06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 भोपाल में एक निजी स्कूल के टीचर ने तीन साल की मासूम के साथ रेप किया. इस घटना पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है. जीतू पटवारी ने कहा कि मध्य प्रदेश अब इस देश का ‘रेप कैपिटल’ बन गया है. जीतू पटवारी ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट संदेश में तंज कसते हुए कहा कि कितना दुर्भाग्यपूर्ण है कि भोपाल में 3 साल की मासूम मुन्नी रेप का शिकार हो गई. मुझे शर्म आती है यह बात सुनकर की आरोपी मुन्नी का शिक्षक है.

2 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मालवीय नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी जयपुर के 18वे दीक्षांत समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. उन्होंने 20 में से 12 स्वर्ण पदक छात्राओं को मिलने पर खुशी जताई. राष्ट्रपति ने कहा कि लड़कियां आगे बढ़ती हैं तो देश तेजी से विकास पथ पर आगे बढ़ेगा. उन्होंने कहा कि शोध अनुसंधान में भी छात्राओं के आगे रहने से देश वैश्विक स्तर पर अग्रणी रहेगा.

3 झारखंड में चुनाव से पहले ही सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बीजेपी पर हिंदू-मुस्लिम और आदिवासी-गैर आदिवासी के नाम पर लोगों को बांटने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी के झांसे में आने की जरूरत नहीं है। झारखंड में गरीब गुरबा की सरकार है और बनेगी। उन्होंने कहा कि सभी लोग बीजेपी नेताओं की बातों से सतर्क रहें।

4 मोदी सरकार ने देश में एक साथ चुनाव कराने की राह आसान कर दी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आज एक राष्ट्र एक चुनाव पर उच्च स्तरीय समिति की सिफारिशें स्वीकार कर ली है। अब इस पर कांग्रेस का स्टैंड सामने आया है। मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि ये योजना लोकतंत्र में काम नहीं कर सकती है। साथ ही उन्होंने कहा कि “हम इसके साथ नहीं हैं। एक राष्ट्र, एक चुनाव लोकतंत्र में काम नहीं कर सकता। अगर हम चाहते हैं कि हमारा लोकतंत्र जीवित रहे तो चुनाव आवश्यकतानुसार होने चाहिए।”

5 आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल के सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद से दिल्ली का सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच आम आदमी पार्टी के नेता संदीप पाठक ने अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे पर बोलते हुए कहा कि जब उनको इस्तीफा देने की कोई जरूरत नहीं थी, फिर भी उन्होंने अपनी शर्तों पर अपने नैतिक मूल्यों के कारण इस्तीफा दिया।

6 कांग्रेस नेता शकील अहमद खान ने जम्मू-कश्मीर में हो रहे इलेक्शन पर बोलते हुए कहा कि जम्मू-कश्मीर में जम्हूरियत आहिस्ते-आहिस्ते अब सांस लेगी। उन्होंने कहा कि पहली बार ये इतिहास में हुआ है कि किसी राज्य को यूटी में बदल दिया गया हो और दिल्ली डायरेक्टली राज कर रही हो।

7 बांग्लादेश क्रिकेट टीम के भारत दौरे को लेकर सियासत गरमा गई है. शिवसेना (यूबीटी) नेता आदित्य ठाकरे ने कहा कि जब बांग्लादेश में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के खिलाफ हिंसा की खबरें आ रही हैं तो केंद्र और बीसीसीआई ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम को भारत दौरे की इजाजत कैसे दे दी. उन्होंने सवाल किया कि केंद्र बांग्लादेश पर इतना नरम क्यों है.

8 ‘एक देश एक चुनाव’ के प्रस्ताव पर मोदी कैबिनेट ने अपनी मुहर लगा दी है। आगामी शीतकालीन सत्र में इससे संबंधित बिल भी लाया जा सकता है। वहीं केंद्र के इस फैसले पर RJD की प्रतिक्रिया सामने आई है। राजद नेता मनोज झा ने कहा कि मोदी जी कोई नायाब हीरा नहीं ला रहे। देश में वन नेशन वन इलेक्शन था लेकिन 1962 के बाद वह क्यों हटा क्योंकि एकल पार्टी का प्रभुत्व खत्म होने लगा।

9 जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के लिए आज पहले चरण के लिए वोट डाले गए। इसी कड़ी में कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित ने प्रतिक्रिया दी। संदीप दीक्षित ने गृह मंत्री निशाना साधते हुए कहा कि अमित शाह जी क्या कहते क्या नहीं वो जाने, क्योंकि उनका मकसद जम्मू-कश्मीर का विकास या वहां के लोगों की आकांक्षाओं पर खरा उतरना नहीं है। अमित शाह जी जानते है कि वो जम्मू-कश्मीर हार रहे हैं।

10 हरियाणा चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। इसी बीच कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो के रूप में सात गारंटियां जारी की हैं. अपने घोषणा पत्र में कांग्रेस ने 25 लाख तक का फ्री इलाज, पुरानी पेशंन योजना बहाल करने समेत कई बड़े वादे किए हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button