दिन भर की बड़ी खबरें

कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के टेक्सास में दिए गए बयान पर सियासत लगातार जारी है..... भाजपा इस पर कांग्रेस सांसद को घेरने का प्रयास कर रही है.....

4पीएम न्यूज नेटवर्कः कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी के टेक्सास में दिए गए बयान पर सियासत लगातार जारी है….. भाजपा इस पर कांग्रेस सांसद को घेरने का प्रयास कर रही है….. इस बीच अब कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने नेता प्रतिपक्ष के बयान पर कहा कि राहुल गांधी वहां पर अपने विचार रखने के लिए गए हैं…. ये तो सच्चाई है कि देश पिछले 10 सालों से सबसे बड़ी बेरोजगारी झेल रहा है… और वो भाजपा की देन है…. यह एक ऐतिहासिक, भौगोलिक और आंकड़ों की सच्चाई है…. कुछ देशों में बेरोजगारी नहीं है…. जिसका जिक्र भी राहुल गांधी ने किया है….. लेकिन राहुल गांधी ने नौजवानों की मौजूदा समस्या पर सभी का ध्यान खींचा है….

2… कोलकाता में महिला ट्रेनी डॉक्टर की हत्या और कथित रेप मामले से संबंधित याचिका पर उच्चतम न्यायालय में सुनवाई हुई….. इस दौरान सीबीआई ने मामले की जांच को लेकर स्टेटस रिपोर्ट पेश की…… बंगाल सरकार ने भी कोर्ट को स्थिति रिपोर्ट सौंपी है….. सुनवाई के दौरान वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि पश्चिम बंगाल सरकार ने स्थिति रिपोर्ट दाखिल की है….. इसमें बताया गया है कि जब डॉक्टर काम नहीं कर रहे थे…. तब 23 लोगों की मौत हो गई….. सीजेआई ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से आरजी मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल के आवास और अस्पताल के बीच की दूरी के बारे में पूछा…. सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को जांच के लिए एक हफ्ते का वक्त दिया…. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने अप्राकृतिक मौत की रिपोर्ट दर्ज करने के समय पर स्पष्टीकरण मांगा…..

3… लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी आजकल विदेश में हैं…. जहां एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने भाजपा-आरएसएस पर खुलकर अपनी राय रखी…. अब राहुल के बयान पर बीजेपी-आरएसएस को मिर्ची लगना बनता है….. ऐसे में कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने बीजेपी-आरएसएस को जवाब देते हुए कहा कि जब सच्चाई विस्तार से बताई जाती है तो भाजपा परेशान हो जाती है….. हम सभी जानते हैं कि भाजपा झूठ पर जीती है….. आरएसएस चाहता है कि भारत की महिलाएं सिर्फ रसोई और घर में रहें…. वे नहीं चाहते कि महिलाएं भारत के पुरुषों के बराबर हों….. टैगोर ने कहा कि राहुल गांधी ने समझाया है कि हम कांग्रेस पार्टी के सदस्य के रूप में मानते हैं कि पुरुषों और महिलाओं को समान अवसर दिए जाने चाहिए….. इसमें क्या गलत है… उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि आरएसएस की मानसिकता भाजपा की मानसिकता है…. लेकिन भाजपा के पास कोई मुखौटा हो सकता है….. लेकिन उनका असली DNA RSS का DNA है….. उनका गुस्सा समझा जा सकता है…. लेकिन हम उनसे विनम्रतापूर्वक कह सकते हैं कि हम आपके विचारों का सम्मान करते हैं….. लेकिन हमारे विचारों का भी सम्मान करें…..

4… विधानसभा चुनावों को देखते हुए जम्मू-कश्मीर का सियासी तापमान काफी बढ़ा हुआ है…. सभी राजनीतिक दल अपनी-अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं… और एक-दूसरे पर सियासी हमले बोल रहे हैं….. इस बीच पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने कांग्रेस…. और नेशनल कॉन्फ्रेंस को घेरते हुए कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस… और कांग्रेस का यह गठबंधन उसूलों पर आधारित नहीं है….. अगर ऐसा होता तो वे सरकार बनाने के लिए 1987 के चुनावों में धांधली नहीं करते और जम्मू-कश्मीर को खून के दरिया में नहीं धकेलते…. 1987 से जम्मू-कश्मीर में जो खून का दरिया बह रहा है…. वह सिर्फ इसी वजह से है….. महबूबा ने कहा कि आज भी वे सरकार बनाने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं….. कोई उसूल नहीं है….. हर जगह नेशनल कॉन्फ्रेंस ने कांग्रेस के खिलाफ निर्दलीय उम्मीदवार खड़े किए हैं…..

5… कांग्रेस नेता सुरेन्द्र राजपूत ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा देखिए बहुत ही स्पष्ट है कि अपराधी किसी दल…. कास्ट और किसी धर्म का ही क्यों न हो….. उसके खिलाफ भारतीय जनता पार्टी की सरकार या दल उसको रोक रहा हो उसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाए…. चाहे वो भाजपा, सपा या किसी अन्य दल का नेता ही क्यों न हो…. उसके खिलाफ कठोरतम धाराओं में ऐसे दरिंदें के खिलाफ कठोर कार्रवाई कीजिए… और जल्द से जल्द कठोर से कठोर सजा दीजिए…. भारतीय जनता पार्टी के लोग किसी भी रेप में जाति, धर्म, पंत, मजहब क्यों ढूढंने लगते है… ये समझ के बाहर है…. आपकी सरकार है, सरकार का काम निपेक्ष स्वभाव से अपराधियों को खत्म…. और सजा दिलाना है….. उनकी जाति और धर्म नहीं देखना है… भारतीय जनता पार्टी सिर्फ और सिर्फ राजनीति के लिए उनका धर्म और जाति देखना चाहती है….

6… दिल्ली में जीएसटी काउंसिल की बैठक आयोजित की गई है…. जिसमें महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजित पवार के शामिल ना होने पर शरद पवार गुट ने सवाल उठाया है…. शरद पवार की पार्टी एनसीपी-एसपी ने कहा कि इस बैठक में वित्त मंत्री के अलावा किसी और को बोलने का अधिकार नहीं है…. एनसीपी-एसपी ने कहा कि इससे जनता में क्या संदेश जाएगा… आपको बता दें कि एनसीपी-एसपी के आधिकारिक ‘एक्स’ हैंडल पर जीएसटी काउंसिल की बैठक को लेकर सवाल उठाए गए हैं…. इसमें लिखा गया है कि वस्तु एवं सेवा कर परिषद यानी जीएसटी काउंसिल की बैठक हर राज्य के विकास पथ के लिए महत्वपूर्ण बैठक है…. देश का ज्यादातर जीएसटी महाराष्ट्र से केंद्र को जाता है….

7… हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है…. आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन नहीं हो पाया है…. सोमवार को आम आदमी पार्टी ने 20 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है…. इसमें पार्टी ने कलायत से अनुराग ढांडा उम्मीदवार बनाया है…. वहीं पुंडरी विधानसभा से पार्टी ने नरेंद्र शर्मा को चुनावी मैदान में उतारा है….. भिवानी से इंदु शर्मा तो वहीं मेहम विधानसभा से विकास नेहरा को टिकट मिला है…. हरियाणा में कांग्रेस के साथ बनते-बिगड़ते गठबंधन की खबरों के बीच आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी करके साफ कर दिया है…. कि वो इस चुनाव वो ताल ठोकने के लिए तैयार है…. AAP ने अपने उम्मीदवारों की ये लिस्ट ऐसे समय में जारी की है… जब दोनों दलों के बीच गठबंधन की चर्चा चल रही थी…. हालांकि अभी तक AAP या कांग्रेस की तरफ से गठबंधन होने या नहीं होने को लेकर औपचारिक ऐलान नहीं किया गया….

8… आप नेता आतिशी ने कहा कि केंद्र सरकार अपने बजट से रिसर्च ग्रांट की राशि में लगातार कटौती कर रही है….. और दूसरी ओर, जब शिक्षण संस्थान अपने दम पर रिसर्च ग्रांट ला रहे हैं…. तो उन पर 18% GST लगाया जा रहा है…. अनुसंधान कोई व्यवसाय नहीं है, यह देश के विकास में एक निवेश है… अगर आज की GST परिषद की बैठक में शिक्षण संस्थानों में रिसर्च ग्रांट पर किसी भी तरह का GST लगाने की बात होती है….. तो हम इसका विरोध करेंगे… दूसरा मुद्दा यह है कि अभी तक 2000 रुपये से कम के सभी ऑनलाइन भुगतान पर GST नहीं था….. लेकिन अब सुनने में आ रहा है कि पेमेंट गेटवे के माध्यम से किए जाने वाले भुगतान पर GST लगाया जाना चाहिए… यह छोटे व्यापारियों और स्टार्ट-अप्स के लिए एक बड़ा झटका होगा…..

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button