9 बजे तक की बड़ी खबरें

दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार सुंदर सिंह विजय घोषित किए गए हैं.

4पीएम न्यूज नेटवर्कः दिल्ली नगर निगम की स्थायी समिति के चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार सुंदर सिंह विजय घोषित किए गए हैं. सुंदर सिंह के पक्ष में 115 वोट पड़े जबकि विरोध में शून्य वोट पड़े. इस बीच AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने इस मुद्दे को लेकर बीजेपी पर तीखा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि सिर्फ मेयर को सदन की बैठक बुलाने का अधिकार है.

2 कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। बता दें कि लोकायुक्त पुलिस ने मुडा मामले में सीएम सिद्धारमैया और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है। इससे पहले कर्नाटक उच्च न्यायालय ने मंगलवार को सिद्धारमैया की याचिका खारिज कर दी थी। सिद्धारमैया ने भूमि आवंटन के संबंध में उनके खिलाफ भ्रष्टाचार के मामला दर्ज करने की राज्यपाल द्वारा दी गई मंजूरी के खिलाफ याचिका दायर की थी।

3 हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा रेस्टोरेंट को मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के आदेश पर कहा, यह मुद्दा आज का नहीं है। यह मुद्दा 2013 से चल रहा है। 2013 में सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया था कि नगर निगम, नगर पालिका में टाउन वेंडिंग कमेटी बनाई जाए और 2016 में हिमाचल प्रदेश में यह एक्ट बना जिसमें टाउन वेंडिंग कमेटी बनाने का निर्णय लिया गया लेकिन यह लंबे समय तक लागू नहीं हो सका। 2023 में हिमाचल प्रदेश के मुख्य न्यायाधीश ने राज्य सरकार को तुरंत टाउन और वेंडिंग कमेटी बनाने का निर्देश दिया, ताकि रेहड़ी-पटरी वालों को निर्धारित स्थान मिलें.

4 जेडीयू नेता नीरज कुमार ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष दिलीप जायसवाल के दिए बयान पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि माननीय दिलीप जायसवाल ने जो कहा है वो कानूनी प्रावधान के अनुरूप है। अब इस संदर्भ में कानून के क्रियान्वयन की जिम्मेदारी माननीय जीतन राम मांझी पर निर्भर करती है। लेकिन निश्चित रूप ये राज्य की राजनीति के लिए दुखद है। वहीं पश्चिम बंगाल में बिहार के छात्र की पिटाई पर कहा कि बिहार सरकार ने तुरंत राज्य सरकार के पुलिस मुख्यालय ने संज्ञान लिया और उसके आधार पर कार्रवाई की।

5 लालू यादव और तेजस्वी यादव द्वारा जीतन राम मांझी को “जीतन राम शर्मा” कहने पर सियासी बवाल मचा हुआ है। वहीं इसी बीच बिहार सरकार में मंत्री और भाजपा नेता दिलीप जायसवाल ने हमला किया है। उन्होंने बोलते हुए कहा कि “जीतन राम मांझी को तरीका आता है कैसे लोगों को सीधा किया जाता है”

6 वाईएसआर कांग्रेस के प्रमुख और आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने तिरुपति के प्रतिष्ठित हिंदू मंदिर तिरुमाला की अपनी यात्रा रद्द कर दी। उन्होंने मंदिर में चल रहे लड्डू विवाद के बीच ये फैसला लिया है। उन पर टीडीपी सुप्रीमो और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने लड्डूओं में एनिमल फैट इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था।

7 पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी इलाके में परीक्षा देने बिहार से आए छात्रों के साथ बद्तमीजी और मारपीट की गई। इसके बाद से ही तमाम राजनैतिक पार्टियों के नेताओं की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। इस क्रम में लोजपा (रा) के नेता धीरेंद्र कुमार ने पूरे घटनाक्रम की निंदा करते हुए पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी की सरकार की निष्क्रियता की बात कही है।

8 महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के कार्यालय के बाहर लगी उनकी नेमप्लेट तोड़ दी गई। जानकारी के मुताबिक एक महिला ने दक्षिण मुंबई में मंत्रालय स्थित उनके कार्यालय के बाहर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस की नेम प्लेट को तोड़ दिया जिसके बाद पुलिस ने तलाशी शुरू कर दी है। अधिकारी ने इस मामले की जानकारी देते हुए कहा महिला ने वेलिड एंट्री पास के बिना मंत्रालय में प्रवेश किया।

9 मुडा स्कैम मामले में कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का नाम आने पर उनके खिलाफ बोलते हुए बीजेपी लीडर प्रदीप भंडारी ने कहा कि जैसे चोर पुलिस से डरता है उसी तरीके से सिद्धारमैया जी इन्वेस्टिगेटिंग एजेंसी से डर रहे हैं।  उन्होने कहा कि कोई भी ईमानदार व्यक्ति अगर  उसको लगता कि कर्नाटक हाईकोर्ट का कॉन्क्लूजन गलत है तो वह रिजाईन करता और इंतजार करता टॉप कोर्ट के आपिनिसन की।

10 आरजेडी नेता शक्ति यादव ने कहा है कि लालू यादव ने मर्यादा का पालन किया है लेकिन जीतन राम मांझाी ने मर्यादा का उल्लंधन किया है। उन्होने कहा कि यादव या अहीर कहने पर उन्हे कोई पीडा नहीं होती बल्कि गर्व होता है। लालू यादव ने जब उनकी जाति के बारे में कहा तो इसमें उनका अपमान कैसे हो गया। उन्होने कहा कि लालू जी के मुख्यमंत्री रहते हुए जो व्यक्ति राज्यमंत्री रहा हो वह मर्यादा ना तोडे़।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button