होम आइसोलेशन में संक्रमितों को फ्री में दे रहे दवा के पैकेट

  • योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक की एक और पहल
  • कानून मंत्री अपनी विधायक निधि से दान कर चुके हैं एक करोड़ रुपए
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी में कोरोना संक्रमण के गति पकड़ने के बाद अपनी विधायक निधि से एक करोड़ रुपए देने वाले कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक ने अब फिर मोर्चा संभाला है। लखनऊ मध्य से भाजपा के विधायक पाठक ने अब होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे संक्रमितों की सुध ली है। बृजेश पाठक ने लखनऊ मध्य विधानसभा क्षेत्र में होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे संक्रमितों के पास तक दवा के साथ अन्य संसाधन उपलब्ध कराने का बीड़ा उठाया है। इंटरनेट मीडिया पर एक वीडियो संदेश डालकर उन्होंने कहा मध्य विधानसभा, लखनऊ में होम आइसोलेशन के कोविड संक्रमितों के उपचार लिए आवश्यक दवाओं के साथ मैं भाप लेने के लिए वेपोराइजर पहुंचाने का कार्य निरंतर करवा रहा हूं। उन्होंने कहा कि सभी को इन दवाइयों को खाने का तरीका मेरे इस वीडियो से पता चल जाएगा। सभी ने एक बार फिर से कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक की इस सराहनीय पहल का स्वागत किया है। मंत्री पाठक ने कहा कि मैं तो कोरोना से संक्रमित भी रहा हूं, मुझे इसका अहसास काफी अच्छी तरीके से याद है। पीजीआई में भर्ती होने के बाद से इसके खतरनाक स्वरूप का अंदाजा मुझे हुआ था। मेरा प्रयास है कि इस महामारी के दौरान लोगों की मदद कर सकूं। मैं इस महामारी से लोगों की रक्षा का हरसंभव प्रयास करुंगा। इससे पहले बृजेश पाठक ने बीती 16 अप्रैल को ही अपनी विधायक निधि से एक करोड़ रुपए कोविड-19 के लिए दे दिया था।

कोरोना नियंत्रण के लिए गांव के हर घर में दस्तक देंगी निगरानी समितियां: सहगल
  • रैपिड रेस्पांस टीम गठित, दस लाख लोगों का एंटीजन जांच कराने का लक्ष्य
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। अपर मुख्य सचिव सूचना डॉ. नवनीत सहगल ने कहा कोरोना नियंत्रण के लिए प्रदेश के हर गांव के हर घर में निगरानी समितियां दस्तक देंगी। गांवों में कोरोना की घेराबंदी के लिए सरकार पूरे प्रयास कर रही है। सहगल ने कहा आज से प्रदेश के सभी राजस्व गांवों में पांच दिवसीय विशेष अभियान शुरू हो गया है, इस अभियान में घर-घर दस्तक देकर लक्षण वाले मरीजों की जांच की जाएगी। सहगल ने कहा कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने तेजी से उत्तर प्रदेश को अपनी चपेट में लिया है। तमाम शहरों में स्थिति काफी खराब है। सरकार इसकी रोकथाम के लिए लगातार प्रयासरत है। इसके साथ ही अब गांवों के बचाव के लिए विशेष अभियान चलाने का फैसला सरकार ने किया है। अपर मुख्य सचिव सूचना डॉ. नवनीत सहगल ने बताया कि प्रदेश के सभी 97 हजार राजस्व गांवों में निगरानी समितियां और रैपिड रेस्पांस टीमें घर-घर दस्तक देंगी। निगरानी समितियों को दस लाख मेडिसिन किट, जबकि रैपिड रेस्पांस टीमों को दस लाख एंटीजेन टेस्ट किट दी गई हैं। कुल दस लाख जांचों का लक्ष्य है। उन्होंने बताया कि टीमें पल्स आक्सीमीटर व अन्य जांचों से पता करेंगी कि किसी को कोरोना संक्रमण के लक्षण तो नहीं है। लक्षण मिलने पर मेडिसिन किट दी जाएगी। आइसोलेट कराया जाएगा। यदि जरूरत हुई तो मरीज को अस्पताल में भी भर्ती कराया जाएगा। माना जा रहा है कि सावधानी बरतते हुए ही सरकार ने विशेष अभियान चलाने का फैसला किया है।

अब सोमवार सुबह तक यूपी लॉक, लागू रहेंगी पाबंदियां

  • कोरोना को देखते हुए सरकार ने तीसरी बार बढ़ाया लॉकडाउन
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। कोरोना संक्रमण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए उत्तर प्रदेश में एक बार फिर लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दी गई है। इसे 10 मई यानी सोमवार सुबह सात बजे तक बढ़ा दिया गया है। पहले तीन दिन का वीकेंड लॉकडाउन लगाया गया था। इसके बाद फिर दो दिन का बढ़ाते हुए 6 मई सुबह सात बजे तक कर दिया गया था, लेकिन एक बार फिर इसे बढ़ाकर सोमवार सुबह सात बजे तक कर दिया गया है। इस दौरान पहले की तरह ही सभी पाबंदियां लागू रहेंगी। आवश्यक सेवाओं को छूट मिलती रहेगी। बेवजह घूमने वालों पर सख्ती बरती जाएगी। बेकाबू कोरोना संक्रमण पर लगाम कसने के लिए सरकार धीरे-धीरे सख्ती बढ़ाती नजर आ रही है। दो दिन की साप्ताहिक बंदी को तीन दिन करने के बाद अब सरकार ने इसे 10 मई सुबह सात बजे तक के लिए कर दिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 के साथ हुई बैठक में कहा है कि कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सरकार लगातार जरूरी कदम उठा रही है। प्रदेशव्यापी साप्ताहिक बंदी प्रभावी है। इसे और विस्तार दिया जा रहा है। अब प्रदेश में सोमवार सुबह सात बजे तक कोरोना कर्फ्यू प्रभावी रहेगा। इस अवधि में आवश्यक और अनिवार्य सेवाएं जारी रहेंगी। दवा, सब्जी की दुकानें, औद्योगिक इकाइयां आदि चलती रहेंगी। मुख्यमंत्री ने कहा है कि लॉकडाउन का असल मकसद तभी कामयाब होगा जब कोरोना प्रोटोकॉल का पूरी सख्ती से कराया जाएगा। प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के कुल 25858 नए मामले आए हैं। एटा के एएसपी क्राइम राहुल कुमार की कोरोना से मौत हो गई। वे 45 वर्ष के थे। चार दिन पूर्व पाजिटिव आने पर सरकारी आवास पर ही होम आइसोलेट हो गए थे। आज सुबह उनकी हालत अधिक खराब हुई तो उन्हें तत्काल जिला अस्पताल लाया गया जहां डाक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। एएसपी राहुल कुमार मूल रूप से इलाहबाद के रहने वाले थे।

ममता बनर्जी ने लगातार तीसरी बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। बंगाल चुनाव में हैट्रिक जीत दर्ज करने वालीं टीएमसी की मुखिया ममता बनर्जी एक बार फिर से राज्य की मुख्यमंत्री बन गई हैं। ममता बनर्जी ने बंगाल की मुख्यमंत्री के तौर पर आज यानी बुधवार को लगातार तीसरी बार राजभवन में शपथ ग्रहण किया। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ममता बनर्जी को राज्यभवन में मुख्यमंत्री पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। सफेद रंग की साड़ी पनहकर बंग्ला भाषा में शपथ लेने के बाद ममता बनर्जी ने सबका अभिवादन किया और कहा आज कोरोना पर एक मीटिंग करने वाले हैं। इसके बाद हम पीसी कर जानकारी देंगे। बंगाल में जारी हिंसा की खबरों पर ममता बनर्जी ने कहा कि मैं सभी से शांति बनाए रखने की अपील करती हूं। अगर किसी भी दल के व्यक्ति ने हिंसा की, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। मैं शांति के पक्ष में हूं और रहूंगी।

टीएमसी की गुंडागर्दी लोकतंत्र के नाम पर कलंक : स्वतंत्रदेव सिंह

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कोरोना नियंत्रण को लेकर पूरे प्रदेश में कोरोना रोकथाम अभियान चल रहा है। ऐसे में गांव में अगर किसी में कोरोना के लक्षण दिखते हैं तो पार्टी कार्यकर्ता को सूचना दें। ताकि गांव के हर एक संक्रमित व्यक्ति की जान बचाई जा सके। उन्होंने कहा सरकार का पूरा फोकस गांवों पर है। जनता का पूरा साथ भाजपा देगी। भाजपा गांवों से संक्रमण को भगाने का पूरा प्रयास करेगी। संकट के समय में गांव के लोग घबराएं नहीं, बल्कि संक्रमण की चेन तोड़ने में एक-दूसरे की मदद करें। प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने आरोप लगाया कि कोरोना महामारी में जहां मानव एक दूसरे की जान बचाने के लिए प्रयासरत है, वहीं बंगाल में ममता बनर्जी के संरक्षण में लगातार हिंसा, तोड़फोड़, आगजनी और बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या की जा रही हैं। भाजपाइयों के घरों व प्रतिष्ठानों तथा पार्टी कार्यालयों को चुन-चुनकर निशाना बनाया जा रहा है। टीएमसी कार्यकर्ताओं की गुंडागर्दी लोकतंत्र के नाम पर कलंक है।
बंगाल में हो रही हिंसा के विरोध में धरने पर बैठे स्वतंत्र देव
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव परिणाम के बाद तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं की हिंसा के विरोध में भारतीय जनता पार्टी पूरे प्रदेश में धरना दे रही हैं। मंडल व बूथ स्तर पर कोविड प्रोटोकाल व लॉकडाउन का ध्यान रखते हुए भाजपाई अपने-अपने घरों पर विरोध जता रहे हैं। राजधानी लखनऊ में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह भी अपने आवास पर धरने पर बैठे हैं। उन्होंने कहा बंगाल में जो हिंसा भाजपा कार्यकर्ताओं पर हो रही है, वह गलत है। ममता दीदी को ऐसे अराजक तत्वों पर सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button