दिनभर की बड़ी खबरें

दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी के छठे सदस्य के चुनाव पर दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने बीजेपी पर हमला बोला... और आतिशी ने कहा कि बीजेपी ने जो चुनाव कराया है वह बिल्कुल गैर कानूनी है..... हम इस मामले में बिल्कुल सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.... 

4पीएम न्यूज नेटवर्कः भाजपा और प्रदेश के सीएम एकनाथ शिंदे पर निशाना साधते हुए शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहा कि मुंबई यूनिवर्सिटी बहुत बड़ी ऐतिहासिक संस्था है….. 2 साल से भाजपा और मुख्यमंत्री वहां चुनाव रोकने की कोशिश कर रहे हैं….. राउत ने कहा कि चुनाव की तारीख दो बार घोषित की गई लेकिन डर के मारे सरकार और ABVP चुनाव टालते रहे….. फिर हाईकोर्ट के आदेश से चुनाव हुआ… और उसमें शिवसेना की जीत हुई…. शिवसेना यूबीटी के राज्यसभा सांसद ने कहा कि इससे पता चलता है कि महाराष्ट्र का युवा शिवसेना के साथ खड़ा है….. महिलाएं शिवसेना के साथ हैं….. और उन्होंने कहा कि ये जीत इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि ये वोट खरीदे नहीं जा सकते….. और यहां वोटिंग बैलेट पेपर पर होती है न कि EVM पर….. इसलिए वहां कोई छेड़छाड़ भी नहीं हो सकती…..

2… हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में चुनावी समर जारी है….. जम्मू-कश्मीर में दो चरणों का मतदान हो चुका है…… और तीसरे व अंतिम चरण का मतदान होना बाकी है….. जबकि हरियाणा में 5 अक्टूबर को मतदान होना है…… इसलिए प्रदेश में चुनाव प्रचार पूरे जोरों पर है….. राजनीतिक दलों के नेताओं द्वारा एक-दूसरे पर सियासी हमले लगातार जारी है….. और अपनी-अपनी जीत के दावे किए जा रहे हैं….. इस बीच कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा दोनों ही जगह कांग्रेस के जीत का दावा करते हुए कहा कि हरियाणा…. और जम्मू-कश्मीर दोनों ही जगह हम जीतें….. हरियाणा में कांग्रेस जीतेगी और जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस का गठबंधन जीत हासिल करेगा…..

3… मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दिया गया है….. ये आदेश बेंगलुरु की एक अदालत ने जबरन वसूली के आरोप में दिया है….. बेंगलुरु में जनप्रतिनिधियों की विशेष अदालत ने इस एफआईआर को दर्ज करने का आदेश दिया है….. यह आदेश चुनावी बॉन्ड के जरिए जबरन वसूली के आरोपों के संबंध में आया है….. जनाधिकार संघर्ष संगठन के आदर्श अय्यर ने निर्मला सीतारमण…. और अन्य के खिलाफ एक निजी शिकायत (पीसीआर) दर्ज कराई थी….. पीसीआर में आरोप लगाया गया था कि चुनावी बॉन्ड के जरिए जबरन वसूली की गई थी….. इसके बाद बेंगलुरु में जनप्रतिनिधियों की विशेष अदालत ने निर्मला सीतारमण के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने का आदेश दे दिया….. यह आदेश 42वीं एसीएमएम कोर्ट ने जारी किया है….. तिलक नगर पुलिस अब निर्मला सीतारमण और अन्य के खिलाफ एफआईआर दर्ज करेगी……

4… हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आ रही है, वैसे-वैसे प्रदेश के सियासी दलों की सरगर्मियां भी तेज हो रही हैं….. राजनीतिक दलों द्वारा अपनी-अपनी जीत के दावे किए जा रहे हैं….. इसी बीच छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री…. और कांग्रेस नेता भूपेश बघेल का कहना है कि हरियाणा में कांग्रेस के पक्ष में एकतरफा माहौल है….. भूपेश बघेल ने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस के पक्ष में एकतरफा माहौल है…. क्योंकि बीजेपी ने अपने 10 साल के शासन में पहले किसानों को नाराज किया फिर जवानों को नाराज किया…. और फिर पहलवानों को नाराज किया….. और उन्होंने कहा कि इस नाराजगी की कीमत बीजेपी को चुकानी पड़ेगी….. लोग अब सिर्फ 5 अक्टूबर का इंतजार कर रहे हैं….. इन्होंने ऐसी-ऐसी योजनाएं लागू कीं जो जनता को भारी पड़ीं…. तो इसका नुकसान तो इन्हें होगा….. वहीं कांग्रेस में सभी लोग एकजुट होकर चुनाव लड़ रहे हैं… और जो सात गारंटी पार्टी ने दी है…. उसका लाभ उसे मिलेगा…..

5… बिहार के छात्र को पश्चिम बंगाल में कथित तौर पर पीटने की घटना को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के ट्वीट पर राजद नेता मनोज कुमार झा ने कहा कि पीयूष गोयल ने जब भरे सदन में बिहार पर टिप्पणी की थी…. तब गिरिराज सिंह चुप रहे…. हम चुप नहीं रहे थे…. पूरे विपक्ष ने सामने आकर प्रदर्शन किया था….. तब कहां थे गिरिराज सिंह….  सारी नेतागिरी ट्विटर और फेसबुक पर है….  हर एक राज्य को समझना होगा कि उनकी बनावट में बिहार का योगदान है…. वहीं अगर एक दिन बिहार के छात्र, बिहार के मजदूर, बिहार के डॉक्टर, बिहार के मीडियाकर्मी कह दें कि आज कोई काम नहीं करेगा तो पूरा देश ठहर जाएगा…. क्यों हम विशेष राज्य के दर्जे की मांग कर रहे हैं….

6… कांग्रेस प्रवक्ता आलोक शर्मा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर कहा कि हम सात गारंटियों के तहत हरियाणा के विकास को लेकर चलेंगे…. हमने हरियाणा की जनता से सुझाव मांगें हैं… और उन्हीं सुझावों को डिटेल वर्जन के साथ जोड़कर पूरी प्रक्रिया के साथ मीडिया के सामने रखा जायेगा….. लेकिन इस दफा हरियाणा में हमें उम्मीद है कि हम 60 से शुरू करेंगे…. और मुझे ऐसा लगता है बीजेपी का इस बार पत्ता साफ हो जायेगा…. बीजेपी और मोदीजी की जनसभाओं में लोग नहीं पहुंच रहे हैं…. और न ही उनका चुनाव प्रचार नज़र आ रहा है…. क्योंकि हरियाणा की जनता को दस सालों से बीजेपी ने लूटा है…. भ्रष्टाचार, महंगाई और बेरोजगारी में लोगों को डुबाया है….. जनता इसका हिसाब लेगी….

7… हिमाचल प्रदेश सरकार में मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने कांग्रेस महासचिव के. सी. वेणुगोपाल से मुलाकात पर कहा कि कल अच्छी बैठक हुई है…. हिमाचल के संदर्भ में बहुत से मुद्दों पर चर्चा हुई है… इस (भोजनालयों पर मालिकों के नाम प्रदर्शित करने के संबंध में) मसले पर भी बात हुई है…. और मैंने विश्वास दिलाया है कि पार्टी के निर्देश का पालन करना हमारी जिम्मेदारी है… और हम निश्चित तौर पर पार्टी के कर्मठ सिपाही हैं…. मैंने उनसे यह भी कहा है कि हिमाचल में काफी समय से यह जो विवाद चला था… उसे ठीक करने के लिए सरकार, मुख्यमंत्री पूरा प्रयास कर रहे हैं….

8… दिल्ली नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी के छठे सदस्य के चुनाव पर दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने बीजेपी पर हमला बोला…. और उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने जो कल चुनाव करवाया….. वह गैरकानूनी और गैर संवैधानिक है…. वह चुनाव गैर लोकतांत्रिक है…. हमारा देश भारत संविधान से चलता है… और संविधान के अनुसार बनाए गए कानून से चलता है…. लेकिन बीजेपी ने इस चुनाव में लोकतंत्र की धज्जियां उड़ाईं…. आतिशी ने कहा कि दिल्ली के नगर निगम को चलाने के लिए संसद से एक कानून पारित किया गया है…. वह है दिल्ली म्युनिसिपल कॉरपोरेशन एक्ट 1957…. उन नियम कानूनों को हम देखने जाएं तो ‘रेगुलेशन 51’ जो स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव के बारे में है…. इसमें साफ लिखा है कि स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों का चुनाव निगम बैठक में होगा….. वहीं मीटिंग बुलाने का अधिकार सिर्फ और सिर्फ मेयर के पास है….. अध्यक्षता करने का अधिकार सिर्फ और सिर्फ मेयर और उनकी अनुपस्थिति में डिप्टी मेयर के पास है….

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button