बीजेपी ने फिल्म इंडस्ट्री का धु्रवीकरण कर दिया : स्वरा

  • 4 पीएम यूट्यूब चैनल के 60 लाख सब्सक्राइबर व म्यूजिक चैनल के लांचिंग पर संपादक संजय शर्मा से अभिनेत्री ने की बेबाक बातचीत
  • फिल्मों का इस्तेमाल नफरती विचारधारा को फैलाने में किया जा रहा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अपने बेबाक राय से सबको लाजवाब करने वाली प्रतिभाशाली अभिनेत्री स्वरा भास्कर ने लखनऊ में 4 पीएम यूट्यूब चैनल के 60 लाख सब्सक्राइबर व म्यूजिक चैनल के लांचिंग पर अपनी बातें चैनल के संपादक संजय शर्मा से साझा की। उन्होंने अपनी बातचीत में फिल्म, राजनीति, व्यक्तिगत जीवन से लेकर महिलाओं के सरोकारों पर खुलकर बोला।
स्वारा भाष्कर ने अनारकली ऑफ आरा, ‘रांझणा’ और तनु वेड्स मनु जैसी फिल्मों से इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान बनाई है। स्वरा अपनी बात को खुलकर लोगों के सामने रखने के लिए जानी जाती हैं। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि पिछले दस साल में देश में संाप्रदायिकता में इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि दस पहले भी देश में हिंदू-मुस्लिम पर नफरती सोच वाले लोग थे पर वह इस तरह की बातें केवल अपने ड्राइंग रूम तक रखते थे पर 2014 के बाद उन्हें घरों के बाहर चिल्ला-चिल्ला कर बोलने के लिए भाजपा ने लोगों को भड़का दिया। उन्होंने आगे कहा कि बीजेपी ने जैसे समाज में ध्रुवीकरण फैलाया वैसे ही फिल्म इंडस्ट्री में फैलाया है, उसने लोगों की भावनाओं को भड़काने के लिए इस मंच का प्रयोग किया।

कर्मचारियों को के्र डिट देना सराहनीय

4पीएम के 60 लाख सब्सक्राइबर होने पर संपादक संजय शर्मा को बधाई देते हुए स्वरा ने कहा कि उन्होंने सच को दिखाकर एक अच्छा काम किया है। साथ ही उन्होंने आगे कहा कि कोई भी संस्थान का मालिक काम का क्रेडिट खुद लेता है जबकि आपने अपने संस्थान में काम करने वालों को अपनी उपलब्धि का क्रेडिट उन्हें देकर एक अच्छा उदाहरण पेश किया है।

लोगों को स्वरा भास्कर जैसी एक्ट्रेस चाहिए स्वरा नहीं…

स्वरा ने बताया था कि कैसे उनकी तथाकथित कंट्रोवर्सीज की वजह से इंडस्ट्री में उनकी एक इमेज बन गई है, जिसके चलते फिल्ममेकर्स उनके साथ काम करने से बचते हैं। वहीं उनके पति ने उन्हें चुप होकर सिर्फ एक्टिंग पर फोकस करने की सलाह देते हंै। स्वरा ने यहां तक कहा कि अब इंडस्ट्री में उन्हें अछूत की तरह ट्रीट किया जा रहा है। स्वरा ने कहा कि उनके कुछ जानने वाले कास्टिंग डायरेक्टर्स ने उन्हें बताया कि अक्सर उन्हें स्वरा भास्कर जैसी एक्ट्रेस के लिए ब्रीफ मिलती है। लेकिन यह पूछने पर की स्वरा को कास्ट क्यों नहीं कर रहे हैं। इस पर उनका कहना है कि वो किसी विवाद में नहीं पडऩा चाहते हैं। उन्हें स्वरा जैसी एक्टर चाहिए लेकिन स्वरा भास्कर नहीं चाहिए। इंडस्ट्री में बहुत सारे प्रोड्यूसर्स के लिए मैं अछूत हो गई हूं। स्वरा ने कहा- ये मेरे शब्द नहीं हैं, ये शब्द मेरे शुभचिंतकों के और डायरेक्टर्स, प्रोड्यूसर्स दोस्तों के हैं। जिन्होंने कॉल करके मुझे ये सब बताया है। लोगों ने मुझे बताया कि वो मुझे कास्ट करना चाहते हैं, मगर स्टूडियो में मेरा नाम सुनकर रिजेक्ट कर दिया जाता है।

इतिहास न जानने वाले बेवकूफ नहीं

कंगना राणावत के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा कि उनके बारे में तो वही जवाब दे सकती हैं। पर उन्होंने ये जरूर कहा कुछ लोग इतिहास के बारे में जानबूझ कर गलत बतातें हैं वह बेवकूफ नहीं है। वो शायद ऐसा इसलिए करते हैं ताकि उन्हें सत्ता पक्ष से लाभ मिल जाए। क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि अभी जो सरकार है वह गलत इतिहास जानने वाले लोगों को ही आगे बढ़ा रही है। फिल्म अभिनेत्री स्वरा ने कहा कि आज के दौर में सच्चाई न दिखाना ही आगे बढऩे का माध्यम बन गया है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाला समय फिर अच्छा आएगा।

महिलाओं को वस्तु न समझा जाए

महिलाओं के प्रति समाज में हो रहे अत्याचार पर स्वरा ने बेबाकी से अपनी बात रखी। उन्होंने कहा कि महिलाएं बाहर वालों से ज्यादा अपने सबसे करीब के लोगों की वजह से सताई जा रही हंै। स्वरा ने कहा कि बाहर के दुश्मनों की तो पहचान होती है पर जो घर में वह पहचाना नहीं जाता है। अभिनेत्री ने कहा कि परिवारों से ही हमे सुधार लाना होगा लड़कियों को वस्तु समझ कर उसे पाबंदी में न डालें। उसे खुलकर अपना जीवन जीने दें तो कुछ हद तक दुराचार जैसे कृत्यों पर लगाम लग सकती है। उन्होंने कहा कुल मिलाकर दोहरी मानसिकता से बाहर निकलना होगा।

फिल्मों में बिना मतलब के सेक्स सीन नहीं होने चाहिए

फिल्मों और वेबसीरीज में परोसी जा रही अश्लीलता या सेक्स सीन दिखाए जाने पर स्वरा ने कहा कि कहानी की मांग की वजह ये इस तरह के सीन देना कोई गलत नहीं मगर केवल सनसनी के लिए ऐसा दृश्य ठीक नहीं है। अपनी फिल्मों के बारे में उन्होंने कहा कि उनके फिल्मों या सीरीज में इस तरह के सीन होते हैं तो अपने परिवार वालों को इमेल के जरिये पहले ही बता देती हैं कि इस समय यह दृश्य आएगा आप लोग टीवी बंद कर दिजिएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button