जीवन में ईश्वर से बढ़कर है गुरू का स्थान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शिक्षक दिवस का मौका हम सबके लिए खास होता है। 5 सितंबर का दिन एक ऐसा दिन होता है जब हम अपने गुरुओं (शिक्षकों) के द्वारा किए गए मार्गदर्शन और ज्ञान के बदले हम उन्हें श्रद्धा से याद करते हैं। इस मौके पर लोग अपने शिक्षकों को फोन करते हैं, उनसे मिलने जाते हैं या सोशल मीडिया पर उनकी यादगार तस्वीर साझा करते हैं। यह सब अपने गुरु के प्रति आदर-सम्मान दर्शाना होता है। हम सभी आज जो भी अपने शिक्षकों के प्रयासों और नेक मार्गदर्शन के कारण ही हैं। भारतीय जीवन-दर्शन में गुरुओं को ईश्वर से भी बढक़र बताया गया है।

इतिहास

शिक्षक दिवस की शुरुआत और इसके इतिहास के बारे में बात करें तो द्वितीय राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर 1888 को तमिलनाडु में हुआ था। उन्हीं के सम्मान में इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। डॉ. राधाकृष्णन देश के द्वितीय राष्ट्रपति थे और उन्हें भारतीय संस्कृति के संवाहक, प्रख्यात शिक्षाविद्, महान दार्शनिक और एक आस्थावान हिन्दू विचारक के तौर पर याद किया जाता है। पूरे देश को अपनी विद्वता से अभिभूत करने वाले डा. राधाकृष्णन को भारत सरकार ने सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से अलंकृत किया था। शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए एक सभा का आयोजन करें और उसमें अपने साथी का सहयोग करें।

टीचर्स डे का महत्व

5 सितंबर को छात्र अपने प्रिय शिक्षकों के प्रति अपनी प्रशंसा व्यक्त करने के लिए प्रदर्शन, नृत्य और विस्तृत शो जैसी विभिन्न गतिविधियां आयोजित करते हैं। यहां तक कि उन लोगों के लिए भी जो अब स्कूल या कॉलेज में नहीं हैं, शिक्षक दिवस अपने गुरुओं के प्रति आभार व्यक्त करने और शिक्षकों के उनके जीवन पर पड़े गहरे प्रभाव को स्वीकार करने का एक उत्कृष्ट अवसर है। शिक्षक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की नींव हैं और अक्सर अपने छात्रों की सफलता पर गर्व करते हैं।

दें ग्रीटिंग कार्ड और बुके

अगर आपको सही में ये समझ नहीं आ रहा है कि टीचर्स डे के मौके पर आप अपने शिक्षक को कौन सा तोहफा दे सकते हैं तो ग्रीटिंग कार्ड और बुके आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। कई ऐसे ऑनलाइन वेबसाइट मौजूद हैं जो विशेष दिन पर गिफ्ट्स होम डिलिवरी करते हैं। ऐसे में आप अपने पसंदीदा टीचर को ग्रीटिंग कार्ड और फूलों का गुलदस्ता भेज सकते हैं। आप चाहें तो इस ग्रीटिंग कार्ड पर खास मैसेज भी लिखवा सकते हैं। टीचर्स डे के मौके पर कई तरह के डिजाइनर पेपर वेट भी शिक्षकों को गिफ्ट में दिए जा सकते हैं। कॉफी मग भी आकषर्क गिफ्ट्स में से एक है। आजकल मार्केट में कस्टामाइज कॉफी मग भी मौजूद हैं। आप कॉफी मग पर अपने टीचर की तस्वीर, उनका नाम या फिर प्यारा सा मेसेज डिजाइन करवा कर भी उसे गिफ्ट में दे सकते हैं। इसकेअलावा शिक्षक को पेन भी गिफ्ट कर सकते है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button