन में यह सवाल है- क्या हम जमीन बेच रहे हैं? नहीं, राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन योजना ब्राउनफील्ड संपत्तियों के बारे में बात कर रही है। जिन्हें बेहतर तरीके से मुद्रीकृत करने की आवश्यकता है। बता दें कि उक्त बातें केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन के शुभारंभ के अवसर पर कही। राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन के शुभारंभ के अवसर पर बोलते हुए, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संपत्ति के स्वामित्व के मुद्दे पर उठे सवाल पर कहा कि संपत्ति का स्वामित्व सरकार के पास रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button