शादी समारोह के लिए अब पुलिस अनुमति जरूरी नहीं, बैंड और डीजे रोकने वालों पर होगा एक्शन

  • सीएम योगी के निर्देश से उहापोह समाप्त
  • समारोह में होगा कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोना वायरस को लेकर वैवाहिक समारोह में लोगों को शामिल करने के मामले में भारी उहापोह को सीएम योगी के एक स्पष्ट निर्देश ने समाप्त कर दिया है। मुख्यमंत्री ने वैवाहिक समारोह को लेकर स्पष्ट निर्देश दिया है कि लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। इसके लिए किसी के भी आदेश की कोई जरूरत नहीं है।
सीएम ने कहा कि वैवाहिक समारोह का आयोजन केवल सूचना देने के साथ कोविड प्रोटोकाल और गाइडलाइन के सभी निर्देशों का पालन करते हुए कर सकते है। इसमें भी शामिल होने वाले सौ लोगों की संख्या में बैंड पार्टी तथा डीजे के साथ ही काम करने वाले अन्य लोग शामिल नहीं है। उन्होंने कहा कि वैवाहिक या किसी भी मांगलिक कार्यक्रम के लिए पुलिस या प्रशासनिक अनुमति की कोई आवश्यकता नहीं है। अगर प्रदेश में कहीं से भी समारोहों में पुलिस तथा प्रशासन की तरफ से दुव्र्यवहार की शिकायत आई तो सख्त कार्रवाई होगी। साथ ही इस प्रकार के किसी भी मामले में अधिकारियों की भी जवाबदेही तय होगी। मुख्यमंत्री ने समारोह के लिए निर्धारित लोगों की संख्या पर भी स्थिति स्पष्ट की है। उन्होंने कहा कि बैंड पार्टी, डीजे टीम या अन्य कर्मचारी लोगों की निर्धारित संख्या में शामिल नहीं होंगे। बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही कोरोना से सतर्क यूपी सरकार ने सामूहिक आयोजनों पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया। मुख्यमंत्री ने शादी समारोह आदि में 200 व्यक्तियों के शामिल होने की छूट को घटाकर 100 करने के निर्देश दिए थे।

डीएम शादी स्थल पर जाकर करेंगे निरीक्षण

सीएम योगी के आदेश के मुताबिक जिलाधिकारी स्वयं शादीस्थल पर जाकर निरीक्षण करें या फिर अधिनस्थ अधिकारी को भेजकर आदेश का सख्ती से पालन करवाएं। किसी भी शादी में सौ से ज्यादा मेहमान होने पर जुर्माना लगाकर कार्रवाई की जाए। इस मामले में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त न की जाए। सीएम ने कहा कि निर्धारित समय में बैंड व डीजे बजाने से रोकने वाले अधिकारियों व पुलिसकर्मियों पर कठोर एक्शन होगा।

पुलिसकर्मियों को हिदायत- लोगों को जागरूक करें

सीएम योगी ने साथ ही सभी पुलिसकर्मियों को सख्त हिदायत दी है कि उनके थाना क्षेत्र में होने वाले सभी वैवाहिक समारोह में किसी के साथ भी अभद्रता न करें। ऐसा बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। गाइडलाइन के नाम पर उत्पीडऩ बर्दाश्त नहीं होगा। सीएम ने कहा कि बैंड या फिर डीजे बजाने से रोकने वाले अधिकारियों व पुलिसकर्मियों पर कठोर कार्रवाई होगी। संबंधित थाना के कर्मी वहां पर लोगों को जागरूक करने के साथ ही साथ सभी को कोविड गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें।

बिना आदेश देव दीपावली पर दिया जलाने के लिए लगाई गई शिक्षकों की ड्यूटी

  • एक्टिविस्ट नूतन ठाकुर ने सीएम को लिखा पत्र जांच की मांग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की तीस नवम्बर को प्रस्तावित वाराणसी की देव दीपावली यात्रा में दीये जलाने के लिए प्राथमिक विद्यालयों के अध्यापकों की ड्यूटी लगाये जाने पर आपत्ति की है।
सीएम योगी आदित्यनाथ को भेजे अपने पत्र में नूतन ने कहा कि उन्हें भेजे गए विभिन्न पीडीफ फाइल तथा व्हाट्सएप मेसेज के अनुसार ये ड्यूटी कोरोना संकट में दबाव बनाकर करवाई जा रही है। इस ड्यूटी के संबंध में कोई औपचारिक आदेश जारी नहीं है और सिर्फ व्हाट्सअप ग्रुप के जरिये ड्यूटी प्रेषित कर जबरदस्ती कार्य करवाया जा रहा है, जिसमें दीप, तेल और बाती भी अध्यापकों अपने पास से ले जाना है। उन्होंने कहा कि लगभग 3500 टीचरों की 200 दीपक प्रति टीचर साथ लाने के निर्देश के साथ ड्यूटी लगायी गयी है। व्हाट्सएप मेसेज के अनुसार ये ड्यूटी बीएसए वाराणसी के मौखिक आदेशों पर लगायी गयी है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में इस प्रकार की औचित्यहीन तथा दिखावटी ड्यूटी लगाया जाना स्पष्टतया अन्यायपरक एवं घातक प्रतीत होती है जिसके भयावह परिणाम होने से इनकार नहीं किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि यह ड्यूटी भारत सरकार तथा उत्तर प्रदेश सरकार के निर्देशों का भी खुला उल्लंघन हैं। अत: उन्होंने इसकी जांच कराते हुए ड्यूटी निरस्त कराये जाने तथा इस प्रकार के आदेश देने वाले अफसरों के खिलाफ कार्यवाही किये जाने की मांग की है।

बैंकों के निजीकरण पर प्रदर्शन

लखनऊ। ऑल इंडिया बैंक इम्पलाईज एसोसिएशन के आह्वïान पर यूपी बैंक इम्प्लाईज यूनियन के कर्मचारियों ने आज राष्टï्रव्यापी हड़ताल कर दी। सात सूत्री मांगों को लेकर राजधानी लखनऊ में प्रदर्शन किया। कर्मचारियों ने कहा कि बैंकों के निजीकरण के उपाय रोके जाएं। बल्कि सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को सुदृढ किया जाए। ब्याज दर बढ़ाई जाए। नई पेंशन योजना को समाप्त करें। साथ ही कई अन्य मांगों को लेकर धरना दिया।

यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण नीति घोषित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद की सत्र 2021 हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए केंद्र निर्धारण नीति शासन ने जारी कर दी है। केंद्र बनने के लिए विद्यालय प्रधानाचार्यों को पांच दिसंबर तक सारी सूचनाएं आनलाइन अपलोड करनी होंगी। 20 दिसंबर तक जिला समिति भौतिक सत्यापन पूरा करेगी और 26 दिसंबर तक डीएम को रिपोर्ट सौपेंगी।
11 जनवरी को केंद्रों की पहली सूची जारी होगी, जबकि नौ फरवरी को अंतिम सूची जारी की जाएगी। अपर मुख्य सचिव ने यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण के लिए पूरी कार्यनीति की घोषणा कर दी है। इसमें आवेदन से लेकर केंद्र निर्धारण तक की प्रक्रिया तक, आनलाइन संपन्न कराई जाएगी। नकल विहीन परीक्षा के उद्देश्य से मानकों का निरीक्षण जिला समिति करेगी और उनकी रिपोर्ट के आधार पर केंद्र बनाने का अंतिम फैसला जिलाधिकारी स्तर से लिया जाएगा।

यह होगी जिला समिति

जिलाधिकारी (डीएम) अध्यक्ष, जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआईओएस) सदस्य सचिव, बेसिक शिक्षाधिकारी सदस्य, जिस सब डिवीजन के केंद्रों का निर्धारण होना है। वहां के उप जिलाधिकारी (एसडीएम) सदस्य, जिले के दो वरिष्ठï प्रधानाचार्य (एक राजकीय एक ग्रामीण क्षेत्र से) सदस्य होंगे।

राजर्षि टंडन मुक्त विवि में प्रवेश की तिथि बढ़ी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय में प्रवेश की अंतिम तिथि बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी गई है। कोविड-19 के कारण प्रदेश के विभिन्न अध्ययन केंद्रों पर छात्रों द्वारा अभी तक प्रवेश न ले पाने के कारण एक बार प्रवेश तिथि को और आगे बढ़ाया गया है। 30 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करा चुके छात्रों को 2 दिसंबर तक प्रवेश की सुविधा प्रदान की जाएगी। विभिन्न अध्ययन केंद्र समन्वयक एवं छात्रों की मांग पर लोकप्रिय कार्यक्रमों में प्रवेश सुविधा का लाभ देने के लिए कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में प्रवेश तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया गया। मीडिया प्रभारी डॉ. प्रभात चंद्र मिश्र ने बताया कि इलाहाबाद, अयोध्या, लखनऊ, बरेली, आगरा, मेरठ, वाराणसी, झांसी, नोएडा, आजमगढ़, गोरखपुर तथा कानपुर आदि क्षेत्रीय केंद्रों से संबद्ध अध्ययन केंद्रों पर विभिन्न शैक्षणिक कार्यक्रमों के प्रथम, द्वितीय, तृतीय वर्ष में 30 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करा चुके छात्रों की 2 दिसंबर तक तक ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया संपन्न होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button