संसद का मानसून सत्र शुरू: विपक्ष के हंगामे पर पीएम मोदी बोले- विपक्ष दलित व महिला विरोधी

  • राज्यसभा में सांसदों ने इस साल कोरोना से अपनी जान गंवा चुके सांसदों और बड़ी हस्तियों को दी श्रद्धांजलि

4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। संसद का मानसून सत्र आज से शुरू हो गया है। सत्र के पहले दिन सोमवार को हंगामे की वजह से लोकसभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित करनी पड़ी। विपक्षी सांसदों ने कृषि कानूनों, डीजल-पेट्रोल के बढ़ते दाम को लेकर सदन में नारेबाजी की। इस हंगामे के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए मंत्रियों का परिचय नहीं करा सके और लोकसभा स्पीकर ने 2 बजे तक कार्यवाही स्थगित कर दिया। इसके बाद राज्यसभा में भी विपक्ष ने हंगामा किया। लोकसभा और राज्यसभा में हंगामे को देख पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा विपक्ष दलित व महिला विरोधी है। इसलिए काम पर बात न कर हंगामा करने पर तुला है। मोदी ने कहा कि पहली बार अधिक संख्या में महिला, दलित और आदिवासी मंत्री बने हैं, कुछ लोगों को यह रास नहीं आ रहा है, इसलिए सदन में हंगामा कर रहे है। मानसून सत्र की शुरूआत से ठीक पहले संसद परिसर में प्रधानमंत्री ने कहा, मैं सभी दलों से सदनों में सबसे कठिन और तीखे सवाल पूछने का आग्रह करना चाहता हूं, लेकिन सरकार को भी अनुमति देनी चाहिए कि शांतिपूर्ण माहौल में जवाब दे सकें। उन्होंने कहा कि इससे लोकतंत्र को बढ़ावा मिलेगा, लोगों का विश्वास मजबूत होगा और विकास की गति में सुधार होगा। केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, जब मंत्रिमंडल का विस्तार होता है और नए मंत्रियों की शपथ होती है, उसके बाद पीएम मंत्रिपरिषद के सदस्यों का परिचय कराते हैं। पीएम उसी परंपरा का निर्वाह कर रहे थे लेकिन कांग्रेस ने हंगामा किया, ये बहुत निंदनीय है। राज्यसभा में सांसदों ने इस साल अपनी जान गंवा चुके सांसदों और बड़ी हस्तियों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान अनुभवी अभिनेता दिलीप कुमार और अनुभवी एथलीट मिल्खा सिंह को भी श्रद्धांजलि दी गई।

मंत्रियों का सदन से परिचय कराने की स्वस्थ परंपरा को तोड़ा गया: राजनाथ

संसद में कांग्रेस, अकाली दल सहित सभी विपक्षी दलों के सांसदों की ओर से नारेबाजी और हंगामे पर नाराजगी जाहिर करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, 24 सालों के संसदीय जीवन में पहली बार देख रहा हूं कि पीएम के नए मंत्रियों का सदन से परिचय कराने की स्वस्थ परंपरा को तोड़ा गया है। उन्होंने कहा आज जब देश के किसान परिवार के बच्चे मंत्री बनकर सदन में उनका परिचय हो रहा है तो कुछ लोगों को बड़ी पीड़ा हो रही है, आज इस सदन में मंत्री बनी महिलाओं का परिचय हो रहा है तो वो कौन सी महिला विरोधी मानसिकता है जिसके कारण सदन में उनका नाम सुनने को भी तैयार नहीं हैं।

सरकार को घेरने की तैयारी में विपक्ष

मानसून सत्र को लेकर कांग्रेस समेत दूसरे विपक्षी दल सरकार को घेरने की तैयारी में हैं। विपक्ष कोरोना की दूसरी लहर के कुप्रबंधन, वैक्सीन की कमी, पेट्रोल-डीजल और घरेलू गैस की कीमतों में वृद्धि और कृषि कानून विरोधी आंदोलन जैसे मुद्दों को संसद में उठाएगी। इसके अलावा सत्ता पक्ष भी बंगाल में भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्याओं और उत्तर प्रदेश में सामने आए मतांतरण जैसे मुद्दों पर चर्चा की मांग कर सकता है।

सदन में किसानों का मुद्ïदा उठाएगी कांग्रेस

कांग्रेस सदन में महंगाई और किसानों का मुद्दा उठाएगी। कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, हमने महंगाई और कुछ लोगों ने किसानों के मुद्दों पर नोटिस दिया है। बिजनेस एडवाइजरी कमेटी से जिन चीजों की अनुमति मिलती है, उन पर चर्चा होगी। हम महंगाई और किसानों का मुद्दा उठाने वाले हैं। आम आदमी पार्टी के लोकसभा सांसद भगवंत मान ने केंद्र सरकार के कृषि कानूनों को लेकर सदन में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

संभल में बारातियों से भरी बस का एक्सीडेंट, सात की मौत

  • आगरा-मुरादाबाद हाईवे पर देर रात हादसा
  • करीब दस लोग घायल, जिसमें पांच गंभीर

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। संभल में आगरा-मुरादाबाद हाईवे पर बहजोई के लहरावन गांव के पास देर रात एक बजे हुए सड़क हादसे में सात बारातियों की मौत हो गई। 10 लोग घायल हैं, जिसमें पांच की स्थिति गंभीर है। मुख्यमंत्री योगी ने संभल में हुए सड़क हादसे पर दुख व्यक्त करते हुए वरिष्ठ अधिकारियों को तत्काल घटनास्थल पर पहुंच कर पीड़ितों की सहायता करने व घायलों को जल्द से जल्द बेहतर चिकित्सा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। जानकारी के अनुसार चंदौसी के सीता आश्रम से देर रात बराती बस से छपरा गांव लौट रहे थे। इस दौरान लहरावन गांव के पास बस का पहिया बदला जा रहा था। बस को खड़ी कर टायर बदलने का काम चल रहा था कि पीछे से तेज स्पीड से आई डग्गामर बस ने टक्कर मार दी। हादसे में बराती वीरपाल पुत्र ओमकार, हप्पू पुत्र श्रीराम सिंह, छोटे पुत्र राजपाल, राकेश पुत्र रूपसिंह, अभय पुत्र रामबाबू, विनीत कुमार पुत्र नेत्रपाल निवासी गांव छपरा और भूरे पुत्र राजपाल निवासी गांव कौआखेरा की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि 10 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

हादसे के बाद मची अफरातफरी

हादसे के बाद मौके पर अफरातफरी मच गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को बहजोई के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया है। हादसे से असंतुलित हुई डग्गामार बस भी सड़क किनारे गड्ढे में पलट गई। उसके चालक, परिचालक फरार हैं। घायलों में कई की हालत गंभीर बताई जा रही है, ऐसे में मरने वालों की संख्या बढ़ भी सकती है।

मेरठ में एक ही परिवार के तीन लोगों की करंट से मौत, घर में कोहराम

मेरठ। मेरठ में सोमवार सुबह बारिश एक परिवार पर कहर बनकर टूट गई। बारिश के बीच मकान के मुख्य दरवाजे में बिजली का करंट उतरने से एक परिवार के तीन व्यक्तियों की मौत हो गई। तीनों की मौत से पूरे परिवार में कोहराम मच गया। सूचना पाकर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। जानकारी के अनुसार, परीक्षितगढ़ थाना क्षेत्र के गांव एचीखुर्द निवासी किसान पूरन गिरी (45 साल) आज सुबह घर के मुख्य गेट को खोलने गए थे। बिजली के मीटर का तार कटा था, यह तार लोहे के गेट से टच हो गया। इससे पूरन गिरि करंट की चपेट में आ गए। उसके बाद उनका बड़ा बेटा निखिल गिरी बचाने के लिए दौड़ा। लेकिन वह भी करंट की चपेट में आ गया।

सीतापुर जेल में बंद आजम खां की तबीयत फिर बिगड़ी, लखनऊ रेफर

4पीएम न्यूज नेटवर्क. सीतापुर। सीतापुर जेल में बंद रामपुर से सपा सांसद आजम खां की तबीयत आज अचानक फिर बिगड़ गई। बताया जा रहा है कि सांस लेने में परेशानी के कारण आजम खां को दोबारा लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती करने की तैयारी की जा रही है। डॉक्टर डीलाल के मुताबिक सपा सांसद का ऑक्सीजन लेवल 88 तक पहुंच गया है। ऑक्सीजन लेवल कम होने के चलते उन्हें लखनऊ रेफर किया गया है। जिला प्रशासन आजम खान को एंबुलेंस से लखनऊ लेकर जाने की तैयारी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि आज सीबीआई कोर्ट में आजम खां की पेशी भी थी। बता दें कि आजम खां को 9 मई 2021 को कोरोना पॉजिटिव होने के बाद लखनऊ के मेदांता हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। तबीयत खराब होने के दौरान आजम खान का ऑक्सीजन लेवल भी डाउन हो गया था। इसके चलते आजम खान मेदांता अस्पताल में करीब 2 महीने 3 दिन तक भर्ती रहे। सीतापुर जिला कारागार में आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम को एक ही बैरक में रखा गया है। गौरतलब है कि धोखाधड़ी मामले आजम खां सीतापुर की जेल में सवा साल से बंद हैं। पिछले दिनों कोरोना संक्रमित होने के बाद उन्हें मेदांता अस्पताल में एडमिट कराया गया था। जानकारी के अनुसार अधिकतर मामलों में आजम खां को जमानत मिल चुकी है, अब कुछ मुकदमों में ही जमानत मिलनी बाकी है।

एकेटीयू में परीक्षाएं कल से

लखनऊ(4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) की 20 जुलाई से होने जा रही सम सेमेस्टर (सत्र 2020-21) की परीक्षाएं कल से हैं। ऑनलाइन माध्यम से शुरू हो रही परीक्षाओं के लिए इंटरनेट की व्यवस्था दुरुस्त कर लें। ताकि मंगलवार से शुरू हो रही परीक्षा के दौरान किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। परीक्षा में करीब दो लाख छात्र शामिल हो रहे हैं। एकेटीय के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक ने बताया कि ऑनलाइन परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए आॢटफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसलिए परीक्षा के दौरान जिस कक्ष में छात्र बैठकर परीक्षा देगा, उस कक्ष में किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित रहेगा। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button