केरल नाव हादसे में 22 लोगों की मौत, रेस्क्यू अभियान जारी

मलप्पुरम (केरल)। केरल में मलप्पुरम जिले में नाव पलटने से सात बच्चों समेत 22 लोगों की मौत हो चुकी हैं। इस हादसे पर पीएम मोदी ने भी दुख जताया है। अधिकारी ने बताया कि थूवलथीरम समुद्र तट के पास हुई पर्यटक नौका दुर्घटना में मरने वालों की संख्या बढक़र 22 हो गई है। अधिकारी ने बताया कि रविवार शाम को नाव पलटने के बाद आठ लोगों को बचाया गया और उनका विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है।
केरल सरकार ने मलप्पुरम जिले में हुए नाव हादसे मामले में न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। इसी के साथ ही पीडि़तों के परिजनों को 10 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है।
वहीं, इस हादसे के बाद मौके पर बचाव अभियान भी जारी है। भारतीय नौसेना के चेतक हेलीकॉप्टर को तलाशी और बचाव अभियान में मदद के लिए बुलाया गया है। अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और भारतीय तट रक्षक दल की टीम मौके पर पहुंच गई है और लापता लोगों की तलाश के लिए तलाशी अभियान जारी है।
बता दें कि मलप्पुरम जिले के तानुर इलाके में थूवलथीरम समुद्र तट के निकट रविवार शाम एक हाउसबोट पलट गई थी, इसमें सवार महिलाओं और बच्चों समेत 22 लोगों की मौत हो गई है। ये हादसा लगभग 7.30 बजे हुआ था।
जिले के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मीडिया को बताया कि जिन 22 लोगों के शव बरामद किए गए हैं उनकी पहचान कर ली गई है। अधिकारी ने कहा कि हमने सभी एजेंसियों से मदद मांगी है। एनडीआरएफ और तटरक्षक बल की टीमें पहले ही मौके पर पहुंच चुकी हैं। हमने नौसेना से भी मदद मांगी है। अधिकारी ने कहा कि डूबे हुए जहाज में लोगों की सही संख्या का पता नहीं चल पाया है।
केरल के मुख्यमंत्री कार्यालय ने बताया कि आज मुख्यमंत्री पिनराई विजयन घटनास्थल का दौरा करेंगे और अधिकारियों से हालात के बारे में जानकारी लेंगे। इसके अलावा विपक्ष के नेता वीडी सतीसन भी दुर्घटनास्थल का दौरा करेंगे। वहीं, राज्य सरकार ने सोमवार को एक दिन के शोक की घोषणा की है और दुर्घटना में जान गंवाने वालों के सम्मान में सभी आधिकारिक कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है।

एक ही परिवार से 11 लोगों की मौत

मलप्पुरम। केरल के मलप्पुरम जिले के थूवलथीरम तट के पास हुए नौका हादसे में मरने वालों की संख्या बढक़र 22 तक पहुंच गई है। हादसे के बाद वहां पर रेस्क्यू ऑपरेशन लगातार जारी है। हादसे में एक ही परिवार के कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई जिसमें 3 बच्चे भी शामिल हैं।
मलप्पुरम जिले के तनूर में एक डबल डेकर पर्यटक नौका के पलट जाने से यह हादसा हो गया। जिले के अधिकारियों ने घटना के बारे में बताया कि कल रविवार देर शाम को नौका डूबने के बाद 8 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया और उनका अलग-अलग अस्पतालों में इलाज हो रहा है।
बताया जा रहा है कि डबल डेकर नाव में 30 से अधिक लोग सवार थे, यह नाव थूवलथीरम तट के निकट तानुर में शाम करीब साढ़े सात बजे पलट गई। हादसे के बाद बड़ी संख्या में स्थानीय लोग रात में नाव में सवार लोगों को सुरक्षित निकालने की कोशिश में लगे रहे। लोगों ने नाव को रोकने के लिए रस्सियों का भी इस्तेमाल किया।
तनूर पुलिस थाने के एक पुलिस अधिकारी नेमीडिया को घटना के बारे में जानकारी देते हुए बताया, हमने अब तक 22 शव (15 महिला और 7 पुरुष) बरामद कर लिए हैं। अस्पताल में अभी 6 लोग भर्ती हैं। जबकि बचाव अभियान लगातार जारी है। अधिकारी का कहना है कि इस नाव में 30 लोग सवार थे।
स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि इस हादसे में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत हो गई है जिसमें 3 बच्चे भी शामिल हैं।
केरल के खेल और मत्स्य पालन मंत्री वी अब्दुर्रहमन ने बताया कि पीडि़तों में ज्यादातर बच्चे स्कूल की छुट्टियों पर घूमने आए थे। हादसे में बचे लोगों ने स्थानीय मीडिया को घटना के बारे में बताया कि सफर के दौरान कई लोगों ने लाइफ जैकेट तक नहीं पहनी हुई थी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हादसे पर दुख जताया। और उन्होंने शोक संतप्त परिवारों के प्रति अपनी संवेदना जताई। हालांकि हादसे की वजह का पता नहीं चल सका है।

Related Articles

Back to top button