वैक्सीन को लेकर क्या बोले राज्यों के मुख्यमंत्री

नई दिल्ली। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को दावा किया कि पश्चिम बंगाल से छोटे राज्यों को अधिक टीके दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि वैक्सीन की कमी के चलते बुधवार को कोलकाता में सिर्फ दूसरी खुराक दी जा रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा, हमें 1.99 करोड़ कोरोना वैक्सीन की खुराक मिली और इसमें से हमने 1.90 करोड़ खुराकें लगाईं। आज हमारे पास वैक्सीन नहीं है इसलिए हम कोलकाता में सिर्फ दूसरी डोज दे रहे हैं। जो राज्य पश्चिम बंगाल से छोटे हैं, उन्हें हमसे ज्यादा टीके मिले हैं।
वहीं राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य में करीब 75 लाख लोगों की दूसरी खुराक जुलाई में बाकी है। उन्होंने ट्वीट किया, हम पूरे देश में टीकाकरण में आगे बढऩे वाले पहले राज्य हैं, इसके परिणामस्वरूप, राज्य में लगभग 75 लाख लोगों की दूसरी खुराक जुलाई में होने वाली है, जबकि भारत सरकार ने केवल लगभग 65 लाख देने का फैसला किया है। जो बहुत है। जब तक हमें 1.5 करोड़ डोज नहीं मिल जाते, हम जुलाई में पहली, दूसरी डोज नहीं लगा पाएंगे।
आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने कल केंद्र सरकार से निजी अस्पतालों में टीकाकरण की धीमी गति का हवाला देते हुए सरकारी चैनलों के माध्यम से टीकाकरण अभियान के लिए सीओवीआईडी वैक्सीन की खुराक खरीदने और उपलब्ध कराने का आग्रह किया। इसके बावजूद निजी प्रतिष्ठानों ने इसे नहीं लिया।
पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने मंगलवार को केंद्र सरकार से राज्य को कोविड-19 वैक्सीन की अधिक खुराक उपलब्ध कराने का आग्रह करते हुए कहा कि राज्य के पास कोविड शील्ड का स्टॉक नहीं है और वैक्सीन की कम खुराक भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस मुद्दे को केंद्र के साथ बार-बार उठा चुकी है और वह इसे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के साथ भी उठाएंगे। उन्होंने डिजिटल कोविड समीक्षा बैठक में पंजाब में टीकाकरण की स्थिति का जायजा लेते हुए कहा कि राज्य में 62 लाख से अधिक लोगों को टीका लगाया गया है।
राष्ट्रीय राजधानी में टीकाकरण को तेज गति से जारी रखने के लिए, दिल्ली सरकार ने कल केंद्र से अनुरोध किया था कि मौजूदा स्टॉक खत्म होने से पहले राष्ट्रीय राजधानी में एंटी-कोविड टीकों का अधिक स्टॉक उपलब्ध कराया जाए। मंगलवार सुबह तक दिल्ली के पास 5.25 लाख वैक्सीन का स्टॉक था, जिसमें कोविशील्ड की 3.75 लाख डोज और कोवैसीन की 1.5 लाख डोज शामिल थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button