जोशीमठ में गिराए जायेंगे 723 भवन!

दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही मुश्किलें इमारतें गिराने के विरोध में आए स्थानीय लोग जेसीबी से पहाड़ों का तोडऩा जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चमोली। उत्तराखंड के जोशीमठ में दिन-ब-दिन मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। यहां 45 और मकानों में दरारें आ गईं। साइंटिफिक स्टडी पूरी हो गई है। लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने और खतरे के निशान वाले मकानों को गिराने के अलावा फिलहाल दूसरा कोई रास्ता सरकार को नहीं सुझ रहा है। स्थानीय लोगों के विरोध के चलते भवनों के गिराने की कार्रवाई बीते मंगलवार को शुरू नहीं हो सकी। लोगों का गुस्सा इस बात पर है कि एनटीपीसी का प्रोजेक्ट पूरा करने के लिए जेसीबी से पहाड़ तोडऩा अंधाधुंध जारी रहा, इसे समय पर रोका ही नहीं गया। आज हालात ऐसे हो गए हैं कि बेघर होना पड़ रहा है। एक्सपर्ट की टीम द्वारा असुरक्षित घोषित किए गए मकानों पर लाल निशान लगाए गए हैं।
यहां अब साइंटिफिक स्डटी में 723 इमारतें असुरक्षित बताई गई हैं, पहले यह आंकड़ा 678 था। दरअसल, बताया गया है कि बीते मंगलवार को 45 और मकानों में दरारें आईं। कुछ इलाके सील भी किए गए हैं। हालांकि, बिल्डिंग गिराने की कार्रवाई अभी शुरू नहीं हो सकी है। 2 होटल गिराए जाने की कार्रवाई स्थानीय लोगों के विरोध के बाद रोक दी गई। यहां मकानों में दरारें आने के बाद एक्सपर्ट टीम ने होटलों को गिराने का फैसला लिया है। लग्जरी होटल मलारी इन और होटल माउंट व्यू में से पहले मलारी इन को गिराया जाएगा। दोनों 5-6 मंजिला होटल हैं। इन्हें गिराने का काम सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीआरबीआई) की निगरानी में होगा। एसडीआरएफ की टीम भी मौके पर है। गौरतलब है कि इस मामले पर स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने सुप्रीम कोर्ट ने अर्जेंट हियरिंग की अपील की थी, मगर अदालत ने तत्काल सुनवाई करने से इनकार कर दिया। इसमे सुनवाई 16 जनवरी को तय की गई है।

आज से मिल सकती है हल्की राहत, 14 से फिर सताएगी सर्दी

4-5 डिग्री तक इस दौरान तापमान पहुंचने की है संभावना

लखनऊ। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा और पंजाब समेत उत्तर भारत में ठंड और कोहरे का प्रकोप जारी है। कोहरे का असर विमानों की आवाजाही पर पड़ा है, कई विमान देरी से उड़ान भर रहे हैं। ज्यादातर हिस्सों में शीतलहर के साथ घना कोहरा छाया है। इसके चलते सडक़, रेल और हवाई यातायात पर असर पड़ा। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को आंशिक बादल छाए रहे व सुबह के समय मध्यम स्तर का कोहरा रहा। बताया कि आज से 13 जनवरी के बीच अधिकतम तापमान 19 से 20 डिग्री के आसपास व न्यूनतम तापमान 6 से 9 डिग्री तक दर्ज होगा। 14 जनवरी के बाद तापमान में फिर से गिरावट देखने को मिलेगी। इस दौरान तापमान 4-5 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button